DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एंटीबायोटिक को फिर असरदार बनाएगा बीएचयू का एन्जाइम, आईआईटी को सफलता

एंटीबायोटिक दवाएं विषाणुओं की प्रतिरोधक क्षमता खत्म करने में फिर कारगर साबित होंगी। आईआईटी बीएचयू में नैनो तकनीक के तहत टीशू कल्चर से तैयार एक विशेष एन्जाइम इसमें सहायक होगा। इस एन्जाइम की खोज संस्थान के फार्मास्युटिकल इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी विभाग के शोध छात्र कृष्ण कुमार पटेल ने की है। शोध का परिणाम जुलाई माह में अमेरिका की प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय शोध पत्रिका मॉलीकुलर फार्मास्युटिकल में प्रकाशित हुआ है। फार्मास्युटिक्ल विभाग के सहसुपरवाइजर डॉ. आशीष कुमार अग्रवाल का कहना है कि  नैनो एन्जाइम एंटीबायोटिक के खिलाफ प्रतिरोधी क्षमता विकसित कर चुके बैक्टीरिया की प्रतिरक्षा दीवार को भेदने में कारगर है। इससे दवाओं की क्षमता का विकास संभव है।

यह है शोध 
नैनो तकनीक से विकसित इस एन्जाइम की खासियत है कि यह विषाणु की प्रतिरक्षण दीवार को तोड़ देगी।  इसके बाद एंटीबायोटिक इन्हें खत्म कर देगा। सुपरवाइजर प्रो. संजय सिंह और सहसुपरवाइजर डॉ. आशीष कुमार अग्रवाल की देख रेख में कृष्ण कुमार ने बर्न केस में उपयोग में लाई जाने वाली दवा सिल्वर सल्फाडायज़िन का चूहों पर प्रयोग किया। यह क्रीम जलने के बाद बने घावों पर लगाई जाती है। इस दवा के प्रति बैक्टीरिया ने प्रतिरोधी क्षमता विकसित कर ली थी। जिससे घाव जल्दी ठीक नहीं हो रहा था। एन्जाइम के उपयोग से यह क्रीम कारगर हो गई।  

नैनो तकनीक ऐसे करता है काम 
आइआईटी बीएचयू की नैनो तकनीक संक्रमण से लड़ने के लिए किसी भी एंटीबायोटिक की क्षमता बढ़ाती है। इसके लिए टिशू कल्चर के जरिये एक विशेष  प्रकार का एन्जाइम विकसित किया गया है। यह एन्जाइम बैक्टीरिया की प्रतिरोधी दीवार भेद देता है। इसके बाद एंटीबायोटिक दवा विषाणुओं को खत्म करेगी। इससे घाव जल्दी भर जाता है। 

क्रीम के बाद इंजेक्शन और टैबलेट पर हो रहा काम 
जलने के बाद बने से घाव पर लगाने वाली क्रीम की क्षमता इस तकनीक से बढ़ाने के बाद अब इसके इंजेक्शन और टैबलेट विकसित करने पर काम चल रहा है। 

नई एंटीबायोटिक खोजने में होगी सहूलियत
आईआईटी बीएचयू की इस तकनीक से नई एंटीबायोटिक खोजने में काफी सहूलियत होगी। नई दवा की जरूरत तब पड़ती है, जब पुरानी दवा कारगर नहीं होती। यह तकनीक उसी पुरानी दवाई को अपने एन्जाइम युक्त नैनो पार्टिकल से कारगर बना देगी। 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:BHUs enzyme will make antibiotic effective again IIT success