ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीखेत को पानी व पेट की रोटी को तरस रहे किसान

खेत को पानी व पेट की रोटी को तरस रहे किसान

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के आर्थिक सलाहकार रहे प्रो. जगदीश शेट्टीगर ने कहा कि हर खेत को पानी व हर पेट को रोटी की उपलब्धता सुनिश्चित कराना राष्ट्र एवं राज्य का दायित्व है। विडंबना यह कि...

खेत को पानी व पेट की रोटी को तरस रहे किसान
वाराणसी। निज संवाददाताSat, 13 Jan 2018 06:15 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के आर्थिक सलाहकार रहे प्रो. जगदीश शेट्टीगर ने कहा कि हर खेत को पानी व हर पेट को रोटी की उपलब्धता सुनिश्चित कराना राष्ट्र एवं राज्य का दायित्व है। विडंबना यह कि स्वतंत्रता के बाद सरकारी व गैर सरकारी प्रयासों के बावजूद किसान तथा मजदूरों को वह स्थान व अधिकार नहीं मिल सका। आज भी खेत को पानी व पेट की रोटी के लिए किसान व मजदूर तरस रहे हैं। 

वे शुक्रवार को बीएचयू के सामाजिक विज्ञान संकाय में पंडित दीनदयाल उपाध्याय चेयर की ओर से आयोजित आर्थिक लोकतंत्र चुनौतियां एवं संभावनाओं पर विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भारत में इस भेद की समाप्ति के लिए पं. दीनदयाल ने सर्वप्रथम आर्थिक लोकतंत्र की वकालत की एवं अन्त्योदय की बात कह कर असमानता की खाई को पाटने का प्रयास किया। 

अध्यक्षता सामाजिक विज्ञान संकाय के प्रमुख प्रो. जयकांत तिवारी ने की। इस अवसर पर प्रो. अजित कुमार पाण्डेय, प्रो. अशोक कौल, प्रो. एमके मिश्रा,  प्रो. राकेश पाण्डेय ने भी विचार रखे। स्वागत कार्यक्रम संयोजक प्रो. श्याम कार्तिक मिश्र, संचालन प्रो. प्रवेश भारद्वाज ने तथा धन्यवाद डॉ. अनूप मिश्र ने दिया। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें