ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीप्रवासी सम्मेलन: एसपीजी ने कब्जे में लिया कार्यक्रम स्थल

प्रवासी सम्मेलन: एसपीजी ने कब्जे में लिया कार्यक्रम स्थल

तीन दिवसीय प्रवासी भारतीय सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आगमन के मद्देनजर एसपीजी ने शनिवार को सभी कार्यक्रम स्थल कब्जे में ले लिया। बड़ालालपुर स्थित दीनदयाल हस्तकला संकुल में प्रशासनिक और...

प्रवासी सम्मेलन: एसपीजी ने कब्जे में लिया कार्यक्रम स्थल
हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीSat, 19 Jan 2019 10:07 PM
ऐप पर पढ़ें

तीन दिवसीय प्रवासी भारतीय सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आगमन के मद्देनजर एसपीजी ने शनिवार को सभी कार्यक्रम स्थल कब्जे में ले लिया। बड़ालालपुर स्थित दीनदयाल हस्तकला संकुल में प्रशासनिक और पुलिस के अधिकारियों संग बैठक कर एसपीजी के आईजी ने तैयारियों संबंधी जानकारी ली। कार्यक्रम स्थलों का निरीक्षण कर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने को कहा।

एसपीजी के आईजी और उनकी टीम शनिवार की सुबह बनारस पहुंची। यहां पहुंचते ही हस्तकला संकुल में आईजी विजय सिंह मीना, जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह, एसएसपी आनन्द कुलकर्णी, एसपी सिटी दिनेश कुमार सिंह, एडीएम सिटी विनय सिंह समेत कई पुलिस अधिकारियों से बैठक की। इसमें तीन दिनों तक होने वाले कार्यक्रम और उस दौरान सुरक्षा के किए गए इंतजामों के बारे में पूछा। वहीं एयरपोर्ट से कार्यक्रम स्थल और पीएम के ठहरने वाले जगहों के संबंध में जानकारी ली। साथ ही पीएम के साथ भोजन करने वालों की लिस्ट मांगी। कहा कि किसी को भी बिना आईकार्ड प्रवेश ना दें और कार्यक्रम में शामिल होने वालों की सघनता से जांच कराएं। साथ ही कंट्रोल रूम में जो भी व्यक्ति बैठे सतर्क रहें और संदिग्धों पर नजर रखें। एसएसपी ने कार्यक्रम स्थल और टेंट सिटी पर की गई तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के बारे में बताया। घंटेभर बैठक करने के बाद एसपीजी के आईजी बड़ालालपुर स्टेडियम, हस्तकला संकुल, टेंट सिटी का निरीक्षण किया।

प्रवासियों की सुरक्षा में पहले स्तर पर सादे परिधान में पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। इसके बाद सिविल पुलिस और बाद में सीआईएसएफ, आरपीएफ और सीआरपीएफ के जवान संदिग्धों पर नजर रखेंगे। वहीं यूपी 100 की टीम बाहर गश्त करती रहेगी। सुरक्षा की कमान एसपी के जिम्मे होगी। वहीं सम्मेलन के दौरान संदिग्धों पर नजर रखने के लिए टेंट सिटी, टीएफसी, गंगा घाट समेत शहर के प्रमुख चौराहों व स्थलों पर 447 सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं।

डॉग स्क्वाड ने की जांच

दीन दयाल हस्तकला संकुल, बड़ालालपुर स्टेडियम, टेंट सिटी समेत सभी कार्यक्रम स्थलों की डॉग स्क्वाड दस्ते ने गहनता से जांच की। वहीं हैंड मेटल डिटेक्टर से भी चप्पे-चप्पे पर जांच हुई। वहीं सभी प्रवेश द्वारों पर मेटल डिटेक्टर लगाना शुरु कर दिया गया। एसपीजी ने कार्यक्रम स्थल सील करा दिया है।

स्टेशन और बस स्टैंड पर चली चेकिंग अभियान

सीओ चेतगंज अंकिता सिंह के नेतृत्व में सिगरा पुलिस ने कैंट स्टेशन और रोडवेज बस स्टैंड पर चेकिंग अभियान चलाया। स्टेशन पर जहां संदिग्धों के साथ-साथ यात्रियों के सामानों और पार्सल घर में आने वाले सामानों की गहनता से जांच की गई। अंकिता सिंह ने बताया कि सम्मेलन के मद्देनजर भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर सतर्कता बढ़ा दी गई है और 24 घंटे गश्त करने का निर्देश दिया गया है। वहीं रोडवेज बस स्टैंड पर भी चेकिंग अभियान चला।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें