DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  वाराणसी  ›  काशी में सीएम: बिजनेस कॉरीडोर व पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे किनारे उद्योग का न्योता
वाराणसी

काशी में सीएम: बिजनेस कॉरीडोर व पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे किनारे उद्योग का न्योता

वाराणसी। कार्यालय संवाददाता Published By: Malay
Fri, 05 Jan 2018 02:46 PM
काशी में सीएम: बिजनेस कॉरीडोर व पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे किनारे उद्योग का न्योता

बनारस दौरे पर पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से गुरुवार को कनाडा के प्रतिनिधिमंडल के साथ उच्चस्तरीय बैठक हुई। इस दौरान कनाडा के आंटीरियो स्टेट के उद्यमियों ने प्रदेश में औद्योगिक निवेश के साथ ही सांस्कृतिक विकास पर चर्चा की। उद्यमियों ने हवाई यातायात, कृषि सहित कई बिंदुओं पर विकास के लिए निवेश की इच्छा जतायी। मुख्यमंत्री ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे किनारे उद्योग लगाने का न्योता दिया। इसके अलावा शिक्षा, कला और संस्­कृति के अलावा स्मार्ट ­विलेज, पेयजल और महिला सशक्तिकरण की दिशा में निवेश पर मुख्यमंत्री ने जोर देते हुए कहा कि इसके लिए कार्ययोजना दें, प्रदेश सरकार हर संभव मदद करेगी।

सर्किट हाउस में बीजेपी सांसद उदितराज के नेतृत्व में कनाडा के आंटीरियो स्टेट के विधान सभा में प्रतिपक्ष नेता पैट्रिक ब्राउन ने यूपी में पूंजी निवेश एवं औद्योगिकरण पर चर्चा की। पैट्रिक ब्राऊन ने शुद्ध पेयजल की तकनीक के बारे में जानकारी दी और बताया कि कनाडा में किस तरह से हवा से पानी बनाने की तकनीक पर काम चल रहा है। ब्राऊन ने लखनऊ से मुरादाबाद, झांसी, इलाहाबाद, आजमगढ़, बलिया व गाजीपुर जैसे छोटे-छोटे शहरों के बीच हवाई मार्ग के क्षेत्र में विकास करने पर भी इच्छा जतायी। कहा कि इसके लिए कनाडा में बसे भारतवंशीय इसके लिए काफी इच्छुक हैं। वह प्रदेश के विकास के लिए विविध आयाम में निवेश करेंगे। 

प्रतिनिधमंडल में नेता प्रतिपक्ष पैट्रिक ब्राउन के साथ संसदीय दल के सदस्य जैस जोहल, नीना टांगरी, अमरजोत संधु, दीपक आनन्द, जैक बैडबेल एवं उद्योगपति जतिंदरवीर वनवैत, अश्विन टांगरी, लॉज प्रॉशर, सुखबीर सिंह, दलजीत सिंह, गुलाब सिंह सैनी व संजय सैनी आदि रहे। 

पूर्वांचल में निवेश पर मुख्यमंत्री ने दिया जोर 
प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने पूर्वांचल के विकास में निवेश पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना है जो यूपी के 19 जिलों जिसमें प्रमुख रूप से सहारनपुर, मुजफ्फर नगर, इटावा, इलाहाबाद, मिर्जापुर, चंदौली के किनारे उद्योगों को बढ़ावा दें। साथ ही लखनऊ से बलिया पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के किनारे उद्योग लगाने के लिए भी कहा। 

अगले माह सूबे का एक प्रधान जाएगा कनाडा 
पैट्रिक ब्राऊन ने बताया कि आंटीरियो शहर में अगले माह स्मार्ट विलेज सम्मेलन होने जा रहा है। जिसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से सम्मेलन में भाग लेने के लिए कोई एक प्रधान भेजने का प्रस्ताव दिया है। बताया कि इसका उद्देश्य है कि प्रतिभागी प्रधान लौटकर कनाडा में गांव की तकनीकी व विकास की संभावनाओं के बारे में प्रेरित कर सकें। 

मुख्यमंत्री को हिंदू हेरिटेज डे सम्मेलन का दिया न्योता
कनाडा के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से आंटीरियो शहर में तीन नवम्बर को होने वाले हिंदू हेरिटेज डे सम्मेलन में भाग लेने का न्योता दिया है। सांसद उदित राज ने बताया कि इसके पीछे उद्देश्य है कि आंटीरियो व उत्तर प्रदेश के बीच औद्योगिक के साथ-साथ सामाजिक व सांस्कृतिक रिश्ता विकसित हो। इसके अलावा दोनों राज्य परस्पर सहयोग से विकास की गति को तेज बढ़ाएंगे। मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधिमंडल को सम्मेलन में भाग लेने का आश्वासन भी दे दिया।

संबंधित खबरें