ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीकैंट स्टेशन पर अग्निशमन व्यवस्था बेहतर होगी

कैंट स्टेशन पर अग्निशमन व्यवस्था बेहतर होगी

कोलकाता के हेयर स्ट्रीट के स्ट्रांड रोड सोमवार शाम में भीषण आग में नौ लोगों की मौत के बाद रेलवे स्टेशनों और रेल भवनों में अग्निशमन की पर्याप्त...

कैंट स्टेशन पर अग्निशमन व्यवस्था बेहतर होगी
हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीSun, 14 Mar 2021 03:02 AM
ऐप पर पढ़ें

वाराणसी। कार्यालय संवाददाता

कोलकाता के हेयर स्ट्रीट के स्ट्रांड रोड सोमवार शाम में भीषण आग में नौ लोगों की मौत के बाद रेलवे स्टेशनों और रेल भवनों में अग्निशमन की पर्याप्त व्यवस्था के लिए कवायद शुरू कर दी गई है। बोर्ड की ओर से आग की घटना को गंभीरता से लिया गया है। इसके तहत कैंट रेलवे स्टेशन पर भी अग्निशमन की तैयारियां उच्च दर्जे की करने की कवायद शुरू कर दी गई है। ताकि कभी इस तरह के हादसे की आशंका बने तो समय रहते आग पर काबू पाया जा सके।

स्थानीय स्तर पर तीन सदस्यों के साथ अग्निशमन विभाग की ओर से किए गए सर्वे रिपोर्ट के आधार पर यहां तैयारियों को अमलीजामा पहनाने की तैयारी है। आम दिनों में प्रतिदिन करीब 80 हजार तक औसत यात्रियों का आवागमन है। इतने यात्री क्षमता वाले स्टेशन पर मौजूदा समय में अग्निशमन व्यवस्था न के बराबर है। ऐसे में यह कवायद बेहद जरूरी है।

इन बिंदुओं पर काम के लिए भेजा गया प्रस्ताव

- एक लाख लीटर पानी की क्षमता वाला भूमिगत टैंक

- भूमिगत टैंक के पास इलेक्ट्रिक पंप, डीजल पंप और जॉकी पंप

- होजरिल सिस्टम

- वेट राइजर

- मैनुअली ऑपरेटेड इलेक्ट्रिक अलार्म सिस्टम

- ऑटोमैटिक डिटेक्शन एंड अलार्म सिस्टम

- छत पर पांच हजार लीटर क्षमता का टैंक

- छत पर भी एक पंप की व्यवस्था

- यार्ड हाइड्रेंट - यार्ड हाइड्रेंट की व्यवस्था हो। वहां से सभी प्लेटफार्म के लिए पानी आपूर्ति की व्यवस्था हो। जहां भी पानी की आवश्यकता हो, वहां आसानी से पानी तेज गति से पहुंच सके।

- उच्च मानक के फायर प्राथमिक अग्निशमन उपकरण लगाया जाए।

कोट...

स्टेशन पर अग्निशमन की उच्च व्यवस्था के लिए प्रस्ताव तैयार कर मंडल को भेजा गया है। मंडल से स्वीकृति के बाद अग्निशमन की उच्चस्तरीय व्यवस्था होगी।

- आनंद मोहन, स्टेशन निदेशक

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें