ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीबेहोशी की दवा न होने से टले ऑपरेशन

बेहोशी की दवा न होने से टले ऑपरेशन

मंडलीय अस्पताल में बेहोशी की दवा खत्म होने के कारण मंगलवार को ऑपरेशन के मरीजों को ओटी से लौटा दिया गया। जनरल एनेस्थीसिया के लिए लिये प्रयोग होने वाले नाइट्रस ऑक्साइड के उपलब्ध न होने पर मरीजों को...

बेहोशी की दवा न होने से टले ऑपरेशन
हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीTue, 23 Oct 2018 07:51 PM
ऐप पर पढ़ें

मंडलीय अस्पताल में बेहोशी की दवा खत्म होने के कारण मंगलवार को ऑपरेशन के मरीजों को ओटी से लौटा दिया गया। जनरल एनेस्थीसिया के लिए लिये प्रयोग होने वाले नाइट्रस ऑक्साइड के उपलब्ध न होने पर मरीजों को ऑपरेशन थियेटर में लिटाने के बाद बिना ऑपरेशन के ही वापस कर दिया गया। दवाओं की कमी तो अस्पताल में लगभग एक साल से मरीजों के परेशानी का कारण बना हुआ है। लेकिन अब बेहोशी के लिए प्रयोग होने वाले गैस के न होने से ऑपरेशन टालने तक की नौबत आ गई है।

अस्पताल के सर्जन और बेहोशी के डॉक्टरों का कहना है कि दवा और इंजेक्शन की कमी के कारण इलाज करना संभव नहीं हो पा रहा है। खासतौर पर ऑपरेशन के मरीजों को दर्द का इंजेक्शन, एंटीबायोटिक और अन्य ऐसी जरूरी चीजों की कमी लगातार समस्या खड़ी कर रही है। डॉक्टरों का कहना है कि जिन मरीजों को जनरल एनेस्थीसिया देकर ऑपरेशन करना है उनके लिए समस्या है। क्योंकि स्पाइन एनेस्थीसिया का उन मरीजों के लिए कोई महत्व नहीं है। वहीं अस्पताल प्रशासन का कहना है कि बीएचयू में जून 2017 में ऑपरेशन के दौरान हुई मौत के बाद से इस गैस की आपूर्ति प्रभावित हो रही है। इसकी डिमांड भेजे जाने के बावजूद कंपनी आपूर्ति नहीं कर रही।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें