DA Image
18 जनवरी, 2021|11:44|IST

अगली स्टोरी

प्रदेश के स्मार्ट शहरों में बनारस अव्वल

प्रदेश के स्मार्ट शहरों में बनारस अव्वल

वाराणसी। हिंदुस्तान टीम

देश के स्मार्ट शहरों में बनारस पांचवें स्थान पर आ गया है। वहीं प्रदेश में अव्वल है। वहीं कानपुर, झांसी व अलीगढ़ की रैंकिंग गिर गयी है। प्रदेश स्तर पर हुई समीक्षा में यह चौंकाने वाली जानकारी नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन के साथ आला अफसरों को मिली है।

प्रदेश स्तर पर हुई समीक्षा में पाया गया है कि लखनऊ में स्मार्ट सिटी का बेहतर काम हुआ है। इसके चलते जनवरी 2020 में 41वें रैंक से नवंबर में 32वें रैंक पर पहुंचा। मुरादाबाद रैंकिंग में 98 से 94 पर पहुंचा। वाराणसी 13वें से पांचवें रैंक पर पहुंचा। आगरा 12वें से छठे रैंक पर पहुंचा। वहीं, प्रयागराज स्मार्ट सिटी की 56वें रैंक से 17वें रैंक पर पहुंचा। बरेली स्मार्ट सिटी 95 से 68 रैंग पर पहुंचा है, लेकिन डीपीआर की स्वीकृति और निविदा की स्थिति में काफी सुधार की जरूरत बताई गई है।

उधर, कानपुर में स्मार्ट सिटी एडवाइजरी फोरम (एससीएएफ) की बैठक में लिए गए फैसलों का पालन न होने और पोर्टल पर इसे अपलोड न किए जाने से वह सातवें से नौवें रैंक पर पहुंच गया। झांसी स्मार्ट सिटी रैंकिंग में 62 से 72 पर पहुंच गया। झांसी दिसंबर 2020 तक 1000 करोड़ खर्च करने का निर्धारित लक्ष्य पूरा कर पाया। अलीगढ़ स्मार्ट सिटी की रैंकिंग में 54 से 55 पर पहुंचा।

प्रमुख सचिव नगर विकास दीपक कुमार ने बताया कि स्मार्ट सिटी की रैंकिंग सुधार लाने और परियोजना को गति देने के लिए मंडलायुक्तों और एसपीवी को पत्र भेजकर सीएमआईएस साफ्टवेयर को लागू करने के साथ आंकड़ों को हर माह पहले हफ्ते में अपलोड करने का निर्देश दिया गया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Banaras tops in smart cities of the state