DA Image
Monday, December 6, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश वाराणसीहॉल्ट स्टेशनों पर अब अभिकर्ता देंगे टिकट

हॉल्ट स्टेशनों पर अब अभिकर्ता देंगे टिकट

हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीNewswrap
Thu, 24 Dec 2020 09:51 PM
हॉल्ट स्टेशनों पर अब अभिकर्ता देंगे टिकट

वाराणसी। कार्यालय संवाददाता

हॉल्ट स्टेशनों पर अब अभिकर्ता (निजी एजेंट) के जरिये टिकट की बिक्री होगी। वाराणसी मंडल में इसकी कवायद शुरू हो गई है। ट्रायल के तौर वाराणसी-मऊ रेलखंड के पनियरा हॉल्ट, भटनी-गोरखपुर के अहिल्यापुर और सलेमपुर-बरहज के बीच देवरहा बाबा हॉल्ट स्टेशन का चयन किया गया है। इन हॉल्टों पर टिकट अभिकर्ता के लिए आवदेन मांगे गए हैं।

इसमें स्थानीय निवासी होना जरूरी है। रेल अधिकारियों के मुताबिक अभी केवल तीन हॉल्ट स्टेशनों पर शुरुआत की जा रही है। बाद में अन्य हॉल्टों पर भी अभिकर्ताओं के जरिये टिकट की व्यवस्था की जाएगी। अब तक जनरल टिकट जारी करने के लिए स्टेशन के बाहर अभिकर्ता रखे जाते थे। जबकि स्टेशन पर रेलवे कर्मचारी टिकट बेचते थे। अब हॉल्ट स्टेशन पर ये टिकट जारी कर सकेंगे। इसके एवज में उन्हें कमीशन मिलेगा।

कर्मचारियों की नहीं करनी होगी तैनाती

कर्मचारियों की कमी से रेलवे की ओर से उक्त व्यवस्था की जा रही है। कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति के बाद रिक्त पदों पर भर्ती नहीं की जा रही है। ऐसे में काम प्रभावित न हो, इसके लिए अभिकर्ताओं के जरिये टिकट जारी कराने की व्यवस्था की जा रही है।

स्थानीय स्तर पर रोजगार भी

रेलवे की ओर से इस व्यवस्था के जरिये स्थानीय स्तर पर रोजगार भी दिलाया जाएगा। वही लोग अभिकर्ता होंगे, जो बेरोजगार हों और स्थानीय निवासी हों। इससे लोगों के लिए अवसर मिलेगा। पीआरओ अशोक कुमार ने बताया कि अभी फिलहाल तीन हॉल्ट के लिए अभिकर्ता के लिए आवेदन मांगे गये हैं।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें