Wednesday, January 26, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश वाराणसीपूर्वांचल में भारत सीरीज का पहला नंबर एलॉट

पूर्वांचल में भारत सीरीज का पहला नंबर एलॉट

हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीNewswrap
Mon, 06 Dec 2021 03:10 AM
पूर्वांचल में भारत सीरीज का पहला नंबर एलॉट

वाराणसी। वरिष्ठ संवाददाता

नई गाड़ियों में भारत सीरीज के नंबरों के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। पूर्वांचल में मिर्जापुर के अमित रंजन ओझा को भारत सीरीज का पहला नंबर मिला है। उनकी एक्सयूवी को 21बीएच 0905ए नंबर एलॉट किया गया है। आवेदन करने के एक सप्ताह के अंदर नंबर मिल गया । उधर, वाराणसी के भी एक वाहन मालिक ने भारत सीरीज नंबर के लिए आवेदन किया है।

किसी भी राज्य में आ जा सकते हैं

भारत सीरीज के नंबर से वाहन मालिकों को कई फायदे होंगे। ‘वन नेशन, वन नंबर के तहत प्रदेश में जिस गाड़ी का रजिस्ट्रेशन भारत सीरीज में होगा, वह देश के किसी भी हिस्से में बिना रोक के आ-जा सकती है। उसे गैर प्रांत में रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होगी।

इन्हें मिलेगा नंबर

वर्तमान में इस योजना का लाभ केंद्र और राज्य सरकारों के कर्मचारियों, रक्षा कर्मियों, सार्वजनिक उपक्रमों में काम करने वालों को मिलेगा। प्राइवेट कंपनियों के कर्मचारी भी आवेदन कर सकते हैं, जिनके कार्यालय चार या उससे अधिक राज्यों में हैं।

ये होगा फायदा

इसका सबसे अधिक लाभ कामर्शियल वाहनों को होगा, जो कई राज्यों में आते जाते हैं। जिन गाड़ियों पर लोन है, उन्हें भी राज्य बदलने पर पेपरवर्क के लिए बैंकों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। बीएच सीरीज की गाड़ी को दूसरे राज्य में बेचने के लिए वहां दोबारा रजिस्ट्रेशन नहीं कराना होगा।

रजिस्ट्रेशन वर्ष की दो अंक से होगी शुरुआत

एआरटीओ सर्वेश चतुर्वेदी ने बताया कि नंबर प्लेट पर पहले रजिस्ट्रेशन वाले साल के अंतिम दो अंक होंगे। इसके बाद बीएच लिखा होगा। इसके आगे चार अंकों का नंबर होगा। नंबर प्लेट काले और सफेद रंग की होगी। इसमें काले रंग से नंबर अंकित होगा।

epaper

संबंधित खबरें