ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीकिसान उत्पादक संगठन करेगा खरीद

किसान उत्पादक संगठन करेगा खरीद

फोटो: एपीडा नाम से: आराजी लाइन में शनिवार को आम के बगीचे का जायजा लेते

किसान उत्पादक संगठन करेगा खरीद
हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीSun, 22 May 2022 02:30 AM
ऐप पर पढ़ें

वाराणसी, संवाददाता।

पूर्वांचल को कृषि निर्यात का बड़ा केंद्र बनाने के लिए एपीडा ने प्रयास तेज कर दिए है। इसी कड़ी में अबूधाबी के फेयर एक्सपोर्ट (लूलू ग्रुप) को सब्जियों और फलों की सोर्सिंग का ट्रायल शिपमेंट खाड़ी देशों में शुरू करने के लिए आमंत्रित किया है। इसके तहत भिंडी, परवल, कटहल, लम्बी फलियां, करेला, आम (लंगड़ा, दशहरी, चौसा) आदि की खरीद किसान उत्पादक संगठन (क्षेत्रीय एफपीओ) करेगा।

एपीडा कार्यालय में शनिवार को एफपीओ और फेयर एक्सपोर्टर्स की बैठक हुई। इसके बाद टीम ने आराजीलाइन, पिंडरा, बड़ागांव, चिरईगांव और मिर्जापुर के सीखड़ ब्लॉक के खेतों व बगीचों का दौरा किया। एपीडा के क्षेत्रीय प्रमुख डॉ. सीबी सिंह ने उच्च गुणवत्ता वाले बागवानी उत्पादों की क्षमता पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि हाल के दिनों में एपीडा ने खरीदारों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में बागवानी उत्पादों के निर्यात संभावनाओं को बढ़ाने का लगातार प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि सहकारी समितियों को निर्यातकों के साथ सीधे बात करने के लिए फार्मर कनेक्ट पोर्टल भी लॉन्च किया गया है।

इस दौरान फेयर एक्सपोर्ट के प्रतिनिधियों ने कहा कि ये उत्पाद सीधे किसानों से खरीदे जाएंगे। बताया कि वे मिश्रित सब्जियों का ट्रायल शिपमेंट और उसके बाद रोज उपलब्धता के आधार पर इनका निर्यात किया जाएगा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें