Cleanliness system in residential colonies of railway is bad - सामने से चकाचक, पीछे गंदगी का अंबार DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सामने से चकाचक, पीछे गंदगी का अंबार

रेलवे की आवासीय कॉलोनियों में सफाई व्यवस्था बदहाल है। सफाई तो कराई जाती है लेकिन उतनी ही, जिसे देखकर अधिकारी संतुष्ट हो जाएं। भले ही यहां के बाशिंदे आवास के पीछे पड़े मलबे की दुर्गंध से परेशान हों। शहर के प्रमुख कैंट रेलवे स्टेशन के निकट स्थित एईएन कॉलोनी में चले जाएं तो सफाई व्यवस्था की तस्वीर अपने आप साफ हो जाएगी। खास यह कि इसी कॉलोनी में सफाई व्यवस्था देखने वाले कर्मचारियों का दफ्तर है। स्वयं एसीएमएस भी यहीं बैठती हैं।

एईएन कॉलोनी में कुल 268 आवास हैं। कुछ को छोड़ दें तो अधिकांश आवासों के पीछे की ओर खुलने वाले रास्ते की सफाई के लिए जिम्मेदार लापरवाह बने हुए हैं। यहां तक कि पानी की टंकी के सपोर्ट में लगी दीवार की भी कई साल से सफाई नहीं की गई है। नालियां बजबजा रही हैं। जगह-जगह कूड़ा पड़ा हुआ है। माल गोदाम रोड की ओर खुलने वाले रास्ते पर एक आवास के सामने ही सुअरों ने डेरा बना रखा है। पूरी कॉलोनी में सुअर घूमते रहते हैं। 

कॉलोनी के पास ही एसीएमएस का दफ्तर
कॉलोनियों की सफाई व्यवस्था की जिम्मेदारी एसीएमएस की ही है। उनका मुख्य कार्यालय और महकमे के अन्य कर्मचारियों का दफ्तर भी कॉलोनी के पास ही है। बावजूद इस तरह की लापरवाही की जा रही है। कूड़े के उठान में किस स्तर की लापरवाही बरती जा रही है, यह एईएन दफ्तर के निकट स्थित आवास की गली में जाने पर दिख जाता है। गली में कूड़े का ढेर लगा हुआ है, जो महीनों से इकट्ठा हुआ है। 

रेलवे लाइन किनारे जमा है गंदा पानी
एईएन आवासी कॉलोनी कैंट स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक से गुजरने वाली ट्रैक किनारे है। कॉलोनी की दीवार के पास गंदा पानी जमा रहता है। लगातार पानी जमा होने से दुर्गंध आ रही है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Cleanliness system in residential colonies of railway is bad