ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीकाशी विद्यापीठ में विधि की पुन:प्रवेश परीक्षा का केंद्र बदला, क्लिक कर जानिये यहां से जुड़ी अन्य जानकारियां

काशी विद्यापीठ में विधि की पुन:प्रवेश परीक्षा का केंद्र बदला, क्लिक कर जानिये यहां से जुड़ी अन्य जानकारियां

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में विधि (एलएलबी) की पुन:प्रवेश परीक्षा का एक केंद्र बदला गया है। एलएलबी की पहली बार जून में हुई प्रवेश परीक्षा का केंद्र जगतपुर पीजी कॉलेज और यूपी कॉलेज था। यह प्रवेश...

काशी विद्यापीठ में विधि की पुन:प्रवेश परीक्षा का केंद्र बदला, क्लिक कर जानिये यहां से जुड़ी अन्य जानकारियां
वाराणसी वरिष्ठ संवाददाताThu, 10 Oct 2019 11:44 PM
ऐप पर पढ़ें

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में विधि (एलएलबी) की पुन:प्रवेश परीक्षा का एक केंद्र बदला गया है। एलएलबी की पहली बार जून में हुई प्रवेश परीक्षा का केंद्र जगतपुर पीजी कॉलेज और यूपी कॉलेज था। यह प्रवेश परीक्षा निरस्त कर दी गई थी। 13 अक्तूबर को होने वाली पुन:प्रवेश परीक्षा के लिए भी दो केंद्र बनाए गए हैं। इस बार जगतपुर पीजी कॉलेज को परीक्षा केंद्र नहीं बनाकर हरिश्चंद्र कॉलेज को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। जगतपुर पीजी कॉलेज से ही एक परीक्षार्थी मोबाइल के साथ पकड़ा गया था। 

परीक्षा दोपहर दो से चार बजे के बीच होगी। परीक्षा में 1864 परीक्षार्थी शामिल होंगे। उन्हीं परीक्षार्थियों को पुन:प्रवेश परीक्षा में शामिल होने की अनुमति है, जो पहली बार शामिल हुए हैं। कुलपति प्रो. टीएन सिंह की ओर से दोनों परीक्षा केंद्रों के व्यवस्थापकों को निर्देश दिया गया है कि अगर कोई परीक्षार्थी  नकल करते हुए पकड़ा जाता है तो ‌उसके खिलाफ तुरंत एफआईआर कराई जाए। दोनों परीक्षा केंद्रों पर विश्वविद्यालय की ओर से आठ-आठ पर्यवेक्षक तैनात किए जाएंगे, जो पूरी परीक्षा पर नजर रखेंगे। परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र को ऑनलाइन कर दिया गया है। विश्वविद्यालय पुन:प्रवेश परीक्षा में कोई चूक नहीं करना चाहता है। इसलिए पूरी सतर्कता बरती जा रही है।

सीट से अधिक दाखिले के मामले में जांच समिति ने और समय मांगा
महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में सीट से अधिक प्रवेश के मामले में गठित जांच समिति ने रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए दो दिन का समय और मांगा है। समिति के सदस्यों ने गुरुवार को कुलपति से प्रो. टीएन सिंह से मुलाकात की। उन्हें अब तक की प्रगति से अवगत कराया।
समिति ने जांच का काम पूरा कर लिया है। समिति को अभी रिपोर्ट को अंतिम रूप देने के लिए दो दिन का समय और चाहिए। उम्मीद जताई जा रही है कि समिति अपनी रिपोर्ट शनिवार तक दे पाएगी। हालांकि, विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से बीते शनिवार तक ही जांच का समय दिया गया था।
गौरतलब है कि रशियन पाठ्यक्रम के दाखिले में अनियमितता का आरोप छात्रों के एक समूह ने लगाया है। उनकी मांग पर ही जांच समिति गठित की गई है। हालांकि, इस मामले में छात्र दो गुटों में बंटे हुए हैं। दोनों गुटों को जांच समिति की रिपोर्ट का इंतजार है।

विद्यापीठ का दीक्षांत समारोह 12 नवंबर को
महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के दीक्षांत समारोह अब 12 नवंबर को होगा। पहले इसके लिए सात सितंबर की तिथि निर्धारित की गई थी। विश्वविद्यालय प्रशासन ने इसे बदलने का अनुरोध किया था। राजभवन से पत्र मिलने के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने राजभवन से अनुमति मिलते ही तैयारियां शुरू कर दी हैं। परीक्षा विभाग को स्वर्ण पदकों की सूची बनाने, उपाधियां तैयार करने और गाउन की धुलाई के लिए कहा गया है। अब जल्द ही विश्वविद्यालय प्रशासन मुख्य अतिथि का का नाम तय कर राजभवन को भेजेगा। इसके अलावा विश्वविद्यालय से सम्बन्धित अन्य सूचनाएं भेजी जाएंगी। सम्पूर्णानंद संस्कृत विद्यालय का दीक्षांत समारोह पांच दिसंबर को है। पहले यहां 13 अक्तूबर की तारीख प्रस्तावित थी। वहां तैयारियों के लिए 16 कमेटियां बन गई है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें