DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › वाराणसी › अमेरिका व ब्रिटेन से काशी पहुंचे 72 ऑक्सीजन कन्सेंट्रेटर
वाराणसी

अमेरिका व ब्रिटेन से काशी पहुंचे 72 ऑक्सीजन कन्सेंट्रेटर

हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीPublished By: Newswrap
Tue, 27 Jul 2021 03:30 AM
अमेरिका व ब्रिटेन से काशी पहुंचे 72 ऑक्सीजन कन्सेंट्रेटर

वाराणसी। वरिष्ठ संवाददाता

‘गिव बैक इंडिया मुहिम के तहत अमेरिका और ब्रिटेन में बसे 22 भारतीय युवाओं का प्रयास रंग लाया है। कोरोना की तीसरी लहर से लड़ने के लिए इन्होंने फंड जुटाकर 72 ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर खरीदे थे, जो सोमवार को वाराणसी पहुंच गए। इन्हें पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के 36 जिलों के सरकारी अस्पतालों में भेजा जाएगा।

भारतीय युवाओं की इस मुहिम को आपके अपने समाचार पत्र ‘हिन्दुस्तान ने 25 जून के अंक में प्रमुखता से प्रकाशित किया था। मुहिम को अमेरिका के एसआईएच फाउंडेशन और भारत में पद्मश्री डॉ. प्रीतम सिंह फाउंडेशन का साथ मिला है। मूल रूप से कछवां के निवासी और एसेंचर यूएसए में मैनेजर घनश्याम सिंह ने अपने कुछ साथियों के साथ यह मुहिम छेड़ी। सविता राय, तन्वी शर्मा समेत कुल 22 साथियों की मदद से फंड जुटाकर घनश्याम ने एसआईएच फाउंडेशन के जरिए 72 कॉन्सेंट्रेटर खरीदे। कार्गो सर्विस के जरिए इन्हें यूएस से वाराणसी भिजवाया गया। वाराणसी में कचहरी के पास एक स्थान पर इन्हें सुरक्षित रखा गया है। स्वदेश में पद्मश्री प्रीतम सिंह फाउंडेशन इनका वितरण कराएगा।

घनश्याम ने बताया कि 72 कॉन्सेंट्रेटर में वाराणसी और गाजीपुर को 16-16, मिर्जापुर और मऊ को 6, पटना में 7, चंदौली, आजमगढ़, बस्ती, जालौन और जौनपुर को दो-दो और शेष कॉन्सेंट्रेटर अन्य जिलों को भेजे जाएंगे। खास यह कि कॉन्सेंट्रेटर वितरण के लिए ग्रामीण क्षेत्रों के सीएचसी-पीएचसी और ट्रस्ट के अस्पतालों का चयन किया गया है ताकि उन लोगों को लाभ मिल सके जिन तक संसाधन देर में पहुंच पाते हैं। उन्होंने बताया कि ‘गिव बैक इंडिया के तहत और भी लोग मदद को आगे आ रहे हैं इसलिए यह मुहिम आगे भी जारी रखी जाएगी।

संबंधित खबरें