अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वाराणसी: BHU में पुलिस पर पेट्रोल बम से हमला, दस उपद्रवी छात्र हिरासत में, बिड़ला हॉस्टल में घुसी फोर्स

बीएचयू में बवाल

1 / 8बीएचयू में बवाल

बीएचयू में बवाल

2 / 8बीएचयू में बवाल

बीएचयू में बवाल

3 / 8बीएचयू में बवाल

बीएचयू में बवाल

4 / 8बीएचयू में बवाल

बीएचयू मेस में बाहरियों के खाने को लेकर छात्रों का बवाल

5 / 8बीएचयू मेस में बाहरियों के खाने को लेकर छात्रों का बवाल (PHOTO : LIVE HINDUSTA)

बिड़ला छात्रावास (सी) के शारीरिक शिक्षा विभाग के छात्रों का उपद्रव

6 / 8बिड़ला छात्रावास (सी) के शारीरिक शिक्षा विभाग के छात्रों का उपद्रव (PHOTO : LIVE HINDUSTA)

सुबह हुई घटना के बाद कई थानों की पुलिस पहुंची, चीफ प्राक्टर के साथ भारी फोर्स तैनात

7 / 8सुबह हुई घटना के बाद कई थानों की पुलिस पहुंची, चीफ प्राक्टर के साथ भारी फोर्स तैनात (PHOTO : LIVE HINDUSTA)

सीसीटीवी फुटेज के आधार पर चीफ प्राक्टर उपद्रवी छात्रों की कर रही शिनाख्त

8 / 8सीसीटीवी फुटेज के आधार पर चीफ प्राक्टर उपद्रवी छात्रों की कर रही शिनाख्त

PreviousNext

बीएचयू विज्ञान संस्थान के अय्यर हॉस्टल की कैंटीन में बाहरी छात्रों के खाना खाने का विरोध करने पर बुधवार की सुबह सवा नौ बजे बवाल हो गया। बिड़ला सी के छात्रों ने अय्यर हॉस्टल में घुसकर तोड़फोड़ किया। छात्रावास के बाहर खड़ी 25 से अधिक मोटर साइकिलों को क्षतिग्रस्त कर दिया। इस दौरान कमरों में घुसकर भी छात्रों की पिटाई की और कूलर, मोबाइल तथा लैपटॉप तोड़ दिए। घटना के बाद आक्रोशित अय्यर हॉस्टल के छात्रों ने उप्रदवी छात्रों की गिरफ्तारी की मांग करते हुए सड़क जाम कर प्रदर्शन किया। सूचना पर चीफ प्राक्टर प्रो. रोयाना सिंह समेत कई थानों की फोर्स पहुंच गई। मामले में सीसीटीवी फुटेज के आधार पर करीब दस छात्रों को हिरासत में लिया है। जिससे नाराज उपद्रवी छात्रों के साथियों को छुड़ाने के लिए पुलिस पर भी पथराव किया। जवाब में पुलिस ने हवाई फायरिंग की तो छात्रों ने हॉस्टल की क्षत से पेट्रोल बम फेंका।

गुस्साए छात्रों ने बंद कराया संस्थान 
अय्यर हॉस्टल के छात्रों ने विज्ञान संस्थान को बंद करा दिया। विज्ञान संस्थान के जूनियर छात्र भी समर्थन में आ गए। अय्यर हॉस्टल के बाहर ही छात्रों ने धरना दिया। विश्वविद्यालय प्रशासन से मांग किया कि उपद्रवी छात्रों को चौबीस घंटे के अंदर गिरफ्तार कर कानूनी कार्रवाई की जाए। विश्वविद्यालय से इनकों निष्कासित किया जाए तथा छात्रों को क्षतिपूर्ति दी जाए। मौके पर पहंुचे आरटीओ के अधिकारी ने क्षतिग्रस्त वाहनों की सूचि बनाई। प्रशासन उपद्रवियों से ही क्षति की पूर्ति कराएगी। अधिकारी आंदोलित छात्रों को मनाने में जुटे हैं। फिलहाल बीएचयू कैंपस में तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है।     

हॉस्टलों में घुसकर की पिटाई, तोड़ा सामान 
अय्यर हॉस्टल में कैंटीन है। वहीं बगल में बिड़ला सी में शारीरिक शिक्षा विभाग के छात्र रहते हैं। आरोप है कि शारीरिक शिक्षा विभाग के छात्र अपने साथ बाहरियों को लेकर मेस में सुबह व शाम खाना खाते हैंं। जिससे अय्यर हॉस्टल के छात्रों को सयम से खाना नाश्ता नहीं मिलता। सुबह नास्ता के दौरान बाहरियों को बैठा देख अय्यर हॉस्टल के छात्रों ने विरोध किया। इस पर छात्र भड़क गए और कैंटीन से बाहर निकल गए। थोड़ी देर बाद करीब 20 से 25 की संख्या में पहुंचे छात्रों एवं बाहरियों ने हॉकी-रॉड व डंडा लेकर कैंटीन व मेस से लगायत हॉस्टल के कमरों तक तोड़ फोड़ किया। उपद्रवी छात्रों को न तो पुलिस का खौफ था और न ही बीएचयू प्रशासन का। तीन राउंड में उपद्रवियों ने हमला किया। वाहन तोड़े और टीवी-कूलर को बाहर फेंक दिया। हॉस्टल में लगे दो सीसी टीवी कैमरों को भी क्षतिग्रस्त कर दिया। जाते जाते छात्र हॉस्टल के कार्यालय में लगे सीसी टीवी के रीकार्डिंग बाक्स को भी तोड़ने का प्रयास किया। करीब  बीस मिनट तक चले इस बावाल में छात्र दहशत में थे। सुरक्षाकर्मियों व फोर्स के पहंुचने के  पहले उप्रदवी छात्र धमकी देते हुए भाग निकले। 

रास्ता रोककर किया प्रदर्शन 
अय्यर हॉस्टल के छात्रों ने उपद्रव की इसकी सूचना चीफ प्राक्टर समेत 100 नंबर पर दी। थोड़ी ही देर में कई थानों की फोर्स पहुंच गई। घटना से क्षुब्ध अय्यर के छात्रों ने रास्ता रोक कर प्रदर्शन किया। जब तक उपद्रवी छात्रों की गिरफ्तारी और निष्कासन नहीं होगा तब तक छात्र नहीं हटेंगे। 

दोपहर में बढ़ा बवाल, पुलिस पर पथराव
दोपहर में बवाल और बढ़ गया। पिटाई एवं तोड़फोड़ से क्षुब्ध अय्यर हॉस्टल के छात्रों ने दूसरे हॉस्टलों में पहुंचकर बाहरियों के खिलाफ एकजुट होने के लिए समर्थन मांगा। वहीं दूसरी ओर उपद्रवी छात्रों की तलाश में दोपहर में पुलिस बिड़ला छात्रावास में घुस गई। यह देख छात्रों ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया। दो तरफ से हो रहे पथराव से पुलिसकर्मियों को पीछे हटना पड़ा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:BHUs Students organize food for outdoor eating in Mess