ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीबड़ी पियरी में तेजाब विक्रेता के घर लगी आग, अफरातफरी

बड़ी पियरी में तेजाब विक्रेता के घर लगी आग, अफरातफरी

बड़ी पियरी क्षेत्र के भुलेटन में तेजाब विक्रेता के घर बुधवार दोपहर करीब ढाई बजे भीषण आग लग गई। पड़ोसियों ने तत्परता दिखाते हुए पांच बच्चों समेत...

बड़ी पियरी में तेजाब विक्रेता के घर लगी आग, अफरातफरी
हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीThu, 23 May 2024 12:00 AM
ऐप पर पढ़ें

वाराणसी, हिन्दुस्तान टीम।
बड़ी पियरी क्षेत्र के भुलेटन में तेजाब विक्रेता के घर बुधवार दोपहर करीब ढाई बजे भीषण आग लग गई। पड़ोसियों ने तत्परता दिखाते हुए पांच बच्चों समेत परिवार के 15 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला। फायर ब्रिगेड ने करीब दो घंटे में आग पर काबू पाया जा सका। इस दौरान मौके पर अफरातफरी का माहौल रहा।

भुलेटन में मेवा चौहान का मकान है। मेवा चौहान कई साल से तेजाब बिक्री का काम करते हैं। उनकी दुकान गोला दीनानाथ में है। जबकि घर के भूतल पर सामने के एक कमरे में तेजाब का भंडारण करते हैं। पीपे में तेजाब रखा गया था। साथ ही प्लास्टिक के गैलन और बोतलों में भी तेजाब भरकर रखे गए थे। घर से ही बोतल और गैलन में तेजाब भरकर दुकान पर ले जाते थे। बुधवार दोपहर करीब ढाई बजे शार्ट सर्किट से जिस कमरे में तेजाब रखा था उसमें आग लग गई। कमरे से लपटें धधक उठीं।

परिजनों में चीख-पुकार मच गई। पड़ोस के आधा दर्जन युवकों ने मिलकर घर के संतोष चौहान, मनोज चौहान, चंदा, बबिता और पांच बच्चों समेत 15 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला। इसके बाद अग्निशमन विभाग को सूचना दी गई। चेतगंज फायर स्टेशन से दमकल के तीन वाहन पहुंचे। दो वाहनों के जरिये आग बुझाई गई। संयोग से आग दूसरी मंजिल तक नहीं पहुंच सकी। हालांकि संकरी गली में सामने के दूसरे मकान तक आग पहुंच गई थी। समय रहते आग पर काबू न किया गया होता तो उस मकान को भी चपेट में ले लेती।

अग्निशमन विभाग ने भेजी रिपोर्ट

आग की सूचना मिलते ही मुख्य अग्निशमन अधिकारी आनंद सिंह राजपूत मौके पर पहुंचे। बताया कि गली संकरी थी। इसलिए फायर कर्मियों को 200 मीटर की फायर होज बिछानी पड़ी। भूतल पर एसिड का स्टोरेज मिला। जिसकी अनुमति नहीं थी।

पड़ोसियों की सक्रियता को सबने सराहा

पड़ोस के नियाज खान, राजू खान, शेराज समेत आधा दर्जन युवकों ने तत्परता दिखाते हुए घर में फंसे 15 लोगों को निकाला। यही नहीं अग्निशमन विभाग की टीम की भी मदद में अंत तक लगे रहे। सीएफओ ने भी पड़ोसियों की सक्रियता की तारीफ की। कहा समय रहते अगर परिजनों को घर से बाहर न निकाला जाता तो हादसा हो सकता था।

घनी आबादी में तेजाब का भंडारण

घनी आबादी वाले भुलेटन में कई साल से तेजाब का भंडारण की पैकिंग की जा रही थी और स्थानीय पुलिस इसकी अनदेखी कर रही थी। धधकती लपटों ने मोहल्ले के लोगों की सिहरन बढ़ा दी थी। इसके पहले भी जिले में घनी आबादी वाले मोहल्ले में केमिकल फैक्ट्री और भंडारण के कारण आग लग चुकी है। जुलाई 2020 में चांदपुर में, जुलाई 2019 में रामकटोरा क्षेत्र की रामपुरी कॉलोनी में आग लग गई थी।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।