ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीहिन्दुस्तान खास: अभिताभ बच्चन सुनाएंगे भगवान बुद्ध की कहानी

हिन्दुस्तान खास: अभिताभ बच्चन सुनाएंगे भगवान बुद्ध की कहानी

पुरातात्विक स्थल सारनाथ में पर्यटक सदी के महानायक अभिताभ बच्चन की आवाज में भगवान बुद्ध की जीवनगाथा सुनेंगे। उम्मीद है कि यह सुविधा मार्च से शुरू हो जाए। क्योंकि यहां बहुप्रतिक्षित लाइट एण्ड साउंड...

हिन्दुस्तान खास: अभिताभ बच्चन सुनाएंगे भगवान बुद्ध की कहानी
वाराणसी वीणा तिवारीSat, 03 Feb 2018 03:54 PM
ऐप पर पढ़ें

पुरातात्विक स्थल सारनाथ में पर्यटक सदी के महानायक अभिताभ बच्चन की आवाज में भगवान बुद्ध की जीवनगाथा सुनेंगे। उम्मीद है कि यह सुविधा मार्च से शुरू हो जाए। क्योंकि यहां बहुप्रतिक्षित लाइट एण्ड साउंड योजना को केन्द्र और एएसआई ने हरी झंडी दे दी है। इस बारे में संयुक्त निदेशक पर्यटन अविनाश चन्द्र मिश्र ने बताया कि लखनऊ में हुई बैठक में महानिदेशक पर्यटन ने लाइट एण्ड साउंड शो में ऑडियो के लिए प्राथमिकता पर अमिताभ बच्चन के नाम को तय किया है। इसके लिए उनसे सम्पर्क  किया जा रहा है। जल्द ही ऑडियो रिकार्डिंग का काम पूरा कर लिया जायेगा। 

30 मिनट में पूरी कहानी 
योजना के तहत महात्मा बुद्ध के जीवन और शिक्षा से जुड़े घटनाक्रम को 30 मिनट में लाइट और साउंड के माध्यम से पर्यटकों के सामने पेश किया जायेगा। जिसमें उनके जन्म, गृह त्याग, धर्म चक्र प्रवर्तन, मोक्ष जैसी घटनाओं को पर्दे पर दर्शाया जायेगा। इसके लिए धमेक स्तूप के  परिक्षेत्र में तय किये गये स्थल पर तकनीकी कार्य पूरा कर लिया गया है। शो के दौरान वहां लगभग 300 लोगों के बैठने की व्यवस्था रहेगी। इसके लिए टिकट शुल्क अभी तय नहीं है। 

तीन बार लग चुकी है आपत्ति 
झांसी, उदयपुर और जयपुर में चलाये जा रहे लाइट एण्ड साउंड शो की सफलता को देखते हुए बनारस में भी इसे शुरू करने की योजना बनाई गई थी। सात करोड़ 35 लाख की लगभग पांच साल पुरानी इस योजना के डीपीआर को अलग-अलग कारणों से तीन बार रद किया जा चुका है। कभी पुरातात्विक क्षेत्र में नये कार्य न किये जाने के मानक को लेकर तो कभी शो के समय प्रस्ताव के बजट और वीडियो के पसंद न आने पर। पर्यटन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इसके प्रस्ताव की जांच दो बार बीएचयू आईटी के विशेषज्ञों से कराई गई। उनकी ओर से प्रस्ताव में कोई गड़बड़ी न होने की रिपोर्ट के बावजूद इसे स्वीकार नहीं किया गया। इसलिए इसमें पांच साल का समय लग गया। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें