ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीयूपी इंटर कॉलेज का ‘मिशन अलंकार में अलंकरण

यूपी इंटर कॉलेज का ‘मिशन अलंकार में अलंकरण

113 साल पुराना यूपी इंटर कॉलेज जल्द नए कलेवर में दिखेगा। कॉलेज के प्रस्ताव पर शासन ने ‘मिशन अलंकार के तहत 22 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की है। कॉलेज...

यूपी इंटर कॉलेज का ‘मिशन अलंकार में अलंकरण
हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीThu, 29 Sep 2022 01:20 AM
ऐप पर पढ़ें

वाराणसी, वरिष्ठ संवाददाता। 113 साल पुराना यूपी इंटर कॉलेज जल्द नए कलेवर में दिखेगा। कॉलेज के प्रस्ताव पर शासन ने ‘मिशन अलंकार के तहत 22 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की है। कॉलेज प्रबंधन ने भी इतनी ही धनराशि लगाने का तैयारी की है।

माध्यमिक शिक्षा विभाग के राजकीय और सहायता प्राप्त स्कूलों को शासन ‘मिशन अलंकार के तहत जीर्णोद्धार और मरम्मत के लिए धनराशि दे रहा है। योजना में पहले उन स्कूलों को चुना जा रहा है जो 75 वर्ष या इससे ऊपर के हैं। बनारस से सहायता प्राप्त स्कूलों में यूपी कॉलेज का प्रस्ताव मंजूर किया गया है।

कॉलेज में एक करोड़ का प्रस्ताव दिया था मगर शासन से 44 लाख रुपये पर अंतिम मुहर लगाई गई है। प्रबंधन ने इस राशि से इंटर कॉलेज के पुराने भवन का मूल स्वरूप बरकरार रखते हुए मरम्मत और कुछ नए निर्माणों की योजना बनाई है। नवनिर्माण के बाद छात्रों को आधुनिक कक्षाएं, नई लैब और शौचालय, पेयजल आदि की बेहतर व्यवस्था मिलेगी।

25 नवंबर 1909 में हीवेट क्षत्रिया हाईस्कूल के रूप में शुरू हुआ यह शिक्षण संस्थान 1921 में इंटरमीडिएट और 1949 में डिग्री कॉलेज बना। इंटर कॉलेज की पढ़ाई मूल रूप में चलती रही। इस संबंध में प्रधानाचार्य डॉ. रमेश प्रताप सिंह ने बताया कि कॉलेज की प्रयोगशाला को आधुनिक रूप दिया जाएगा। छात्रों की सुविधा के लिए स्मार्ट क्लास चलाने की भी योजना है। शासन के धनराशि मिलते ही काम शुरू करा दिया जाएगा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें