DA Image
20 नवंबर, 2020|9:58|IST

अगली स्टोरी

पूर्वांचल में 24 घंटे में 40 नए कोरोना पॉजिटिव मिले, अकेले गाजीपुर में 17 संक्रमित

पूर्वांचल में पिछले 24 घंटे के अंदर 40 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इनमें सबसे ज्यादा 17 मरीज गाजीपुर में मिले हैं। यहां अकेले शुक्रवार को 13 नए मरीज सामने आए। बलिया में नौ और जौनपुर में पांच मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वाराणसी में तीन, चंदौली और मऊ में दो-दो लोगों में कोरोना का संक्रमण मिला है। आजमगढ़ और भदोही में भी एक-एक में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। नए मामलों में सबसे ज्यादा प्रवासी मजदूरों में संक्रमण मिला है। ज्यादातर मजदूर मुंबई और गुजरात के अलग अलग राज्यों से पहुंचे हैं। कुछ श्रमिक एक्सप्रेस से पूर्वांचल के जिलों में आए तो कुछ अपने निजी साधनों से पहुंचे हैं। 

गाजीपुर: एक ही दिन में 13 मामलों से हड़कंप
गाजीपुर ब्यूरो के अनुसार गुरुवार को चार कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद शुक्रवार को 13 नए संक्रमण के मामले सामने आए। नए केस मिलने के साथ ही गाजीपुर में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 27 हो गई है। इनमें छह लोग स्वस्थ हो चुके हैं। 21 एक्टिव केस हैं। अभी 600 से अधिक लोगों की रिपोर्ट का इंतजार है। नए मरीज बिरनो थाना क्षेत्र के गोपालपुर, मरदह थाना क्षेत्र के ढोढवरी बोगना, दुल्लहपुर थाना क्षेत्र के भीखमपुर, मनिहारी ब्लॉक के भरथना गांव, सदर कोतवाली क्षेत्र के फतेहपुर अटवां, बयेपुर देवकली, मकसूदपुर जमानियां, सराए मऊ और गोपालपुर बिरनो के निवासी हैं। इन गांवों को हॉटस्पॉट बना दिया गया है। कोविड-19 टीम के चिकित्सकों की निगरानी में सभी को वाराणसी के पंडित दीनदयाल उपाध्याय मंडलीय अस्पताल में भेज दिया गया। 

बलिया: 13 साल की किशोरी समेत 9  पॉजिटिव मिले
बलिया में शुक्रवार को 13 साल की किशोरी समेत नौ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इस प्रकार जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 10 हो गयी है। 13 साल की किशोरी कोलकाता से आई है। पॉजिटिव मिले युवकों में 8 लोग 11 मई को पॉजिटिव मिले किशोर के साथ ही अहमदाबाद से लौटे थे। प्रशासन ने उन्हें होम क्वारंटीन में भेज दिया था। बाद में किशोर के पॉजिटिव मिलने के बाद इन्हें घर से लाकर सेम्पल लेने के साथ ही दोबारा क्वारंटीन किया गया था। यह लोग रेवती क्षेत्र के भैसहा, बैरिया नगर पंचायत, चांददियर, बाबू का डेरा, जगदेवा व कारो  (चितबड़ागांव) के हैं।

जौनपुर: पांच लोगों में मिला कोरोना का संक्रमण
जौनपुर में गुरुवार को एक युवक में संक्रमण मिलने के बाद शुक्रवार को चार लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। यह सभी मुम्बई से आए हैं। इससे जिले में कोरोना के एक्टिव केस दस हो गए हैं। नए लोग सोंधी ब्लाक के तरसावां गांव, सुइथाकला ब्लाक के डीह अशरफाबाद गांव, सुल्तानपुर जिले के अखंडनगर ब्लाक अंतर्गत उन्डारी गांव के हैं। एक युवक बरसठी थाना क्षेत्र के एक गांव का है। वह 29 अप्रैल को मुम्बई से अपने साथी के साथ 110 किमी पैदल चला। इसके बाद साधन के जरिए दो मई को गांव पहुंचा। 

वाराणसी: तीन और कोरोना पॉजिटिव मिले
वाराणसी में शुक्रवार को तीन और लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें एक युवक नरिया के पूर्व एडीएम का बेटा है। 42 वर्षीय बेटे से पहले एडीएम की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई थी। एक अन्य पॉजिटिव भदैनी स्थित आनंदमई अस्पताल के 82 वर्षीय डाक्टर हैं। तीसरा 21 वर्षीय युवक जंसा के लच्छीपुर गांव का है। तीन नए केस के साथ ही वाराणसी में पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 93 हो गई है। इसमें 55 मरीज स्वस्थ हो चुके हैंl दो की मौत हुई है। वर्तमान में एक्टिव मरीजों की संख्या 36 हैl इन पॉजिटिव मरीजों में प्रवासी मरीजों की संख्या 7 हो गई है, जिसमें 2 कोलकाता व 5 मुंबई से वापस आए हैंl

मऊ: लगातार दो दिन दो पॉजिटिव मामले सामने आए
मऊ में लगातार दूसरे दिन शुक्रवार भी कोरोना का एक मरीज मिला। दिल्ली से आए युवक के मोबाइल पर सुबह एक मैसेज आया कि वह कोरोना पॉजिटिव है। इसके बाद वह अपने पिता के साथ जिला अस्पताल पहुंचा। सूचना मिलते ही जिला प्रशासन सहित पूरा स्वास्थ्य महकमा सक्रिय हो गया। उसे उपचार के लिए तत्काल आजमगढ़ स्थित पीजीआई में भर्ती कराया गया। साथ ही उसके संपर्क में आए उसके माता-पिता व भाई सहित एक अन्य युवक को आइसोलेट कर उनका सैंपल जांच के लिए भेजा गया। अब तक जनपद में कोरोना संक्रमित तीन मरीज मिल चुके हैं। इसमें एक मरीज ठीक होकर अपने घर कोपागंज आ चुका है। गुरुवार को विकास खंड रानीपुर के चितबिसांव गांव में मुंबई से आए एक अधेड़ की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। उसके परिवार के 17 सदस्यों को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। साथ ही पांच अन्य लोगों को इन्टीट्यूशन क्वारंटीन किया गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सभी का सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिया है। 43 वर्षीय संक्रमित अधेड़ अपने दो बच्चों और पत्नी के साथ पांच मई को ट्रक से आजमगढ़ के लालगंज आया था। वहां से टैम्पो से अपने गांव पहुंचा। 

आजमगढ़: मुंबई से घर आया युवक निकला कोरोना पाजिटिव
आजमगढ़ में मेहनाजपुर क्षेत्र के जियापुर गांव में मुंबई से आया 28 वर्षीय युवक कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। नौ मई को उसका सैंपल भेजा गया था। गुरुवार को उसकी  रिपोर्ट पॉजिटिव आई। लॉकडाउन में फंसे होने पर वह आठ मई को मुबंई से बाइक से घर आया। उसके साथ तीन बाइक से पांच लोग मुंबई से आए। दो युवक उसके गांव के हैं और दो युवक पड़ोसी बहलोलपुर गांव के हैं। नौ मई को पांचों ने तरवा स्वास्थ्य केंद्र पर चेकअप कराया था। डाक्टरों ने जियापुर निवासी युवक को जिला अस्पताल भेज दिया था। सैंपल लेने के बाद उसे डाक्टरों ने होम क्वारंटीन के लिए घर भेज दिया था। उसके साथ के अन्य लोगों को भी होम क्वारंटीन कर दिया गया। 

भदोही: नौ साल के मासूम के रिपोर्ट पॉजिटिव
मुंबई से परिवार के साथ लौटे नौ साल के मासूम की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। परिवार के 16 लोगों के साथ मंगलवार को मामूम लौटा था। अन्य 15 लोगों का भी सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। फिलहाल सभी को एमबीएस अस्पताल में रखा गया है। रमईपुर (सोरहन) गांव निवासी एक युवक की कोरोना से मुंबई में मौत हो गई थी। युवक की मौत के बाद परिवार और गांव के 16 लोग निजी साधनों से मंगलवार को घर आ गए। जानकारी मिलने पर सभी को जिला अस्पताल ज्ञानपुर लाया गया। सभी 16 लोगों का सैंपल जांच के लिए बीएचयू भेजा गया। वहां से मासूम की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। 

चंदौली: दो और मिले कोरोना पॉजिटिव
मुंबई से चंदौली लौटे दो युवकों की रिपोर्ट शुक्रवार को पॉजिटिव आई। इसमें बरंगा गांव का युवक स्कूटी और बिसौरी गांव का युवक आटो से 12 मई को मुंबई से लौटे थे। सैयदराजा थाना क्षेत्र के बरंगा गांव के दो सगे भाई मुंबई के एक फैक्ट्री में मजदूरी करते थे। दोनों युवक स्कूटी से 12 मई को चंदौली जिले की सीमा पर पहुंचे थे। थर्मल स्कैनिंग के बाद संदिग्ध लक्षण मिलने पर जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया था। बीएचयू से शुक्रवार की जांच रिपोर्ट में बड़े भाई 26 वर्षीय युवक पॉजिटिव मिला है, जबकि उसके छोटे भाई की रिपोर्ट निगेटिव है। उधर, सदर कोतवाली क्षेत्र के बिसौरी गांव का युवक मुंबई में आटो चलता था। वह आटो से 12 मई को अपने गांव लौटा था। उसका सैंपल बीएचयू भेजने के बाद होम क्वारंटीन किया गया था। बीएचयू से रिपोर्ट में पॉजिटिव मिलने पर आटो चालक को एम्बुलेंस से वाराणसी भेज दिया गया। बिसौरी गांव को सील करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:40 new corona positive in 24 hours in Purvanchal 17 infected in Ghazipur alone