49 CCTV cameras will monitor IIT BHU - 49 सीसीटीवी कैमरे करेंगे आईआईटी बीएचयू की निगरानी DA Image
6 दिसंबर, 2019|7:25|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

49 सीसीटीवी कैमरे करेंगे आईआईटी बीएचयू की निगरानी

49 सीसीटीवी कैमरे करेंगे आईआईटी बीएचयू की निगरानी

छात्र संसद की पहल पर सुरक्षा के मद्देनजर आईआईटी बीएचयू में 13 प्वाइंटों पर 49 कैमरे लगाये गए हैं। जिसकी मॉनीटरिंग आईआईटी के प्रॉक्टर ऑफिस में बने कंट्रोल रूम से की जा रही है। 

शिक्षकों के आवास व हॉस्टलों की सुरक्षा के लिए 19 जगहों पर सुरक्षाकर्मियों के लिए ड्यूटी स्टेशन भी बन रहे हैं। बीते साल नवम्बर में आईआईटी के सांस्कृतिक कार्यक्रमों में सैकड़ों की संख्या में बाइक सवारों ने व्यवधान डाला था। इसके बाद से ही आईआईटियंस सुरक्षा को लेकर गंभीर हो गए। 

आईआईटी के छात्र संसद ने सुरक्षा के लिए प्रोजेक्टर तैयार किया। इसमें संवेदनशील 13 प्वाइंटों पर सीसी टीवी कैमरा लगाने का निर्णय हुआ। इसके अलावा सड़कों पर पर्याप्त रोशनी के लिए ट्यूबलाइट की जगह एलईडी बल्ब लगाये गए हैं। आईआईटी ने करीब पांच लाख रुपये खर्च कर विडियोग्राफी कैमरा के अलावा सीसी टीवी कैमरे लगावाए हैं। आईआईटी के पुरातन छात्रों ने भी सुरक्षा के लिए ड्रोन से आईआईटी के निगरानी का प्रस्ताव रखा था। 

सिक्योरिटी बैरक 
आईआईटी बीएचयू में सुरक्षाकर्मियों के लिए तीन मंजिला सिक्योरिटी बैरक भी बनेगा। आईआईटी के अत्याधुनिक विद्युत सब स्टेशन के समीप इसके लिए जगह भी मिल गई है। शीघ्र ही निर्माण आरंभ होगा। 

13 वॉकीटॉकी भी स्वीकृत
आईआईटी के प्रॉक्टोरियल ऑफिस ने नया सब स्टेशन तैयार किया है। इसके लिए 13 वॉकी टॉकी भी स्वीकृत हुए हैं। कंट्रोल रूम की रेडियो फ्रिक्वेंसी पर वॉकी टॉकी काम करेगा। इससे हर पल की सूचना सुरक्षाकर्मियों को दी जायेगी। 

यहां लगे हैं कैमरे
हैदराबाद गेट, कर्मनबीर मंदिर, स्वतंत्रता भवन, मैटेरियल साइंस, कंप्यूटर सेंटर, सीवी रमन हॉस्टल, राजपूताना हॉस्टल, लिम्बडी हॉस्टल, विवेकानंद हॉस्टल, गांधी स्मृति हॉस्टल, विश्वेश्वरैया हॉस्टल, आईआईटी डायरेक्टर ऑफिस तथा आईआईटी जिमखाना। 

बीएचयू कैंपस की सुरक्षा के लिए सर्विलांस सिस्टम की योजना है। विश्वविद्यालय के कंप्यूटर सेंटर की तरफ से ट्रायल चल रहा है। कैंपस में विशेष आयोजनों तथा गतिविधियों की निगरानी के लिए ड्रोन से निगरानी होगी। इसका भी परीक्षण चल रहा है। 
प्रो. रोयाना सिंह, चीफ प्रॉक्टर 

आईआईटी बीएचयू के संवेदनशील जगहों पर कैमरे की नजर है। सुरक्षाकर्मियों को वॉकी टॉकी की सुविधा से लैस किया जाएगा। इसकी तैयारी हो चुकी है। 
प्रो. प्रभाकर सिंह, डिप्टी प्रॉक्टर आईआईटी बीएचयू

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:49 CCTV cameras will monitor IIT BHU