ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीस्मार्ट सिटी से जुड़ेगा बीएचयू परिसर

स्मार्ट सिटी से जुड़ेगा बीएचयू परिसर

बीएचयू परिसर को हाइटेक और स्मार्ट बनाने की पहल शुरू हो गई। इसके लिए शुक्रवार को कुलपति आवास पर एचपी इंटरप्राइजेज से बीएचयू का करार हुआ है। इसके तहत परिसर में एक करोड़ की लागत से सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन...

स्मार्ट सिटी से जुड़ेगा बीएचयू परिसर
वाराणसी। निज संवाददाताSat, 31 Mar 2018 02:29 PM
ऐप पर पढ़ें

बीएचयू परिसर को हाइटेक और स्मार्ट बनाने की पहल शुरू हो गई। इसके लिए शुक्रवार को कुलपति आवास पर एचपी इंटरप्राइजेज से बीएचयू का करार हुआ है। इसके तहत परिसर में एक करोड़ की लागत से सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन इंटरनेट ऑफ थिंग्स रिसर्च स्थापित होगा। जिससे अनुसंधान की गुणवत्ता तो बढ़ेगी ही साथ ही शिक्षकों व छात्रों को सॉफ्टवेयर की भी सुविधा प्रदान की जाएगी। 

कुलपति आवास पर बीएचयू की ओर से रजिस्ट्रार डॉ. नीरज त्रिपाठी ने तथा एचपी इंटरप्रइजेज की ओर से कंट्री मैनेजर पब्लिक सेक्टर कमल कश्यप ने सममति पत्र पर हस्ताक्षर किए। एमओयू पर हस्ताक्षर से नेटवर्क टेक्नोलॉजी को बढ़ाने के साथ स्मार्ट सिटी, स्मार्ट वेस्ट मैनेजमेंट, स्मार्ट संर्विलांस, स्मार्ट वेदर मानीटरिंग संग स्मार्ट होम पर शोध का रास्ता खुल गया। यह सेंटर सबसे पहले स्मार्ट कैंपस के क्षेत्र में काम करेगा। 

कंप्यूटर साइंस विभाग के प्रो. विवेक सिंह ने बताया कि स्मार्ट वेस्ट मैनेजमेंट के जरिए कैंपस के कूड़ेदानों में रेडियोफ्रिक्वेसी आइडेंटीफिकेशन चिप लगेगी। इसके माध्यम से कूड़ा उठाने व डालने की जानकारी होगी। स्मार्ट वेदर मैनेजमेंट के तहत नमी, गर्मी, वर्षा संबंधी जानकारी जन सामान्य को मिलेगी। कुलपति प्रो. राकेश भटनागर ने कहा कि उद्योगों एवं शैक्षणिक संस्थानों में होने वाले रिसर्च की दिशा में बेहतर तालमेल होना चाहिए। इस अवसर पर विज्ञान संस्थान के निदेशक प्रो. नवीन कुमार सिंह, चीफ प्रॉक्टर प्रो. रोयाना सिंह, एचपीई के डायेक्टर कोर्पोरेट अम्बरीश उपस्थित थे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें