ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीबोर्ड परीक्षा की कापियों के सीरियल में गड़बड़ी

बोर्ड परीक्षा की कापियों के सीरियल में गड़बड़ी

यूपी बोर्ड परीक्षा के केंद्र व्यवस्थापकों ने उत्तरपुस्तिकाओं के सीरियल नंबर में गड़बड़ी की शिकायत दर्ज कराई है। उनका कहना है कि उन्हें जो उत्तरपुस्तिकाएं दी गई हैं, उसमें कई में सीरियल नम्बर नहीं हैं।...

बोर्ड परीक्षा की कापियों के सीरियल में गड़बड़ी
हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीWed, 30 Jan 2019 07:09 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी बोर्ड परीक्षा के केंद्र व्यवस्थापकों ने उत्तरपुस्तिकाओं के सीरियल नंबर में गड़बड़ी की शिकायत दर्ज कराई है। उनका कहना है कि उन्हें जो उत्तरपुस्तिकाएं दी गई हैं, उसमें कई में सीरियल नम्बर नहीं हैं। इसके अलावा कई के मुखपृष्ठ खराब हैं। कुछ में दो सीरियल नंबर पड़े हैं। उन्होंने यह शिकायत कमिश्नरी सभागार में बोर्ड परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक में की।

बोर्ड परीक्षा में कई वर्षों के बाद फिर से कापियों पर सीरियल नंबर दिया गया है। इसका मकसद यह कि अगर कहीं बाहर कॉपी लिखे जाने का मामला सामने आया तो यह पकड़ने में आसानी होगी कि कॉपी किस केंद्र की है। केंद्र व्यवस्थापकों की शिकायत थी कि तीन दिन से कापियों का सीरियल बना रहे हैं लेकिन बन नहीं रहा है।

कुछ ने फिर डबल सीसीटीवी कैमरे का मुद्दा उठाया। उनका कहना था कि बोर्ड की केंद्र निर्धारण नीति में डबल सीसीटीवी कैमरे का उल्लेख नहीं है। कई जिलों में इस पर अमल नहीं किया जा रहा है मगर यहां पर थोपा जा रहा है। दोनों मुद्दों पर जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ.वीपी सिंह की ओर से स्थिति स्पष्ट की गई। उन्होंने कहा कि अगर कापियों के सीरियल में गड़बड़ी है तो ऐसी कापियों को अलग कर उसकी लिखित सूचना दें।

डबल सीसीटीवी कैमरा के लिए बोर्ड की ओर से निर्देश जारी किया गया है। उसका संदर्भ ग्रहण करें। डीएम के प्रतिनिधि के रूप में बैठक की अध्यक्षता कर रहे सीडीओ गौरांग राठी ने कहा कि शासन ने जो नीति निर्धारित की है। उसे स्थानीय स्तर पर बदला नहीं जा सकता।

परीक्षा के लिए केंद्र व्यवस्थापक जिम्मेदार

समीक्षा बैठक में कहा गया कि बोर्ड परीक्षा के नकलविहीन और सफल संचालन की जिम्मेदारी केंद्र व्यवस्थापक की है। जिला और पुलिस प्रशासन उनके सहयोग के लिए है। प्रश्नपत्रों के पैकेट के सुरक्षा का ध्यान रखें। परीक्षावधि में केंद्र में किसी प्रकार से इंटरनेट का उपयोग नहीं किया जाएगा। केंद्र व्यवस्थापक को छोड़कर कोई भी फोन का प्रयोग नहीं करेगा। सीसीटीवी कैमरे का फुटेज सुरक्षित रखना होगा ताकि किसी प्रकार के संदेह पर उसे दोबारा देखा जा सके। प्रश्नपत्रों का वितरण सही समय पर होगा। इस बार परीक्षा 7.30 बजे की बजाय 8 बजे से शुरू होगी।

पांच जोन और 17 सेक्टर में बांटे गए परीक्षा केंद्र

परीक्षा केंद्रों पर निगरानी के लिए उसे पांच जोन 17 सेक्टरों में बांटा गया है। जोन की जिम्मेदारी जोनल और सेक्टर की जिम्मेदारी सेक्टर मजिस्ट्रेट की होगी। सभी केंद्र व्यवस्थापक सेक्टर मजिस्ट्रेट के सम्पर्क में रहेंगे। किसी प्रकार की गड़बड़ी की सूचना सबसे पहले वे सेक्टर मजिस्ट्रेट को देंगे। बैठक में एडीएम सिटी अनिल कुमार पांडेय के अलावा सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट और जोनल मजिस्ट्रेट मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें