ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीमहात्मा गांधी काशी विद्यापीठ का 39वां दीक्षांत समारोह आज

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ का 39वां दीक्षांत समारोह आज

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में मंगलवार को 39वें दीक्षांत समारोह की तैयारी पुरी हो गई है। पूर्वान्ह 11 बजे से समारोह आरंभ होगा। मुख्य अतिथि प्रसिद्ध अंतरिक्ष वैज्ञानिक और इसरो के पूर्व चेयरमैन...

काशी विद्यापीठ में सोमवार को दीक्षांत समारोह के रिहर्सल में भूमि पूजन करते कुलपति डॉ.पी.नाग।
1/ 2काशी विद्यापीठ में सोमवार को दीक्षांत समारोह के रिहर्सल में भूमि पूजन करते कुलपति डॉ.पी.नाग।
दीक्षांत समारोह के रिहर्सल में  उपाधि प्राप्त करने वाले टॉप टेन छात्र-छात्राएं
2/ 2दीक्षांत समारोह के रिहर्सल में उपाधि प्राप्त करने वाले टॉप टेन छात्र-छात्राएं
वाराणसी वरिष्ठ संवाददाता Tue, 10 Oct 2017 12:32 AM
ऐप पर पढ़ें

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में मंगलवार को 39वें दीक्षांत समारोह की तैयारी पुरी हो गई है। पूर्वान्ह 11 बजे से समारोह आरंभ होगा। मुख्य अतिथि प्रसिद्ध अंतरिक्ष वैज्ञानिक और इसरो के पूर्व चेयरमैन पद्मभूषण डॉ.के.राधाकृष्णन मुख्य अतिथि होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्यपाल और कुलाधिपति राम नाईक करेंगे। 

उपाधि पाने वालों में छात्राओं की संख्या छात्रों से अधिक
कुलपति डॉ.पी.नाग ने समिति कक्ष में आयोजित प्रेसवार्ता में बताया कि समारोह में 99,893 छात्र-छात्राओं को उपाधियां मिलेंगी। इसमें छात्रों की संख्या 42,575 और छात्राओं की 57,318 है। स्नातक में कुल 85144 उपाधियां हैं। जिसमें छात्रों की संख्या 37898 और छात्राओं की 47246 है। स्नातकोत्तर में 14749 उपाधिप्राप्त कर्ताओं में 10,072 छात्राएं और 4677 छात्राएं हैं। कुलपति का कहना है कि विश्वविद्यालय और सम्बद्ध कॉलेजों में छात्राओं की संख्या लगातार बढ़ रही है। इसके अलावा 40 शोध छात्रों को भी उपाधियां दी जाएंगी। 

स्वर्णपदक में भी छात्राएं आगे
कुलपति ने बताया कि कुल 59 स्वर्णपदक 58 मेधावियों में वितरित किए जाएंगे। स्वर्ण पदक पाने वालों में 40 छात्राएं हैं। एमबीए की शिवानी जायसवाल को विश्वविद्यालय में सर्वोच्च अंक हासिल करने के लिए डॉ.विभूति नारायण सिंह स्मृति स्वर्ण पदक दिया जाएगा। 

योग और नेचुरोपैथी केंद्र का उद्घाटन करेंगे राज्यपाल
डॉ.पी.नाग ने बताया कि राज्यपाल दीक्षांत समारोह के दौरान शरीरिक शिक्षा विभाग में नवनिर्मित योग एंड नेचुरोपैथी केंद्र का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा गांधी स्मृति कक्ष के जीर्णोद्धार और महिला छात्रावास में आगंतुक कक्ष का भी शुभारंभ करेंगे। कुलपति ने बताया कि महिला छात्रावास में अपरिहार्य परिस्थति में महिला अभिभावकों को रूकने के लिए अलग से कक्ष बनाया जा रहा है। 

रिहर्सल में बांटी उपाधियां
सोमवार को दीक्षांत मंडप में रिहर्सल किया गया। इस दौरान टॉप-टेन छात्र-छात्राओं को उपाधियां बांटी गई। भूमि पूजन भी हुआ। तैयारियों का जायजा लिया गया। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने दीक्षांत मंडप का निरीक्षण किया और कुछ सुझाव भी दिए। अत्यधिक गर्मी के कारण छात्र-छात्राएं काफी परेशान दिखे। कुलपति ने निर्देश दिया कि पंडाल में एसी ब्लोवर का इंतजाम किया जाए। 

दीक्षांत मंडप में भारतीय संस्कृति की झलक
इस बार दीक्षांत को संसद भवन का रूप दिया गया है। पंडाल के अंदर की इसरो की उपलब्धियां दर्शायी गई है। भारतीय संस्कृति की विशेषता बताने वाली कलाकृतियां भी लगाई गई है। पूर्व कुलपतियों की फोटो भी लगी है। 

कई विभूतियों ने दिया है दीक्षांत संबोधन
काशी विद्यापीठ के दीक्षांत समारोह में कई विभूतियों ने संबोधित किया है। इसमंें राष्ट्रपति महात्मा गांधी, पूर्व राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद, पुरूषोत्तम दास टंडन, सी.राजगोपालाचारी, हुमांयू कबीर, श्रीयुत श्रीप्रकाश. डॉ.सम्पूर्णानंद,  लाल बहादुर शास्त्री, जयप्रकाश नारायण, वीवी गिरी, काका कालेकर, इंदिरा गांधी, जगजीवन रांम, पूर्व चीफ जस्टिस आरएस पाठक, प्रो.यशपाल, भैरोसिंह शेखावत, जस्टिस जेएस वर्मा, डीआर मेहता, जस्टिस आरएम लोढ़ा, जस्टिस दलबीर सिंह भंडारी, प्रो.वीएस रामामूर्ति और प्रो.आशुतोष शर्मा, अंतरिक्ष वैज्ञानिक डॉ.कस्तूरी रंगन आदि शामिल हैं। 

10.30 के बाद प्रवेश नहीं 
प्रॉक्टर प्रो.शंभु उपाध्याय ने बताया है कि सुबह 10.30 बजे के बाद दीक्षांत मंडप में प्रवेश नहीं मिलेगा। समारोह में शामिल होने  के लिए निमंत्रण कार्ड होना जरूरी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें