ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीकोरोना : जिला महिला अस्पताल में लगेगा पहला टीका

कोरोना : जिला महिला अस्पताल में लगेगा पहला टीका

कोरोना का पहला टीका जिला महिला अस्पताल में चतुर्थ श्रेणी के स्वास्थ्यकर्मी को लगेगा। विभाग की ओर से शुक्रवार को पहला टीका लगवाने वाले कर्मचारी के...

कोरोना : जिला महिला अस्पताल में लगेगा पहला टीका
हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीFri, 15 Jan 2021 03:06 AM
ऐप पर पढ़ें

वाराणसी। कार्यालय संवाददाता

कोरोना का पहला टीका जिला महिला अस्पताल में चतुर्थ श्रेणी के स्वास्थ्यकर्मी को लगेगा। विभाग की ओर से शुक्रवार को पहला टीका लगवाने वाले कर्मचारी के नाम की घोषणा होगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जिले में टीकाकरण के पहले लाभार्थी से संवाद करेंगे। इसके अलावा वैक्सीनेशन के प्रथम चरण के कार्यक्रम में बदलाव किया गया है। अब यह 12 की बजाय सिर्फ छह केंद्रों पर किया जाएगा। प्रत्येक केंद्र पर 100 स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण होगा।

नई व्यवस्था में राजकीय महिला अस्पताल(कबीरचौरा), जिला अस्पताल (´पांडेयपुर), हेरीटेज मेडिकल कॉलेज Üð(·भदवर), सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (विद्यापीठ ब्लाक) और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सेवापुरी) पर सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे टीकाकरण तक चलेगा। प्रत्येक केंद्र यह काम मजिस्ट्रेट की निगरानी की में होगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग तैयारी में जुटा है। इस बारे में सीएमओ डॉ. वीबी सिंह ने बताया कि पहले हम लोगों ने 12 केंद्रों पर टीका लगाने का प्लान किया था। बाद में शासन के निर्देश पर इसमें बदलाव किया गया है। अब 6 केंद्रों पर टीका लगेगा। हम लोगों की तैयारी पूरी हो गई है।

छह सौ स्वास्थ्यकर्मियों को आज भेजेंगे मैसेज

पहले दिन के टीकाकरण में शामिल होने वाले जिले छह सौ स्वास्थकर्मियों को शुक्रवार को मोबाइल पर मैसेज भेजा जाएगा। इसके बाद वे लोग केंद्र पर पहुंचेंगे। मैसेज में टीकाकरण के लिए केंद्र का नाम नाम, समय और तारीख लिखा रहता है। इसके बाद लोग इसे पढ़कर अपने-अपने टीकाकरण केंद्र पर पहुंचेंगे। वहां पर उन्हें टीका लगाया जाएगा। टीका लगने के बाद भी ऑटोमेटिक लाभार्थियों को एक मैसेज चला जाता है। इसके बाद उन्हें 28 दिन बाद दूसरा डोज लगाया जाता है।

कोल्ड चेन प्वाइंट पर आज जाएगी वैक्सीन

डिस्ट्रिक्ट कोल्ड चेन प्वाइंट से शुक्रवार को पुलिस की सुरक्षा में डिस्ट्रिक्ट कोल्ड स्टोरेज सेंटर से वैक्सीन जाएगी। इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है। स्वास्थ्य विभाग की पहले तैयारी 12 केंद्रों की थी लेकिन अब 6 जगह होने के कारण अब इनका दायरा सीमित हो गया है। कोल्ड चेन प्वाइंट से ये वैक्सीन शनिवार सुबह 9 बजे तक सभी 6 टीकाकरण केंद्र पर पहुंच जाएगी।

प्रधानमंत्री के संवाद को लेकर तैयारी तेज

महिला अस्पताल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले लाभार्थी से संवाद करेंगे। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग अपनी तैयारी में जुटा है। महिला अस्पताल में एलईडी स्क्रीन, सीसीटीवी कैमरे, इंटरनेट कनेक्टिविटी सहित अन्य व्यवस्था कर दी गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें