DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  वाराणसी  ›  'दस्तक' खोलेगा कुंडली, टूटेगी अपराधियों की कमर

वाराणसी 'दस्तक' खोलेगा कुंडली, टूटेगी अपराधियों की कमर

हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीPublished By: Newswrap
Tue, 25 May 2021 03:20 AM
 'दस्तक' खोलेगा कुंडली, टूटेगी अपराधियों की कमर

वाराणसी। कार्यालय संवाददाता

कमिश्नरेट पुलिस अपराध के बदलते तौर-तरीके को ध्यान में रखकर पुलिसिंग भी उसी तरीके से करेगी। इसके लिए ऑपरेशन ‘दस्तक के तहत त्रिस्तरीय रणनीति बनी है। इसमें एक एप पर क्षेत्र के शातिर अपराधियों की कुंडली तैयार कराई जाएगी। ‘दस्तक के तहत पांच साल से जरायम की दुनिया से जुड़े शातिर व पेशेवर अपराधियों को जेल भेजने की तैयारी है।

तीन चरणों में चलेगा ऑपरेशन

आपरेशन के पहले चरण में पुलिस अपराधियों और उन्हें प्रश्रय देने वालों के घर पहुंचकर दबाव बनाएगी। उनका पूरा विवरण जुटाया जाएगा। ताकि अपराधियों पर दबाव बने। दूसरा चरण पहचान होगा। इसके तहत अपराधियों की नई तस्वीर, उनके संभावित ठिकानों आदि की पहचान की जाएगी। तीसरा चरण प्रहार होगा। इसमें पुलिस की अपराधियों पर प्रभावी कार्रवाई करेगी।

विकसित हो रहा एप

आपरेशन दस्तक के तहत एक एप विकसित किया जा रहा है। एप में अपराधियों की मौजूदा फोटो के साथ आपराधिक इतिहास की जानकारियां होंगी। उस एप को पुलिस फ्रेंडली बनाया जा रहा है ताकि वे आसानी से इस्तेमाल कर सकें।

पांच साल से सक्रिय बदमाशों का सत्यापन आज से

कमिश्नरेट क्षेत्र में बीते पांच साल से अलग-अलग अपराध में लिप्त 2766 बदमाशों को चिह्नित किया गया है। पुलिस कमिश्नर ने सभी थानों को मंगलवार से इन सभी के सत्यापन का आदेश दिया है। इनकी सूची थाना व चौकी प्रभारियों को भेज दी गई है। अपराधियों में हत्या में 157, डकैती में 51, लूट के 380, अपहरण के पांच, नकबजनी के 518, वाहन चोर व अन्य शातिर चोर कुल 1164, चेन स्नेचिंग में 153 और गैंगस्टर में 338 चिह्नित हुए हैं।

संबंधित खबरें