DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्रवासी सम्मेलन के ब्लू प्रिंट को विदेश मंत्री की हरीझंडी

प्रवासी सम्मेलन के ब्लू प्रिंट को विदेश मंत्री की हरीझंडी

बनारस में 21 से 23 जनवरी तक होने वाले प्रवासी भारतीय सम्मेलन के ब्लू प्रिंट को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने हरी झंडी दे दी है। सोमवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज तथा विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह के सामने कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने पावर प्रजेंटेशन के जरिये सम्मेलन का ब्लू प्रिंट रखा। तय हुआ कि विदेश मंत्रालय, राज्य सरकार और जिला प्रशासन के अफसरों की छह सदस्यीय कमेटी बनेगी जो सम्मेलन के शुरू होने तक तैयारियों, नई प्लानिंग आदि सभी पर नजर रखेगी। रोजाना यह कमेटी हॉटलाइन पर मीटिंग करेगी।

नदेसर स्थित होटल रमाडा में हुई बैठक में सूबे की राज्यमंत्री एनआरआई स्वाति सिंह, प्रमुख सचिव राजेश कुमार, विशेष सचिव अरुण कुमार समेत विदेश मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी रहे। करीब डेढ़ घंटे चली बैठक में डीएम सुरेन्द्र सिंह ने प्रवासी स्थल, ट्रेड फैसिलिटी सेंटर, गंगाघाटों का भ्रमण, सांस्कृतिक कार्यक्रम, पीएम का संबोधन हाल, सुरक्षा, पार्किंग, सांस्कृतिक कार्यक्रम, ब्रांडिंग समेत आदि स्थलों को रेखांकित करते हुए कहा कि इन सभी पर कार्य शुरू कर दिए गए हैं।

विदेश मंत्री ने ब्लू प्रिंट की सराहना की और कहा कि इसी के अनुरूप कार्य हो। निर्देश दिया कि कार्यक्रम में केवल एक माह शेष है। लिहाजा अगले 15 दिनों में प्रवासी भारतीय सम्मेलन का प्रतिबिंब दिखायी देने लगे। बैठक में आईजी विजय सिंह मीना, एसएसपी आनन्द कुणकर्णी के अलावा राज्य सरकार के एनआरआई विभाग, संस्कृति, पर्यटन, पीडब्ल्यूडी, बिजली, इवेंट, ब्रांडिंग आदि कंपनियों के अधिकारी मौजूद थे।

चलते-चलते बोली विदेश मंत्री, काशी तो काशी है...

वाराणसी। अमूमन किसी भी मुद्दे पर खुलकर अपनी बात कहने वाली विदेश मंत्री सुषमा स्वराज सोमवार को बनारस में काफी चुप रहीं। प्रवासी भारतीय सम्मेलन की तैयारियों के संबंध में बैठक के बाद बाहर निकलने पर मीडिया ने बनारस के बारे में जानना चाहा लेकिन उन्होंने कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया। काफी कुरेदने पर बोली. काशी तो काशी है.. इसके बारे में क्या कहना... बहुत कुछ बदलाव दिख रहा है। काफी अभिभूत हूं इस बदलाव से। उन्होंने अफसरों से कहा कि यह सांस्कृतिक नगरी है। इस नगरी में आत्मीय भाव छिपा है। सभी की कोशिश यही हो कि बाहर से आने वाले प्रवासी मेहमान इस आत्मीय भाव को साथ ले जाएं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:External Affairs Minister s Blue Print to Overseas Conference