ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीट्रैक-प्लेटफॉर्म का 90 फीसदी काम पूरा

ट्रैक-प्लेटफॉर्म का 90 फीसदी काम पूरा

कैंट स्टेशन पर चल रहे यार्ड रीमॉडलिंग के काम में तेजी आ गई है। अधिकारियों का दावा है कि अब तक ट्रैक व प्लेटफॉर्म Üð(Äप्लेटफॉर्म 6 व 7 को छोड़कर) का...

ट्रैक-प्लेटफॉर्म का 90 फीसदी काम पूरा
हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीThu, 12 Oct 2023 02:00 AM
ऐप पर पढ़ें

वाराणसी, संवाददाता।
कैंट स्टेशन पर चल रहे यार्ड रीमॉडलिंग के काम में तेजी आ गई है। अधिकारियों का दावा है कि अब तक ट्रैक व प्लेटफॉर्म Üð(Äप्लेटफॉर्म 6 व 7 को छोड़कर) का काम लगभग 90 फीसदी काम पूरा कर हो चुका है। सुगम परिचालन के लिए स्टेशन के काशी, वाराणसी सिटी, बनारस, शिवपुर और लोहता छोर पर कुल 664 रूट बनाए गए हैं। इससे परिचालन सुगम हो जाएगा। यह रूट प्लेटफॉर्मों, अलग-अलग सिग्नलों, वाशिंग लाइन, कोचिंग (गुड्स) लाइन व शंटिंग लाइनों पर बने हैं। लगभग 25 फीसदी रूटों का परीक्षण भी हो चुका है।

यार्ड रीमॉडलिंग से पहले कैंट स्टेशन पर गाड़ियों को गुजारने के लिए 611 रूट थे। एक सितम्बर से चल रहा यार्ड रीमॉडलिंग कार्य 15 अक्तूबर तक पूरा करना है। एडीआरएम लालजी चौधरी व स्टेशन निदेशक गौरव दीक्षित ने बुधवार को रूट टेस्टिंग कार्य का जायजा लिया। स्टेशन निदेशक ने बताया कि अब तक 150 रूटों का परीक्षण सफल रहा है। तय तिथि तक तीन चरणों में होने वाली टेस्टिंग पूरी हो जाएगी।

क्या हैं रूट व ट्रैक सर्किट

आउटर सिग्नल से ट्रेन के यार्ड में लाने और फिर प्लेटफॉर्म के बाद अगले स्टेशन पर जाने के दौरान जितनी लाइनों व सिग्नलों से होकर गाड़ी गुजरती है। उतने रूट होते हैं। ट्रैक सर्किट, सिग्नल व प्वाइंट को मिलाकर रूट बनते हैं। ट्रैक सर्किट से गाड़ियों के स्टेशन की सीमा में आने का ऑपरेशनल सिस्टम को संकेत मिलता है। तीनों के सही तरीके से काम करने पर रूट क्लीयर होता है। फिलहाल इनकी टेस्टिंग चल रही है। इसमें नए पॉवर केबिन में बने विजुअल डिस्प्ले यूनिट (वीडीयू) से रूट को कमांड दिया जा रहा है। फील्ड में तैनात कर्मचारी परीक्षण करते हैं कि सबकुछ ठीक है तो टेस्टिंग सफल मानी जाती है। अधिकारियों के अनुसार तीन बार परीक्षण करने के बाद गाड़ियों के परिचालन को हरी झंडी दी जाती है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें