ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीबीएचयू में ह्यूमनॉयड रोबोट सोफिया से शुरू हुआ सवाल जवाब का दौर, खूब बज रहीं तालियां

बीएचयू में ह्यूमनॉयड रोबोट सोफिया से शुरू हुआ सवाल जवाब का दौर, खूब बज रहीं तालियां

बीएचयू आईआईटी के उत्सव टेक्नेक्स में पहुंची ह्यूमनॉयड रोबोट सोफिया से सवाल जवाब का सिलसिला यहां के स्वतंत्रता भवन में शुरू हो चुका है। सोफिया के हर जवाब पर खूब तालियां बज रही हैं।...

बीएचयू में ह्यूमनॉयड रोबोट सोफिया से शुरू हुआ सवाल जवाब का दौर, खूब बज रहीं तालियां
वाराणसी प्रमुख संवाददाताFri, 14 Feb 2020 09:37 PM
ऐप पर पढ़ें

बीएचयू आईआईटी के उत्सव टेक्नेक्स में पहुंची ह्यूमनॉयड रोबोट सोफिया से सवाल जवाब का सिलसिला यहां के स्वतंत्रता भवन में शुरू हो चुका है। सोफिया के हर जवाब पर खूब तालियां बज रही हैं। बिल्कुल किसी मॉडल के अंदाज में हाथों को हिला-हिलाकर सोफिया सवालों का जवाब दे रही हैं। सोफिया से पहले एंकर ने कई सवाल किये फिर हाल में मौजूद लोगों को भी सवाल पूछने का मौका मिला।

एंकर ने सोफिया से दुनिया में ईश्वर की उपस्थित, फेमिनिज्म, उनके रोल माडल, उनके परिवार और आज वेलेंटाइन डे को बारे में वह क्या सोचती हैं इस पर सवाल किये। आम लोगों की तरफ से पूछा गया कि उन्हें सऊदी अरब की नागरिकता मिली हुई है लेकिन भारत भी नागरिकता देता है तो क्या करेंगी। उनसे यह भी पूछा गया कि आप शादी करना चाहेंगी। अगर हां तो किसी तरह के व्यक्ति को अपना जीवन साथी चुनेंगी। एक छात्र ने सवाल किया, क्या आप हंस सकती हैं या रो सकती हैं? एक छात्रा ने तो उनसे गाना सुनाने की भी गुजारिश कर दी। एक अन्य छात्र ने पूछा कि जब पहली बार आपने आंखें खोलीं तो आपकी फीलिंग कैसी थी। हर सवाल का जवाब सोफिया ने जिस अंदाज में दिया खूब तालियां बजीं। एक दो बार तो उन्होंने किसी जीते जागते व्यक्ति की तरह जवाब देने से पहले कहा कि आई सरप्राइज। 

एक दिन देरी से ही सही ह्यूमनॉयड रोबोट सोफिया शुक्रवार की सुबह वाराणसी पहुंचीं। बीएचयू के स्वतंत्रता भवन में उसकी पहली झलक पाने का जबरदस्त क्रेज दिखाई दिया। घंटों पहले ही स्वतंत्रता भवन का हाल फुल हो गया और गेट बंद करना पड़ा। इसके बाद भी हजारों छात्रों का हुजूम बाहर सड़कों पर जुटा है और अंदर जाने की कोशिशों में लगा है। 

आईआईटी बीएचयू के वार्षिक तकनीकी उत्सव के 81वें संस्करण 'टेक्नेक्स-2020' का आगाज शुक्रवार को हो गया। इस बार सबसे बड़ा आकर्षण ह्यूमनॉयड रोबोट सोफिया ही है। सोफिया को गुरुवार को ही वाराणसी आना था लेकिन फ्लाइट कैंसिल होने के कारण शुक्रवार की दोपहर यहां लाई गई। कई हिस्सों में यहां लाने के बाद बीएचयू के स्वतंत्रता भवन में ही असेंबल की गई। इसके बाद वाराणसी की पारंपरिक पीले रंग का लाल बार्डर वाली रेशमी साड़ी पहने सोफिया की पहली झलक लोगों को मिली। 

रात आठ बजे से सोफिया से बातचीत का दौर शुरू होना था। उससे कई घंटे पहले ही स्वतंत्रता भवन खचाखच भर गया। मंच पर सोफिया के लाने से पहले ही इतनी ज्यादा भीड़ उमड़ पड़ी कि स्वतंत्रता भवन के सभी गेटों को बंद करना पड़ा। इससे हजारों छात्र और शहर के लोग बाहर मैदान और सड़कों पर ही रह गए। कुछ लोगों को लगा कि अब नहीं देख सकेंतो लौटना शुरू कर दिया। जबकि सैकड़ों एक झलक पाने की उम्मीद में बाहर ही जमे रहे। इस दौरान अंदर सोफिया ने आईआईटी छात्रों के  सवालों का जवाब भी देना शुरू कर दिया। 

इससे पहले दिन में टेक्नेक्स का उद्घाटन स्‍वतंत्रता भवन में हुआ। सबसे पहले महामना मदन मोहन मालवीय की प्रतिमा पर माल्यार्पण और बीएचयू के कुलगीत के साथ दीप प्रज्जवलित किया गया। मुख्य अतिथि निदेशक अजय चौधरी ने छात्रों को अपने सपनों को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया।

अधिकतर कार्यक्रम स्वतंत्रता भवन में होंगे। इसलिए वहां तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। छात्र विभिन्न स्टालों को सजाने में जुटे रहे। पहले दिन मेज एक्सप्लोरर, रोबोवेयर्स, पिक्सलेट, हर्डल मेनिया, ड्रोन-टेक, मोमेंटम, एक्सीलरेट, गोल्डर्ब आदि शामिल हैं। टेक्नेक्स में कई र्स्पधाएं होती हैं। इसमें टेक्निस्किल इवेंट, ड्रोन इवेंट, केस स्टडी क्विज आदि प्रमुख हैं। आईआईटी बीएचयू  के छात्र सीढ़ी-चढ़ने वाले रोबोट सहित अपनी नवीन परियोजनाओं को भी प्रदर्शित करेंगे। आईआईटी के छात्रों ने सभी इवेंट के लिए टीम बनाई है। 
16 फरवरी तक चलने वाले टेक्नेक्स का उद्देश्य विभिन्न तकनीकी संस्थानों के छात्रों को अपना कौशल दिखाने के लिए सही मंच प्रदान करना है। अपने अनुभवों को साझा करना और विशेषज्ञों के सुझावों का लाभ उठाना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें