ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीकाशी विश्वनाथ कॉरिडोर के लिए 318 करोड़ की मंजूरी, दिसंबर से शुरू होगा काम

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के लिए 318 करोड़ की मंजूरी, दिसंबर से शुरू होगा काम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में मंगलवार को काशी विश्वनाथ धाम क्षेत्र के विस्तारीकरण व सुंदरीकरण के लिए दूसरे चरण में 318.67 करोड़ रुपये की डीपीआर को मंजूरी दी गई...

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के लिए 318 करोड़ की मंजूरी, दिसंबर से शुरू होगा काम
वाराणसी लखनऊ हिन्दुस्तान टीमWed, 02 Oct 2019 04:56 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में मंगलवार को काशी विश्वनाथ धाम क्षेत्र के विस्तारीकरण व सुंदरीकरण के लिए दूसरे चरण में 318.67 करोड़ रुपये की डीपीआर को मंजूरी दी गई है। हालांकि वाराणसी के कमिश्नर ने 441.86 करोड़ रुपये मांगे थे, लेकिन वित्त व्यय समिति ने 318.67 करोड़ के अलावा जीएसटी की राशि को मंजूर किया।

करीब 50 हजार वर्ग मीटर में काशी विश्वनाथ मंदिर से लेकर मणिकर्णिका घाट, जलासेन घाट, ललिता घाट तक  बनने वाले काशी विश्वनाथ धाम की आधारशिला इसी साल छह मार्च को पीएम नरेंद्र मोदी ने रखी थी। विश्वनाथ धाम के बनने से श्रद्धालु गंगा में स्नान करने के पश्चात सीधे धाम परिसर होते हुए काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजन-अर्चन कर सकेंगे। मकराना के पत्थरों से बनने वाले धाम में यात्रियों के लिए सभी प्रकार की सुविधाएं मुहैया होंगी।

जल्द जारी होंगे टेंडर: मंदिर के सीईओ विशाल सिंह ने बताया कि कैबिनेट की मंजूरी के बाद जल्द ही टेंडर की प्रक्रिया शुरू होगी। विश्वनाथ धाम में भवनों के ध्वस्तीकरण में मिले सभी छोटे-बड़े मंदिरों का जीर्णोद्धार कराया जाएगा। धाम को कुछ इस तरह तैयार किया जाएगा कि यहां आनेवाले श्रद्धालुओं को परिसर में ही हर तरह की सुविधा प्राप्त हो सके।

प्रदेश सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि पहले चरण में भवनों के क्रय के लिए 2017-18 में 40 करोड़ और 2018-19 में 358.33 करोड़ रुपये जारी हुए थे। इससे 267 संपत्तियां क्रय की गई हैं। इसमें 247 को ध्वस्त किया जा चुका है। दूसरे चरण में कार्य के लिए 318.67 करोड़ अनुमोदित किया गया है। इसकी कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री का निर्देश है कि दिसंबर 2021 तक पूरा कॉरिडोर तैयार कर लिया जाए। इसके लिए जल्द से जल्द टेंडर आदि की प्रक्रिया पूरी कर ली जाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें