DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फ्लाईओवर हादसा: क्राइम ब्रांच अब हादसे की परत दर परत खोलेगी

फ्लाईओवर हादसा: क्राइम ब्रांच अब हादसे की परत दर परत खोलेगी

चौकाघाट-लहरतारा फ्लाईओवर हादसे की जांच कर रही क्राइम ब्रांच अब पूरे मामले की परत दर परत खोलेगी। इस हादसे में अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों की भी भूमिका की जांच की जाएगी। इस क्रम में निर्माण सामग्री के आपूर्तिकर्ताओं, हादसे के वक्त कार्य कर रहे कर्मचारियों, मजदूरों और मृतकों के परिजनों आदि के बयान लिये जाएंगे।

एसपी क्राइम ज्ञानेन्द्र नाथ प्रसाद ने बताया कि विवेचना जारी है। हादसे में लापरवाही बरतने वाले अन्य लोगों की पहचान की जाएगी। इसके लिए सीबीआरआई की रिपोर्ट के आधार पर प्रोजेक्ट से जुड़े सभी लोगों का बयान लिया जाएगा। साथ ही हादसे में मृत लोगो के परिजनों, पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टरों और हादसे के कारणों की रिपोर्ट बनाने वाले विशेषज्ञों का भी बयान दर्ज होगा। अब तक 45 लोगों का बयान दर्ज किया जा चुका है। हादसे के बाद शुरुआती जांच में क्राइम ब्रांच ने सेतु निगम से दो सौ पन्नों का दस्तावेज लिया था। इसमें हादसे के वक्त कार्य करा रहे लोगों और प्रोजेक्ट से जुड़े लोगों की जानकारी थी।

काम का अलग-अलग तरीका हादसे की मुख्य वजह
क्राइम ब्रांच के सूत्रों के अनुसार सीबीआरआई की रिपोर्ट में 15 मई के हादसे की मुख्य वजह फ्लाईओवर निर्माण में अलग-अलग तरीका अपनाना बताई गई है। रिपोर्ट के अनुसार पिलर नम्बर 79 व 80 के बीच जी 4 एवं जी 5 बीम गिरा था। इन दोनों बीम के नीचे बेयरिंग लग चुकी थी लेकिन जी 4 बीम से जुड़े जी 3 बीम के नीचे बेयरिंग नहीं लगी थी। जी 4 व जी 3 को जोड़ने वाली सरिया को भी काट दिया गया था। 

हादसे के वक्त जी 3 बीम के नीचे बेयरिंग लगाया जा रहा था। बीम को उठाने के लिए मैनुअल जैक का इस्तेमाल किया गया। उस जैक से जी 3 बीम एक साथ नहीं उठ सकी और उसका बैलेंस बिगड़ गया। बैलेंस बिगड़ने से कंपन हुआ और जी 4 बीम गिरने लगी, उसने साथ में जी 5 को भी गिरा दिया। वहीं, बेयरिंग लगाते वक्त ना तो रूट डायवर्जन लिया गया और ना ही उस समय कोई बड़ा अधिकारी मौजूद था। छोटे कर्मचारियों व मजदूरों के भरोसे कार्य हो रहा था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Flyover Incident Crime Branch Will Now Reopen Flood Rate of Accident