ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीदिसंबर तक मंडुआडीह सेकेंड इंट्री से बुकिंग

दिसंबर तक मंडुआडीह सेकेंड इंट्री से बुकिंग

मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन के निर्माणाधीन सेकेंड इंट्री भवन से दिसंबर तक टिकटों की बुकिंग शुरू करा दी जायेगी। यह बात पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव अग्रवाल ने शनिवार को स्टेशन निरीक्षण के दौरान...

दिसंबर तक मंडुआडीह सेकेंड इंट्री से बुकिंग
हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीSun, 15 Oct 2017 12:55 AM
ऐप पर पढ़ें

मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन के निर्माणाधीन सेकेंड इंट्री भवन से दिसंबर तक टिकटों की बुकिंग शुरू करा दी जायेगी। यह बात पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव अग्रवाल ने शनिवार को स्टेशन निरीक्षण के दौरान कही। बताया कि हर हाल में दिसंबर तक बुकिंग हाल का काम पूरा हो जायेगा। साथ ही सेकेंड इंट्री की ओर से फुट ओवरब्रिज के जरिये लोग प्लेटफार्म नंबर एक पर भी जा सकेंगे।

स्टेशन के निरीक्षण के दौरान जीएम ने फुट ओवरब्रिज पर भी डिस्प्ले लगवाने का निर्देश दिया। यहां लगे और प्रस्तावित एस्केलेटर की संख्या पूछी। सेकेंड इंट्री पर एस्केलेटर के अलावा एक लिफ्ट लगवाने का निर्देश दिया। इसके बाद स्टेशन के पे एंड यूज शौचालय, शयनयान प्रतीक्षालय, एसी लाउंज का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के बाद सेकेंड इंट्री का कार्य देखा। वहां अफसरों ने प्रस्तावित कार्यों की जानकारी दी। जीएम यहां के काम से संतुष्ट लगे। कहा, काम में गुणवत्ता दिख रही है। काम पूरा होने के बाद स्टेशन बेहद आकर्षक होगा। जीएम ने एक साल में काम पूरा हो जाने की बात कही। उन्होंने मंडुवाडीह ओवरब्रिज पर कार्य की प्रगति देखी। इधर से निकलने वाली लाइनों की जानकारी ली। इसके बाद सिटी रेलवे स्टेशन पहुंचे। वहां यात्री सुविधाओं की जानकारी ली। स्टेशन विस्तारीकरण के कार्य देखे। मंडल के अधिकारियों से इसकी जानकारी ली।

इसके पहले डीआरएम दफ्तर में बैठक के दौरान जीएम ने अफसरों से विकास कार्यों की जानकारी ली। इस मौके पर डीआरएम एसके झा, एडीआरएम वीके श्रीवास्तव, मुख्य इंजीनियर निर्माण एएम रिजवी, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर अजय वार्ष्णेय, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक पीसी जायसवाल, वरिष्ठ मंडल वाणिज्यिक प्रबंधक आरसी श्रीवास्तव समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

मंडुवाडीह आरओबी अब दिसंबर तक

वाराणसी। मंडुवाडीह ओवरब्रिज का काम अक्तूबर तक भी खत्म नहीं हो पायेगा। जीएम के सवाल पर अफसरों ने बताया कि दिसंबर तक काम पूरा करा लिया जायेगा। अब नये साल में ही ओवरब्रिज लोकार्पित हो पायेगा।

अभी चलेगी ट्रेनों की लेटलतीफी

जीएम राजीव अग्रवाल ने बताया कि पूर्वोत्तर रेलवे में ढेरों विकास कार्य हो रहे हैं। दोहरीकरण और विद्युतीकरण के अलावा ट्रैकों की मरम्मत करवाई जा रही है। अब सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए मेंटीनेंस पर ध्यान दिया जा रहा है। इसमें कम से कम तीन से चार माह का समय लगेगा। इतने समय तक ट्रेनों की लेटलतीफी जारी रहेगी।

दिव्यांगों के लिये एक काउंटर बनवायें

पूर्वोत्तर रेलवे के जीएम ने मंडुवाडीह स्टेशन पर एक काउंटर दिव्यांगों के लिये आरक्षित करने का निर्देश दिया। कहा कि उनकी सुविधा के लिये ढलान की तरह बनवाकर रेलिंग लगवायें। एक बटन भी लगवायें, जिसे दिव्यांग यात्री दबाये तो कर्मचारी को पता चल सके।

कल तक आयेगी हरदत्तपुर मामले की जांच रिपोर्ट

हरदत्तपुर में दो सितंबर को मालगाड़ी की चार बोगियों के डिरेल होने के मामले की जांच रिपोर्ट के जीएम ने बाबत बताया कि इसे गंभीरता से लिया गया है। सोमवार तक डीआरएम के पास जांच रिपोर्ट आ जायेगी। जो भी हादसे के लिये जिम्मेदार है, उस पर कार्रवाई की जायेगी।

यात्री सुविधाओं पर खर्च होंगे 70 करोड़

महाप्रबंधक राजीव अग्रवाल ने बताया कि यात्री सुविधाओं पर ध्यान दिया जा रहा है। वाराणसी मंडल में इस वित्तीय वर्ष में 70 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे।

यात्री प्रतीक्षालय में आकार ले रहा ‘अर्द्धनारीश्वर

मंडुवाडीह सेकेंड इंट्री पूरी तरह काशी के रंग में नजर आयेगा। सेकेंड इंट्री के यात्री प्रतीक्षालय की दक्षिणी दीवार पर महादेव शिव के अर्द्धनारीश्वर की 3-डी आकृति उकेरी जा रही है। बीएचयू के फाइन आर्ट के छात्र एजाज की मदद से इसे बनवाया जा रहा है। अर्द्धनारीश्वर की आकृति के बीच में एक कृत्रिम झरना बनाया जायेगा। जीएम ने एजाज की तारीफ की।

कर्मचारी नेताओं ने जीएम को सौंपा ज्ञापन

डीआरएम दफ्तर में एनई रेलवे मजदूर यूनियन के एक प्रतिनिधिमंडल ने पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक को ज्ञापन सौंपा। मांग की कि रेलवे आवासों की हालत सुधारी जाये, सभी रेलवे समपारों पर शौचालय बने, बिजली व पानी हो, संरक्षा के रिक्त पदों पर पदोन्नति की जाय, मंडुवाडीह स्टेशन के आरक्षण केंद्र के पास के तालाब का सुंदरीकरण और डीआरएम दफ्तर के बगल में सामुदायिक हाल की भी मांग की गई है। प्रतिनिधिमंडल में अध्यक्ष बसंतलाल चतुर्वेदी, मंडल मंत्री बीके सिंह, सहायक महामंत्री एनबी सिंह, शाखा मंत्री राणा राकेश रंजन कुमार, विवेकानंद मिश्र, रविकांत श्रीवास्तव, मजहर अब्बास मौजूद थे।

डीआरएम दफ्तर में ही पूर्वोत्तर रेलवे श्रमिक संघ के भी पदाधिकारियों ने ज्ञापन सौंपा। इनमें मंडल मंत्री अरविंद कुमार, विशेश्वर राय, ब्रजेश शुक्ला, प्रेमचंद गुप्ता, पंकज कुमार, आनंद सिंह, सर्वेश पांडेय शामिल थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें