ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीअंधरापुल में आग से घिरी बिल्डिंग में आठ लोग फंसे

अंधरापुल में आग से घिरी बिल्डिंग में आठ लोग फंसे

शोल्डर : भूतल पर जूते की दुकान में शार्ट सर्किट से लगी आग की

अंधरापुल में आग से घिरी बिल्डिंग में आठ लोग फंसे
हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीSun, 13 Jun 2021 10:50 PM
ऐप पर पढ़ें

शोल्डर : भूतल पर जूते की दुकान में शार्ट सर्किट से लगी आग की चपेट में आई तिमंजिली इमारत

भयावह स्थिति

कमरे में भर गया धुआं तो जान बचाने के लिए छत पर भागा परिवार

फायर ब्रिगेड ने सभी को हाइड्रोलिक प्लेटफार्म से सुरक्षित निकाला

वाराणसी। कार्यालय संवाददाता

अंधरापुल के पास जूते की दुकान एवं गोदाम में शॉट सर्किट से आग लग गई। अगलगी के बाद जब तक लोग कुछ समझ पाते आग ने विकराल रूप ले लिया। इस दौरान बिल्डिंग में नौ माह की बच्ची सहित आठ लोग फंस गए। मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने सभी को हाइड्रोलिक प्लेटफार्म से सुरक्षित उतारा। देररात तक फायरकर्मी आग बुझाने में जुटे रहे।

अंधरापुल के पास तीन मंजिले भवन में नीचे अंजलि फुटवियर के नाम से जूते की दुकान है। उसी के ऊपर गोदाम भी है। इसके मालिक संजीव कुमार गंभीर हैं। इनका परिवार भवन की तीसरी मंजिल पर रहता है। शाम करीब 5.20 बजे अचानक दुकान में आग लग गई। अभी लोग कुछ समझ पाते तब तक लपटों ने विकराल रूप ले लिया। ऊपर की मंजिल में धुआं भरने लगा। वहां संजीव कुमार गंभीर (32) शिखा गंभीर (31) अंजलि गंभीर (28) गायत्री गंभीर (58) अक्षर गंभीर (5 वर्ष) आद्या गंभीर (9 माह) के अलावा रेखा (40) सोनी (16) फंस गई। रेखा और सोनी घर में काम करने गई थीं।

कमरे जब धुआं भरने से परिवार में चीख-पुकार मच गई। बच्ची को लेकर सभी छत पर पहुंच गए और जान बचाने की गुहार लगाने लगे। इसी बीच सूचना पर फायर ब्रिगेडकर्मी पहुंच गए। लोगों को फंसा देखकर तत्काल हाइड्रोलिक प्लेटफार्म मंगाया गया। हाइड्रोलिक प्लेटफार्म से चीफ फायर ऑफिसर तीसरी मंजिल पर गए। लेकिन परिवार के लो हाइड्रोलिक प्लेटफार्म पर चढ़ने से डर रहे थे। चीफ फायर ऑफिसर ने उन्हें समझाया और हिम्मत दी। इसके बाद पहले पांच महिलाओं और दो बच्चों को और बाद में संजीव कुमार को सुरक्षित उतारा गया।

एक फायरमैन जख्मी

आग में फंसे परिवार को सुरक्षित निकालने के बाद फायरब्रिगेड की टीम आग बुझाने में जुट गई। इस दौरान किसी चीज का जलता हुआ टुकड़ा फायरमैन शशिकांत सिंह के यूनिफार्म में चला गया। इसमें वह जल गए। आनन फानन में उन्हें मंडलीय हॉस्पिटल ले जाया गया। वहां डॉक्टरों ने प्राथमिक इलाज के उन्हें घर भेज दिया।

काटना पड़ा दरवाजा, तोड़ा गया शीशा

आग बुझाने के लिए फायरकर्मियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। दमकल की सात गाड़ियां लगानी पड़ी। फायरकर्मियों को कहीं से भी घुसने की जगह नहीं मिल रही थी। इस कारण दरवाजा काटना पड़ा। पहली मंजिल पर काफी धुंआ भर गया था। उसे निकालने के लिए खिड़कियों के शीशे तोड़े गए।

दुकान में शॉट सर्किट से लगी थी आग

चीफ फायर ऑफिसर अनिमेश सिंह ने बताया कि भूतल स्थित दुकान में इलेक्ट्रिक बोर्ड में शॉट सर्किट से आग लगी। जहां बोर्ड था वहीं पास में ही जूते रखे थे इस कारण आग ने विकराल रूप ले लिया। मकान में फायर एनओसी है कि नहीं यह जांच के बाद ही पता चल पाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें