ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीBHU: संस्कृत विद्याधर्म विज्ञान संकाय में फिरोज समर्थक प्रोफेसर सालवी पर हमला, विरोध कर रहे छात्रों पर आरोप

BHU: संस्कृत विद्याधर्म विज्ञान संकाय में फिरोज समर्थक प्रोफेसर सालवी पर हमला, विरोध कर रहे छात्रों पर आरोप

बीएचयू के संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय में नियुक्त सहायक प्रोफेसर डॉ. फिरोज के समर्थक प्रोफेसर शांति लाल सालवी पर सोमवार को हमला किया गया। उन पर डॉ. फिरोज का समर्थक होने का आरोप...

BHU: संस्कृत विद्याधर्म विज्ञान संकाय में फिरोज समर्थक प्रोफेसर सालवी पर हमला, विरोध कर रहे छात्रों पर आरोप
वाराणसी कार्यालय संवाददाताMon, 09 Dec 2019 11:36 PM
ऐप पर पढ़ें

बीएचयू के संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय में नियुक्त सहायक प्रोफेसर डॉ. फिरोज के समर्थक प्रोफेसर शांति लाल सालवी पर सोमवार को हमला किया गया। उन पर डॉ. फिरोज का समर्थक होने का आरोप लगाते हुए छात्रों के एक समूह ने दौड़ा दिया। प्रो. सालवी किसी तरह एक बाइक सवार से लिफ्ट लेकर वहां से भागे। उन्होंने इस मामले की लिखित शिकायत की है। प्रोफेसर सालवी ने फिरोज खान का विरोध कर रहे छात्रों और संकाय के ही एक प्रोफेसर पर हमले का आरोप लगाया है। कुलपित को दी गई शिकायत में छात्र और प्रोफेसर का नाम भी लिखा गया है। वहीं, आंदोलनकारी छात्रों ने प्रोफेसर के खिलाफ केवल नारेबाजी की बात कही। कहा कि प्रोफेसर को धरनास्थल से केवल बाहर लेकर गए थे। क्योंकि वह धरने के खिलाफ थे और वहां काफी भीड़ थी।

कुलपति से की गई शिकायत में प्रोफेसर सालवी ने लिखा है कि सोमवार की दोपहर करीब 12 बजे वह संकाय में अपने कक्ष में बैठे थे। तभी कुछ छात्र पहुंचे और संकाय बंद करने की बात कहते हुए उन्हें बाहर जाने के लिए कहा। एक अन्य प्रोफेसर के साथ बाहर निकलते ही अन्य छात्रों ने उनके खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। उन्हें जातिसूचक शब्दों का इस्तेमाल करते हुए अपशब्द भी कहे गए। प्रोफेसर के अनुसार छात्रों को अनसुना कर वह निकलने लगे तो कुछ छात्रों ने उन्हें मारो मारो कहकर दौड़ा लिया। वह जान बचाने के लिए भागे तो उनके ऊपर एक छात्र ने पत्थर फेंककर भी हमला किया। हालांकि उन्हें पत्थर नहीं लगा। एक बाइक सवार से लिफ्ट लेकर प्रोफेसर सेंट्रल आफिस पहुंचे और बीएचयू प्रशासन को घटना के बारे में सूचित किया।  

प्रोफेसर साल्वी ने कहा कि बीएचयू के कुलपति प्रोफेसर राकेश भटनागर से मिलने के बाद आगे की कार्रवाई तय करेंगे। कहा कि उन्होंने कभी भी छात्रों से ऐसे व्यवहार की अपेक्षा नहीं की थी। वहीं, प्रदर्शनकारी छात्रों ने कहा कि प्रो. शांति लाल सालवी पर हमला करने का कोई प्रयास नहीं किया गया। यह आरोप बेबुनियाद हैं। छात्रों ने केवल उनके खिलाफ नारेबाजी की क्योंकि वह धरने के खिलाफ थे। कहा कि वे धरना स्थल से प्रो. सालवी को बाहर ले गए, क्योंकि वहां छात्रों की भारी भीड़ थी।

दोषियों पर कार्रवाई की जायेगीः वीसी
प्रो. सालवी पर हमले के विरोध में शिक्षकों के एक दल ने बाद में कुलपति प्रो. राकेश भटनागर से मुलाकात की। उनसे घटना पर लिखित शिकायत की। कुलपति ने इस घटना की निंदा करते हुए कहा कि वह इससे काफी क्षुब्ध हैं। विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ. राजेश सिंह ने एक बयान जारी कर कहा कि कुलपति ने घटना को गंभीरता से लिया है। इस मामले में एक जांच समिति बनाई जाएगी जो निष्पक्ष छानबीन कर रिपोर्ट सौपेगी। इसके आधार पर जो भी दोषी पाया जायेगा, उसके विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। इस घटना के विरोध में संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय के आचार्यों की भी बैठक हुई, जिसमें इसकी निंदा की गयी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें