DA Image
1 दिसंबर, 2020|11:44|IST

अगली स्टोरी

चाइनीज खिलौनों के देसी अंदाज को पसंद कर रहे ग्राहक

चाइनीज खिलौनों के देसी अंदाज को पसंद कर रहे ग्राहक

खिलौने के बाजार में चीन ने अपनी खासी पैठ बना रखी है। अब इसको चुनौती मिल रही है। सांस्कृतिक संकुल में आयोजित हैंडलूम एक्सपो में लकड़ी के खिलौनों के शिल्पियों ने अपनी कला से चीनी खिलौनों को देसी स्वरूप दिया है।

प्लासिट्क के चीनी खिलौनों में कार गेम, जिगजैग, अल्फाबेट टेबुल को सहारनपुर के कारीगरों ने लकड़ी से बनाकर बाजार में उतारा है। बनारस के भी लकड़ी के खिलौनों के शिल्पियों ने सस्ते और आकर्षक खिलौने बनाकर ग्राहकों को बेहतर विकल्प दिया है।

मेले में आने वाले ग्राहक इन खिलौनों को खूब पसंद भी कर रहे हैं। लकड़ी के खिलौनों की खासियत यह होती है कि इसे सजावट के रूप में रखा जा सकता है। इन खिलौनों की डिजाइन खास तरीके की है, जिससे कार गेम में कार को सबसे ऊपर रखने पर अपने आप सीढ़ीनुमा स्टैण्ड से नीचे आती है। इसी तरह कांच की गोली को एक डिब्बी में डालने पर नीचे की सभी डिब्बियों से होकर गोली नीचे आती है। इसी तरह बनारस के शिल्पियों ने लकड़ी के खिलौनों के पीछे मैग्नेट लगाया है, जिसे लकड़ी के मैग्नेट वाले खिलौने का नाम दिया गया है। वहीं लकड़ी के बेस पर लोहे की पट्टियों से खिलौना जलतरंग बनाया गया है। खोजवां निवासी शिल्पी दिलीप गुप्ता, शिव प्रसाद ने कहा कि चीनी खिलौनों को लकड़ी के खिलौनों में तब्दील करके बनाया गया है। ये खिलौने सहरानपुर से लिये गये हैं। बच्चे इन खिलौनों को पसंद कर रहे हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Customers like the desi style of Chinese toys