DA Image
13 अप्रैल, 2021|3:35|IST

अगली स्टोरी

लंदन में फंसे यूपी-बिहार के प्रवासियों को लेकर वाराणसी पहुंचा विमान, VIDEO

लंदन में 50 दिनों से ज्यादा समय तक फंसे 124 लोगों को लेकर सोमवार की दोपहर एयर इंडिया का विमान वाराणसी के बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचा। इनमें यूपी के 83 और बिहार के 41 लोग पहुंचे। तीन साल की बच्ची समेत यूपी के लोगों को उतारकर विमान बिहार के लोगों को लेकर गया के लिए रवाना हो गया। वाराणसी के तीन होटलों को इन यात्रियों के लिए पहले से रिजर्व किया गया है। यहां क्वारन्टीन रहने के बाद यह लोग अपने अपने घर जा सकेंगे। 

वंदे भारत मिशन के तहत विदेशों में फंसे भारतीयों को एयर इंडिया के विमानों से लाया जा रहा है। इसका दूसरा चरण 17 मई से शुरू हुआ है। इसी के तहत लंदन से एयर इंडिया का विमान एआई 0112 प्रवासी भारतीयों को लेकर सोमवार की सुबह पहले दिल्ली पहुंचा। यहां कुछ लोगों को उतारने के बाद यूपी बिहार के 124 प्रवासियों को लेकर वाराणसी के बाबतपुर एयरपोर्ट पर दोपहर 2 बजे पहुंचा। 

यूपी के 83 यात्रियों को 10-10 की संख्या में विमान से उतारा गया। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सबसे पहले यात्रियों की टर्मिनल में ही विशेष मेडिकल टीम ने थर्मल स्कैनिंग की। जांच के दौरान किसी यात्री में संक्रमण के लक्षण नहीं मिले हैं। मेडिकल टीम ने प्रवासियों को सैनिटाइजर और मास्क भी दिया। एयरपोर्ट पर ही होटल के लिए फार्म भी भरा गया। इसके बाद कस्टम और इमीग्रेशन ने जांच की। एयरपोर्ट पर ही प्रवासियों के लिए जलपान की भी व्यवस्था की गई थी। 

विमान में वाराणसी के 18, लखनऊ के 28, कानपुर के 12, मिर्जापुर के 1, सोनभद्र के दो, फैजाबाद के दो, गाजियाबाद के एक, गाजीपुर के दो, देवरिया के एक, जौनपुर के एक, गोरखपुर के पांच, इटावा के चार, झांसी के एक, रायबरेली के दो, सुल्तानपुर के एक, प्रयागराज के छह लोग थे। 

एयरपोर्ट से प्रवासी भारतीयों को चार एसी बसों से शहर के होटल रेडिसन, त्रिदेव, गंगेश ग्रैंड और होटल ताज में भेज दिया गया। इस दौरान एयरपोर्ट पर निदेशक आकाशदीप माथुर, सीआईएफएफ के कमांडेंट सुब्रत झा, एडीएम प्रोटोकॉल, एडीएम न्यायिक पिंडरा, सीओ पिंडरा, पिड्रा विधायक अवधेश सिंह आदि मौजूद रहे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Aircraft reached Varanasi for UP Bihar migrants stranded in London