DA Image
13 अप्रैल, 2021|4:25|IST

अगली स्टोरी

बनारस: एक महीने में 9 से 90 हो गए पॉजिटिव मरीज, जानिये कैसे तेजी से चढ़ा ग्राफ

वाराणसी में जनता कर्फ्यू से एक दिन पहले 21 मार्च को ही पहला पॉजिटिव मरीज सामने आने के साथ लॉकडाउन भी शुरू हो गया था। जब एक तरफ दूसरे शहरों में कोरोना तेजी से पांव पसार रहा था बनारस में मार्च के अंतिम दिन तक केवल दो मामले सामने आए थे। अप्रैल के शुरूआत में जमात से लौटे लोगों के संक्रमित होने से मामले बढ़े जरूर लेकिन 16 अप्रैल तक केवल 9 कोरोना पॉजिटिव केस थे। 16 अप्रैल के बाद तेजी से संक्रमण ने पांव पसारा। एक महीने यानी तीस दिन में ही 9 से 90 केस हो गए।

शुक्रवार को तीन और मामले आने के साथ पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 93 हो गई है। राहत की बात इतनी है कि इनमें से 55 मरीज ठीक हो चुके हैं।फिलहाल 36 पॉजि‍टि‍व एक्‍टि‍व केस हैं। दो की मौत हो चुकी है। इस दौरान जिले में 35 हॉटस्पॉट भी बन गए। इनमें से अब भी 31 एक्टिव हॉटस्पॉट हैं। यानी इन इलाकों को सील करके पाबंदियां लगा दी गई हैं। आइये जाने कैसे कोरोना ने बनारस के अलग अलग क्षेत्रों में पांव पसारा.....  

कब-कब और कहां कहां से मि‍ले कोरोना पॉजि‍टि‍व

* 21 मार्च को फूलपुर के छि‍तौरा गांव से मि‍ला था पहला कोरोना पॉजि‍टि‍व केस।

* 28 मार्च को शि‍वपुर थानाक्षेत्र के छतरीपुर गांव में मि‍ला दूसरा कोरोना पॉजि‍टि‍व केस।

* 4 अपैल को मदनपुरा से 2 और लोहता से 1, 3 कोरोना पॉजि‍टि‍व केस मि‍ले, कुल संख्या पांच।

* 5 अप्रैल को बजरडीहा से 1, गंगापुर से 1 (मृत्‍यु के बाद), 2 नये कोरोना पॉजि‍टि‍व केस, कुल संख्या सात।

* 7 अप्रैल को गंगापुर से मि‍ले थे 2 कोरोना पॉजि‍टि‍व केस। दोनों महि‍लाएं मृत व्‍यवसायी की पत्‍नी और बहू, केस नौ हुए।

* 10 दि‍न की खामोशी के बाद 17 अप्रैल को मदनपुरा से 2, पांडेयहवेली से 2, नक्‍खीघाट से 1 यानी 5 केस, संख्या 14 हुई।

* 19 अप्रैल को पि‍तरकुंडा से बुजुर्ग सुपारी व्‍यवसायी मि‍ले कोरोना पॉजि‍टि‍व, संख्या 15 हुई।
* 21 अप्रैल को मदनपुरा के युवक में कोरोना पॉजि‍टि‍व की पुष्‍टि‍, संख्या 16 हुई।

* 22 अप्रैल को पि‍तरकुंडा के सुपारी व्‍यवसायी परि‍वार के 3 और सदस्‍य (बहु, पोता और पोती) मि‍ले कोरोना पॉजि‍टि‍व, कुल संख्या 19 हुई।

* 24 अप्रैल को मदनपुरा से 6 और मंडुआडीह थानान्‍तर्गत मड़ौली से 1, कुल 7 कोरोना पॉजि‍टि‍व मरीज सामने आये, संख्या 26 हुई। 

* 25 अप्रैल को सि‍गरा थाना के नगर नि‍गम पुलि‍स चौकी के इंचार्ज सहि‍त 3 हेड कॉन्‍सटेबल और 3 कांस्‍टेबल कोरोना पॉजि‍टि‍व मि‍ले। इसके अलावा पि‍तरकुंडा हॉटस्‍पॉट इलाके के बफर जोन के कि‍राना व्‍यापारी संक्रमित मिला। आठ नए केस के साथ कुल संख्या 34 हुई।

* 26 अप्रैल को वाराणसी में सि‍गरा थाना के नगर नि‍गम पुलि‍स चौकी के एक और पुलि‍सकर्मी कोरोना पॉजि‍टि‍व मि‍ले हैं। इसके अलावा सेवापुरी ब्‍लॉक के अर्जुनपुर गांव के दो पट्टीदार भी कोरोना पॉजि‍टि‍व मि‍ले। ये दोनों कुछ दि‍नों पहले ही कोलकाता से वाराणसी पहुंचे थे। संख्या बढ़कर 37 हुई।

* 28 अप्रैल को मड़ौली के कोरोना पॉजि‍टि‍व दवा व्‍यवसायी के चार परि‍जनों सहि‍त कुल 12 लोगों की रि‍पोर्ट पॉजि‍टि‍व आयी। इनमें दवा व्‍यवसायी के पि‍ता, बहन, पत्‍नी और बहन का डेढ़ साल का बेटा सहि‍त व्‍यवसायी के 3 कर्मचारी और एक ग्राहक कोरोना पॅाजि‍टि‍व मि‍ले। रेवड़ी तालाब और भेलूपुर के तीन लोग भी कोरोना पॉजि‍टि‍व मि‍ले। इसके अलावा सि‍गरा थानाक्षेत्र के एक बुजुर्ग अधि‍वक्‍ता की रि‍पोर्ट भी पॉजि‍टि‍व आयी। संख्या बढ़कर 49 हुई।

* 29 अप्रैल को 3 नये कोरोना पॉजि‍टि‍व केस सामने आये। ये तीनों मैदागि‍न, छोटी पि‍यरी और महमूरगंज के रहने वाले थे। तीनों मड़ौली से कोरोना पॉजि‍टि‍व मि‍ले दवा व्‍यवसायी के कांट्रैक्‍ट ट्रेसिंग के बाद सामने आये। संख्या बढ़कर 52 हुई।

* 30 अप्रैल को सि‍गरा थाने से जुड़े तीन पुलि‍सकर्मि‍यों सहि‍त कुल आठ लोग कोरोना पॉजि‍टि‍व मि‍ले हैं। इनमें सीर गोवर्धनपुर, जैतपुरा, सूजाबाद, चंदुआ छि‍त्‍तूपुर, गोसाईंपुर मोहांव से एक एक व्‍यक्‍ति‍ कोरोना पॉजि‍टि‍व पाये गये। संख्या बढ़कर 60 हो गई।

* 1 मई को बीएचयू के कोवि‍ड 19 टेस्‍टिंग लैब में कार्यरत महि‍ला वैज्ञानि‍क में कोरोना की पुष्‍टि‍। महि‍ला वैज्ञानि‍क चेतगंज क्षेत्र के बाग बरियार सिंह की रहने वाली हैं। संख्या 61 हुई। 

* 3 मई को कुल 3 लोग संक्रमित मिले। इनमे मदनपुरा क्षेत्र से 75 वर्षीय बुजुर्ग और चेतगंज से दो दिन पहले कोरोना पॉजिटिव मिलीं महिला साइंटिस्ट का एक साल का बेटा और 66 वर्षीय पिता कोरोना पॉजिटिव मिले। संख्या बढ़कर 64 हुई।

* 5 मई को चार लोग कोरोना संक्रमि‍त पाये गये हैं। ये सभी सि‍गरा थानाक्षेत्र के पहले से बनाये गये हॉटस्‍पॉट जोन के नि‍वासी थे। इनमें दो लोग पहले मि‍ले अधि‍वक्‍ता के कि‍रायेदार और दो लोग पहले कोरोना संक्रमि‍त मि‍ले डाककर्मी के परि‍जन थे। संख्या बढ़कर 68 हुई। 

* 6 मई को 9 लोगों में कोरोना संक्रमण मि‍ला है। इनमें जैतपुरा में 6, लल्‍लापुरा में 1 और मदनपुरा में 2 लोग पॉजि‍टि‍व मि‍ले। कुल संख्या बढ़कर 77 हुई। 

* 9 मई को वाराणसी में 4 नये कोरोना केस मि‍ले। इनमें दो मदनपुरा और दो लल्‍लपुरा में मिले। ये सभी इन इलाकों से पुराने मि‍ले कोरोना पॉजि‍टि‍व केस के कांटेक्‍ट ट्रेसिंग से सामने आये। संख्या 81 हुई।

* 10 मई को वाराणसी में एक नया कोरोना पॉजि‍टि‍व केस मि‍ला। ये मि‍र्जामुराद के प्रतापपुर गांव नि‍वासी है। बीते चार मई को ये मुम्‍बई से वाराणसी आया था। संख्या 82 हुई।

* 11 मई को वाराणसी में तीन नये कोरोना पॉजि‍टि‍व केस मि‍ले। इनमें दो कांटेक्‍ट ट्रेसिंग से सामने आये। इनमें से एक कमालपुर जैतपुरा नि‍वासी, जबकि‍ दूसरा आदमपुर थानान्‍तर्गत पठानी टोला नि‍वासी था। इसके अलावा तीसरा केस मैदागि‍न दारानगर से था, जि‍नकी रि‍पोर्ट दि‍ल्‍ली के मेदांता अस्‍पताल से वाराणसी जि‍ला प्रशासन को मिली। संख्या बढ़कर 85 हो गई।

* 12 मई को कुल पांच कोरोना पॉजि‍टि‍व केस मि‍ले। इनमें एक केस सुंदरपुर नरि‍या क्षेत्र से, जबकि‍ दूसरा जैतपुरा क्षेत्र से। इसके अलावा दो युवक चौबेपुर क्षेत्र के छि‍तौना गांव और एक अन्‍य महि‍ला चौबेपुर क्षेत्र के उमरा गांव की मिली। चौबेपुर के तीनों केस मुंबई से वापस आने वालों के थे। संख्या बढ़कर 90 हो गई।

* 14 मई को लल्‍लापुरा नि‍वासी कोरोना पॉजि‍टि‍व महि‍ला मरीज की मौत हो गई। मरने वालों की संख्या दो हो गई।

* 15 मई को शि‍वाला से एक, नरि‍या-सुंदरपुर इलाके से एक और जंसा के लच्छीपुर का एक यानी कुल तीन मरीज पॉजि‍टि‍व पाये गये। इस तरह पॉजिटिव केस बढ़कर 93 हो गए।

हॉटस्पॉट इलाके

रेड जोन

  1. दशाश्वमेध थाना क्षेत्र का मदनपुरा
  2. सि‍गरा थानाक्षेत्र का काजीपुरा खुर्द
  3. जैतपुरा थाना क्षेत्र का कमालपुरा
  4. जैतपुरा का जैतपुरा मुहल्ला
  5. सिगरा थाने का चंदुआ हबीबपुरा
  6. सि‍गरा थानान्‍तर्गत लल्‍लापुरा
  7. मि‍र्जामुराद थानान्‍तर्गत प्रतापपुर
  8. कोतवाली थानान्‍तर्गत दारानगर
  9. ओमकालेश्वर पठानी टोला
  10. लंका थानान्‍तर्गत नरिया सुंदरपुर
  11. चौबेपुर के अंतर्गत ग्राम छितौना
  12. चौबेपुर के अंतर्गत ग्राम उमरा
  13. शि‍वाला
  14. जंसा का लच्छीपुर

ऑरेंज जोन

  1. मंडुवाडीहा का मड़ौली
  2. चेतगंज का पि‍तरकुंडा
  3. सेवापुरी का अर्जुनपुर ग्रामसभा
  4. कोतवाली का सप्‍तसागर
  5. आदमपुरा का जेरेगुलर
  6. कोतवाली का काशीपुरा
  7. भेलूपुरा का रेवड़ीतालाब
  8. संजय नगर पहड़ि‍या
  9. महमूरगंज का सूर्या विला
  10. कोतवाली का हरतीरथ
  11. चौक का छोटी पियरी
  12. रामनगर थाना क्षेत्र का सुजाबाद
  13. चोलापुर थानांतर्गत गोला गांव
  14. शिवाजी नगर
  15. जयप्रकाश नगर
  16. बाग बरियारसिंह
  17. सीरगोवर्धन 

ग्रीन जोन

  1. भेलूपुरा का बजरडीहा
  2. लोहता 
  3. गंगापुर
  4. जैतपुरा का नक्‍खीघाट
  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Banaras 9 to 90 positive patients in one month know how fast the graph climbed