ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीआइसोलेशन कोच में उपकरण रखे जाने लगे

आइसोलेशन कोच में उपकरण रखे जाने लगे

कोरोना के संदिग्ध मरीजों या बिना लक्षण वाले मरीजों को भर्ती करने के लिए रेलवे के आइसोलेशन कोच को फिर से व्यवस्थित कर लिया गया है। कैंट रेलवे स्टेशन...

आइसोलेशन कोच में उपकरण रखे जाने लगे
हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीSun, 18 Apr 2021 03:07 AM
ऐप पर पढ़ें

वाराणसी। कार्यालय संवाददाता

कोरोना के संदिग्ध मरीजों या बिना लक्षण वाले मरीजों को भर्ती करने के लिए रेलवे के आइसोलेशन कोच को फिर से व्यवस्थित कर लिया गया है। कैंट रेलवे स्टेशन पर आठ कोच का यह कोविड केयर सेंटर होगा। हर कोच में 16 मरीज एक साथ भर्ती किये जा सकेंगे। मरीजों के लिए इसी में खाने से लेकर टॉयलेट तक की सुविधा होगी। अगर किसी मरीज को ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है तो सिलेंडर लगाया जा सकेगा। रोशनी और हवा की व्यवस्था भी होगी। कोच में मच्छार न घुस सकें, इसके लिए खिड़कियों पर जाली लगाई जा रही है।

कैंट स्टेशन पर दो रैक लाये गये थे। एक रैक व्यवस्थित कर भदोही रेलवे स्टेशन के लिए भेज दिया गया। जबकि एक रैक यहां रखा गया है। अभी यह वाशिंग लाइन में है। मंडल यांत्रिक इंजीनियर नीतेश कुमार पांडेय ने बताया कि सभी कोच के भीतर सफाई कराकर टॉयलेट में बाल्टी, हैंडवाश आदि रखवा दिया गया है। इसके अलावा हर कोच में एक अग्निशमन यंत्र रखा गया है। ताकि कहीं छोटी-मोटी आग लगे तो उससे निबटा जा सके। कोच में प्लास्टिक का कवर भी लगा दिया गया है। इससे मरीजों का संक्रमण बाहर नहीं आयेगा। चिकित्सकीय टीम का केबिन को भी व्यवस्थित कर लिया गया है। ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए स्टैंड भी रख दिये गये हैं। अब इसे सेनेटाइज किया जाएगा। सेनेटाइजेशन के बाद निर्धारित जगह पर कोच रखवा दिए जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें