DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आईआईटी बीएचयू और एआईएसपीएल के बीच समझौता

आईआईटी बीएचयू और एआईएसपीएल के बीच समझौता

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) बीएचयू और अमेजन इंटरनेट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड (एआईएसपीएल) के बीच मंगलवार को समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुआ। इस अवसर पर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि अमेजन क्लाउड कंप्यूटिंग, डेटा सेट और नई प्रौद्योगिकियों में अनिवार्य रूप से मुफ्त सेवाएं देने के लिए आईआईटी (बीएचयू) के साथ हाथ मिला रही है।

उन्होंने कहा कि यह हमारे छात्रों और संकाय को बेहतर और केंद्रित अनुसंधान करने के लिए सशक्त बनाएगा। इससे  लागत और समय दोनों की बचत होगी। इससे समाज के सभी वर्गों को फायदा होगा। आईआईटी (बीएचयू) ने अपने शोध प्रयासों में नए आयाम जोड़ने के लिए यह प्रयास किया है। यह कदम संस्थान की रैंकिंग में सुधार करने में भी मदद करेगा।

समझौता ज्ञापन के तहत, आईआईटी-बीएचयू ने अमेजन वेब सर्विसेज (एडब्लूएस) कार्यक्रम और पाठ्यक्रम में संसाधनों तक पहुंच हासिल की है, जो उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए उनके पाठ्यक्रमों में शामिल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह सहयोग छात्रों के लिए क्लाउड से संबंधित तकनीकी विशेषज्ञता में तेजी लाने में मदद करेगा। उनकी तैयारी को बढ़ावा देगा क्योंकि वे उद्योग द्वारा मान्यता प्राप्त प्रमाणीकरण करने के लिए तैयार हैं। एडब्ल्यूएस गणना, भंडारण, डेटाबेस, नेटवर्किंग, एनालिटिक्स, मशीन लर्निंग, कृत्रिम बुद्धि (एआई), इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी), मोबाइल सुरक्षा, हाइब्रिड, आभासी और संवर्धित वास्तविकता (वीआर और एआर) के लिए 125 से अधिक पूर्ण रूप से विशेषीकृत सेवाएं प्रदान करता है। मीडिया और अनुप्रयोग विकास, तैनाती और प्रबंधन सुविधाएं भारत के लिए अभिनव समाधान विकसित करने के लिए आईआईटी-बीएचयू संकाय, शोधकर्ताओं और छात्रों के लिए उपलब्ध होंगी। इस अवसर पर आईआईटी बीएचयू के निदेशक प्रो. राजीव संगल ने कहा कि आईआईटी भारत में प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थान हैं। हमारे पास आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है। देश के सबसे प्रतिभाशाली और प्रदीप्त छात्र व अध्यापक हैं। साथ ही अमेजन के पास संगणन शक्ति है तथा क्लाउड सर्विसेज हैं। दोनों के सहयोग से कुछ नवीन एवं अभिनव समाधान प्रदान किए जा सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Agreement between IIT BHU and AISPL