ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीबारिश और बिजली का कहर, पूर्वांचल में दो दंपतियों समेत नौ लोगों की मौत, कई घायल

बारिश और बिजली का कहर, पूर्वांचल में दो दंपतियों समेत नौ लोगों की मौत, कई घायल

बारिश के कारण मकान गिरने सिलसिला गुरुवार को भी जारी रहा। पूर्वांचल में मकान और बिजली गिरने से नौ लोगों की मौत हो गई। मकान गिरने से जहां पांच लोगों की जान चली गई वहीं बिजली की चपेट से चार लोगों की मौत...

बारिश और बिजली का कहर, पूर्वांचल में दो दंपतियों समेत नौ लोगों की मौत, कई घायल
वाराणसी हिन्दुस्तान टीमThu, 03 Oct 2019 06:17 PM
ऐप पर पढ़ें

बारिश के कारण मकान गिरने सिलसिला गुरुवार को भी जारी रहा। पूर्वांचल में मकान और बिजली गिरने से नौ लोगों की मौत हो गई। मकान गिरने से जहां पांच लोगों की जान चली गई वहीं बिजली की चपेट से चार लोगों की मौत हो गई। चंदौली और जौनपुर में दो कच्चे मकान गिरने से दोनों स्थानों पर चार लोगों की जान चली गई। जौनपुर में मड़ियाहूं कोतवाली के निन्दुरपुर में घटना हुई। यहां दो लोग घायल भी हो गए। चंदौली में अलीनगर के कुचमन गांव में हादसा हुआ। यहां वृद्ध दंपती की मौत हो गई और पौत्र घायल हो गया। वाराणसी में चोलापुर थाना क्षेत्र के अजगरा गांव में मकान गिरने से वृद्ध की मौत हो गई। मिर्जापुर, वाराणसी, जौनपुर और सोनभद्र में आकाशीय बिजली की चपेट से चार लोगों की जान चली गई। 

जौनपुर ब्यूरो के अनुसार मड़ियाहूं कोतवाली के निन्दुरपुर गांव निवासी 26 वर्षीय मुकेश यादव और उसकी पत्नी 24 वर्षीया मन्द्रेसा, भाभी नीना और भतीजे गोलू के साथ रात का खाना खाकर अपने इंदिरा आवास में सो रहे थे। इसी आवास से सटे पड़ोसी रामफेर यादव का दशकों पुराना कच्चा मकान था। मकान काफी जर्जर हो गया था। परिवार के लोग खाली कर दूसरे स्थान पर रहने के लिए चले गए थे। मकान को उसी तरह से छोड़ दिया गया था। बरसात के कारण गुरुवार की भोर में करीब 4 बजे कच्चा मकान व उसकी दीवार मुकेश के इंदिरा आवास पर गिर गया। कमरे में सो रहे चारों लोग मलबे में दब गए। मकान गिरने की आवाज सुनकर ग्रामीण मौके पर पहुंच गए। किसी तरह उन्होंने मिट्टी हटाकर दबे लोगों को बाहर निकाला। तब तक मुकेश व मन्द्रेसा की मौके पर ही मौत हो चुकी थी। मुकेश की भाभी नीना व भतीजा गोलू गंभीर रूप से घायल थे। सूचना पर पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे कोतवाल दिनेश प्रकाश पांडेय व सीओ अवधेश शुक्ला घायलों को अस्पताल भेजा। परिजनों की मानें तो मुकेश की पत्नी गर्भवती थी। 

चंदौली ब्यूरो के अनुसार अलीनगर थाना क्षेत्र के कुछमन गांव निवासी 70 वर्षीय मिठाई लाल पासवान अपनी पत्नी 65 वर्षीया कस्तुरबा देवी और पोता 16 वर्षीय सतीश के साथ कच्चे मकान में सो रहा था। बगल की झोपड़ी में दामाद प्रदीप व उसकी बेटी मोना सो रही थी। रात करीब 11 बजे जिस मकान में मिठाई लाल सो रहा था, वह मकान भरभराकर गिर गया। चीख पुकार सुनकर आसपास के लोगों ने बचाव कार्य शुरू किया। जबतक मलबा हटाया जाता कस्तूरबा देवी की मौत हो गई थी। मिठाई लाल ने वाराणसी ट्रामा सेंटर ले जाते समय रास्ते में दम तोड़ दिया। पोता सतीश गंभीरावस्था में भर्ती है। एसडीएम विजय प्रताप सिंह मौके पर पहुंचे और पीड़ित परिवार को आपदा राहत कोष से चार चार लाख रुपए व घायल को आर्थिक मदद दिलाने का आश्वासन दिया। साथ ही कोटेदार को तत्काल राशन की व्यवस्था पीड़ित परिवार को सुनिश्चित कराने का निर्देश जारी किया। 

वाराणसी में चोलापुर थाना क्षेत्र के अजगरा ग्राम में कच्चा मकान गिरने से वृद्ध की मौत हो गई। अजगरा ग्राम निवासी फित्तू साहनी (70)  अपने टीनशेड में सोया हुआ था। गुरुवार भोर में पड़ोसी बांके साहनी के कच्चे मकान की दीवार फित्तू साहनी के टीनशेड पर गिर पड़ी। इससे दबकर फित्तू की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं, चोलापुर के टिसौरा गाव में मकान की दीवार गिरने से संघ कार्यकर्ता डीएन सिंह के माता पिता गम्भीर रूप से घायल हो गये है। है

वाराणसी के शिवपुर थाना क्षेत्र के जैपार में 19 वर्षीय विजय कुमार राजभर की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से जान चली गई। विजय मैकेनिक था। मिर्ज़ापुर में देहात कोतवाली क्षेत्र के भरुहना में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 60 वर्षीय जोखू यादव की मौत हो गई। हादसा सुबह 7 बजे खेत में धान की फसल देखने जाते समय हुई।

जौनपुर में नेवढ़िया के महथिया विसेनीपुर में कोचिंग से लौट रही 22 वर्षीय बीएससी की छात्रा सपना की आकाशीय बिजली से मौत हो गई। सोनभद्र में घोरावल के कोरट गांव में 60 वर्षीय जय तुनिया की आकाशीय बिजली से मौत हो गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें