ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीकोरोना : संक्रमण से बचाव को काशी के संस्कृत विश्वविद्यालय में हवन-पूजन

कोरोना : संक्रमण से बचाव को काशी के संस्कृत विश्वविद्यालय में हवन-पूजन

कोरोना का भय दूर करने के लिए मंगलवार को वाराणसी में सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय स्थित वाग्देवी मंदिर में पूजन-अर्चन के साथ हवन हुआ। कुलपति प्रो. राजाराम शुक्ल के नेतृत्व में दक्षिण भारत...

कोरोना : संक्रमण से बचाव को काशी के संस्कृत विश्वविद्यालय में हवन-पूजन
वाराणसी वरिष्ठ संवाददाताTue, 17 Mar 2020 11:45 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना का भय दूर करने के लिए मंगलवार को वाराणसी में सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय स्थित वाग्देवी मंदिर में पूजन-अर्चन के साथ हवन हुआ। कुलपति प्रो. राजाराम शुक्ल के नेतृत्व में दक्षिण भारत से आये विद्वानों ने वाग्देवी के समक्ष आदिशक्ति मां का षोडशोपचार पूजन किया।

कुलपति प्रो. शुक्ल ने कहा कि वेदों में सदैव स्वयं और अपने परिवेश को वाह्य व  आन्तरिक रूप से स्वच्छ रखने पर जोर दिया गया है। जीव हत्या का निषेध है। गाय के गोबर का अपने आसपास लेपन करने से हर तरह के जीवाणु और कीटाणु नष्ट हो जाते हैं। गाय के गोबर से बने उपले पर गोघृत, कपूर, लौंग के हवन से सम्पूर्ण परिवेश को विषाणु मुक्त किया जा सकता है। इस मौके पर प्रति कुलपति प्रो. हेतराम कछवाह, प्रो. रामपूजन, प्रो. राम किशोर, प्रो. सुधाकर मिश्र, प्रो. शैलेश कुमार मिश्र, डॉ. रविशंकर पांडेय आदि उपस्थित थे।

कोरोना वायरस से रक्षा के लिए बाबा श्री लाट भैरव दरबार में मंगलवार को यज्ञ व पूजन हुआ। सुख, शान्ति, उन्नति व समूचे जनमानस के स्वास्थ्य लाभ की कामना की गई। पूजन में मंदिर प्रबंधन समिति के मंत्री मुन्नालाल यादव, हरिहर पांडेय, बसंत सिंह राठौर, छोटेलाल जायसवाल, बच्चेलाल बिन्द, आचार्य रविन्द्र त्रिपाठी, अजय सिंह, अंकित जायसवाल आदि रहे। 

वहीं, रामेश्वर में मंगलवार को ग्राम बरेमा स्थित हनुमान मंदिर के प्रांगण में नमो नम: सेवा समिति के अध्यक्ष रंजीत तिवारी के नेतृत्व में हवन पूजन हुआ। साथ ही नेहरू युवा मंडल नैपुरा, खंडा, गोसाईपुर, पचवार, जनकवि धूमिल स्मारक पुस्तकालय खेवली व विवेकानंद काशी जन कल्याण समिति के सदस्यों ने लोगों को कोरोना वायरस के प्रति जागरूक किया। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें