Completed 18 years till 1 January Become Voters - एक जनवरी तक 18 साल पूरा तो बनें मतदाता DA Image
18 नबम्बर, 2019|1:56|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एक जनवरी तक 18 साल पूरा तो बनें मतदाता

एक जनवरी 2018 को यदि आपकी उम्र 18 साल हो चुकी है तो आप वोटर लिस्ट में नाम जुड़वा सकते हैं। 31 जनवरी तक विधानसभा मतदाता सूची में संशोधन कराया जा सकता है। मंगलवार को विधानसभा मतदाता सूची का अनंतिम प्रकाशन किया गया। बुधवार से बीएलओ के माध्यम से घर-घर अभियान शुरू होगा। 

पायलट प्रोजेक्ट के तहत निर्वाचन आयोग बीएलओ एप के माध्यम से हर विधानसभा क्षेत्र में दो बीएलओ की निगरानी भी करेगा। पुनरीक्षण के दौरान दो बार नाम अंकित होने, मृत लोगों के नाम हटवाने या पता परिवर्तन के लिए संशोधन कराया जा सकता है। 

इन तारीखों पर बूथों पर मिलेंगे बीएलओ
निर्वाचन आयोग ने दिसंबर और जनवरी में चार तारीखें तय की हैं जब बीएलओ बूथों पर बैठेंगे। ये तारीखें हैं-31 दिसंबर, सात, 21 व 28 जनवरी। संबंधित बूथों पर बीएलओ सुबह 10 से शाम चार बजे तक मौजूद रहेंगे। बूथ पर संशोधन कराने के लिये मतदाता को आयु प्रमाण पत्र, निवास स्थान का प्रमाण व दो पासपोर्ट फोटो लगानी होगी। आयु प्रमाण पत्र में पांचवीं, आठवीं या दसवीं कक्षा की मार्कशीट की फोटोकॉपी जमा की जा सकती है। यदि किसी मतदाता के पास आयु प्रमाण पत्र नहीं है तो परिवार का मुखिया या पिता की लिखित घोषणा मान्य होगी। 

शिकायत या सुझाव इस नंबर पर 
किसी तरह की शिकायत या सुझाव के संबंध में लोग निर्वाचन कार्यालय में सुबह 10 से शाम 4 बजे के बीच 0542-506080 पर फोन कर सकते हैं। सहायक निर्वाचन अधिकारी दयाशंकर उपाध्याय ने कहा कि सभी बूथों पर बीएलओ को फॉर्म उपलब्ध कराये गये हैं। बुधवार से घर-घर जाकर बीएलओ काम करेंगे। 

इन स्थानों पर भी दे सकते हैं आवेदन 
निर्वाचन कार्यालय ने मतदाता सूचियों में संशोधन के लिये सात स्थानों पर ड्रॉप बॉक्स की व्यवस्था की है। इनमें विकास भवन स्थित जिला निर्वाचन कार्यालय, सभी तहसील कार्यालय, खंड विकास कार्यालय चोलापुर व काशी विद्यापीठ व सिगरा स्थित नगर निगम शामिल हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Completed 18 years till 1 January Become Voters