ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीबीएचयू : वर्षा ऋतु के दुर्लभ चित्रों में दिखी संस्कृति की झलक

बीएचयू : वर्षा ऋतु के दुर्लभ चित्रों में दिखी संस्कृति की झलक

बीएचयू के भारत कला भवन के मुख्य कक्ष में वर्षा ऋतु पर आधारित चित्रकला प्रदर्शनी ‘पावस’ का उद्घाटन बुधवार को वीसी प्रो. राकेश भटनागर ने किया। कालिदास के मेघदूत के अलावा भागवत पुराण के कथा...

बीएचयू : वर्षा ऋतु के दुर्लभ चित्रों में दिखी संस्कृति की झलक
वाराणसी। निज संवाददाता Wed, 27 Jun 2018 08:11 PM
ऐप पर पढ़ें

बीएचयू के भारत कला भवन के मुख्य कक्ष में वर्षा ऋतु पर आधारित चित्रकला प्रदर्शनी ‘पावस’ का उद्घाटन बुधवार को वीसी प्रो. राकेश भटनागर ने किया। कालिदास के मेघदूत के अलावा भागवत पुराण के कथा प्रसंगों पर बने चित्रों में बारिश के विविध रूपों को प्रमुखता से दर्शाया गया। 

प्रो. राकेश भटनागर ने कहा कि मौसम के अनुकूल प्रदर्शनी से हमारे काव्य, साहित्य, संगीत तथा कला की झलक मिलती है। उन्होंने कहा कि मेघदूत पर बने दुर्लभ चित्र भारतीय संस्कृति, परम्परा व विरासत की जानकरी देते हैं। भारत कला भवन के निदेशक प्रो. अजय कुमार सिंह ने बताया कि चौथी व पांचवीं शताब्दी में रचित मेघदूतम काव्य ग्रन्थ पर आधारित चित्रों में मेघ को विरह पीड़ित नायक-नायिका के संदेश वाहक के रूप में दर्शाया गया है। डॉ. आरपी सिंह, डॉ. राधाकृष्ण गणेशन तथा दीपक भरथन ने कुलपति को प्रदर्शनी का अवलोकन कराया। 

इस अवसर पर कुलसचिव नीरज त्रिपाठी, संयुक्त कुल सचिव संजय कुमार, चीफ प्रॉक्टर प्रो. रोयाना सिंह, डॉ. सविता शर्मा, डॉ. देवेन्द्र बहादुर सिंह, डॉ. प्रियंका चन्द्रा, बीएचयू के पीआरओ डॉ. राजेश सिंह, विनोद कुमार, मुकुन्द प्रसाद उपस्थित थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें