Hindi News उत्तर प्रदेश UP Police Constable Bharti Exam Highlight: सिपाही भर्ती परीक्षा में अब तक 244 गिरफ्तार, अंतिम दिन 50 धरे गए

UP Police Constable Bharti Exam Highlight: सिपाही भर्ती परीक्षा में अब तक 244 गिरफ्तार, अंतिम दिन 50 धरे गए

UP Police Constable Bharti Exam: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए दूसरे दिन की परीक्षा आज यानी 18 फरवरी 2024 खत्म हो गई है। इस परीक्षा में सेंध लगाने की कई कोशिशों को पुलिस ने नाकाम कर दिया।

UP Police Constable Bharti Exam Highlight: सिपाही भर्ती परीक्षा में अब तक 244 गिरफ्तार, अंतिम दिन 50 धरे गए
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Ajay SinghEdited By: Pawan Kumar Sharma
Sun, 18 Feb 2024 10:18 PM

UP Police Constable Bharti Exam Live: पुलिस में सिपाही के 60,244 पदों पर भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की ओर से 2385 केंद्रों पर आज लगातार दूसरे दिन लिखित परीक्षा संपन्न हो चुकी है। पहली पाली की परीक्षा 12 बजे खत्म हो गई। परीक्षा छूटते ही रेलवे स्टेशन और बस अड्डों पर परीक्षार्थियों की भीड़ जुटने लगी। कल की तरह आज भी परीक्षा केंद्रों पर सुबह से ही अभ्‍यर्थियों की भीड़ जुट गई थी। परीक्षार्थियों को परीक्षा से पहले कड़ी चेकिंग से गुजरना पड़ा। कड़ा-कलावा तक उतरवा दिया गया। सिपाही के 60244 पदों पर भर्ती के लिए आयोजित लिखित परीक्षा के दूसरे और अंतिम दिन रविवार को भी बड़े पैमाने पर धरपकड़ जारी रही। रविवार को परीक्षा में सेंध लगाने की कोशिश में 50 लोग गिरफ्तार किए गए। नकल विहीन परीक्षा कराने के उद्देश्य से जिलों की पुलिस व एसटीएफ द्वारा 15 फरवरी से चलाए गए अभियान में अब तक कुल 244 लोग गिरफ्तार किए गए हैं।

डीजीपी प्रशांत कुमार ने बताया कि 15 फरवरी से लेकर 17 जनवरी को दोपहर 4.30 बजे तक 14 जिलों से कुल 122 लोग गिरफ्तार/हिरासत में लिए गए हैं। परीक्षा के पहले दिन शनिवार को कुल 96 लोग गिरफ्तार किए गए, जिसमें सबसे ज्यादा 15 लोग शनिवार को एटा जिले के कोतवाली नगर थाना क्षेत्र से गिरफ्तार किए गए। इसके अलावा प्रयागराज के झूंसी थाना क्षेत्र से नौ और आजमगढ़ के कंधरापुर से सात लोगों को गिरफ्तार किया गया। इससे पहले 16 फरवरी को आठ लोग गाजीपुर से नोनहरा थाना क्षेत्र से और छह लोग मऊ जिले के कोतवाली नगर व कोपागंज थाना क्षेत्र से गिरफ्तार किए गए थे। वाराणसी कमिश्नरेट व आगरा कमिश्नरेट ने एसटीएफ के साथ संयुक्त अभियान में 16 फरवरी को ही दो-दो लोगों को गिरफ्तार किया गया था। शनिवार को हाथरस पुलिस ने एसटीएफ के साथ मिलकर कोतवाली नगर थाना क्षेत्र से तीन लोगों को तथा कानपुर कमिश्नरेट व एसटीएफ ने हनुमंत विहार थाना क्षेत्र से दो लोगों को गिरफ्तार किया। फिरोजाबाद जिले की पुलिस ने उत्तर थाना क्षेत्र से चार तथा जौनपुर पुलिस ने कोतवाली थाना क्षेत्र से पांच लोगों को गिरफ्तार किया।  

यूपी पुलिस की सिपाही भर्ती परीक्षा में प्रयागराज में भी सेंधमारी की तैयारी थी। गनीमत रही कि क्राइम ब्रांच ने 5 सॉल्वर और 4 अभ्यर्थियों को परीक्षा से एक दिन पहले गिरफ्तार कर लिया। इनके पास से 16 एडमिट कार्ड, 4 ब्लूटूथ डिवाइस, 4 वाइस रिसीवर, 80 हजार रुपये, कार और सात मोबाइल बरामद हुए हैं। झूंसी पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर पांचों सॉल्वर को शनिवार को जेल भेज दिया। वहीं गैंग से जुड़े 3 लोगों को पुलिस ने वांछित किया है। पकड़े गए सॉल्वर गिरोह के सभी सदस्य प्रयागराज के ही हैं वहीं पुलिस ने चारों अभ्यर्थियों के नाम का खुलासा नहीं किया है। 

कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए 48 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने अपना पंजीकरण कराया है। इनमें अन्‍य राज्‍यों से करीब 6 लाख उम्मीदवार शामिल हैं। परीक्षा की पूर्व संध्या पर चलाए गए व्यापक अभियान के तहत सॉल्वर गैंग के 58 सदस्य गिरफ्तार किए गए हैं। इनमें आठ को गाजीपुर जिले की पुलिस ने और छह को एसटीएफ ने वाराणसी, आगरा और झांसी से गिरफ्तार किया। गाजीपुर में पकड़े गए गैंग में एक इंडियन कोस्ट गार्ड और एक सेना का जवान शामिल है। साथ ही मऊ में पांच लोग गिरफ्तार किए गए हैं। परीक्षा की शुचित व पवित्रता बनाए रखने के लिए परीक्षा केंद्र में किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के ले जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है। ब्लूटूथ या अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को फेल करने के लिए हर परीक्षा केंद्र पर जैमर लगाया गया है। 

सिपाही भर्ती परीक्षा से जुड़ी अपडेट्स के लिए बने रहिए 'लाइव हिन्‍दुस्‍तान' के साथ 

Sun, 18 Feb 2024 09:21 PM

UP Police Constable Exam 2024: सिपाही भर्ती परीक्षा में अब तक 244 गिरफ्तार, अंतिम दिन 50 धरे गए

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की ओर से सिपाही के 60244 पदों पर भर्ती के लिए आयोजित लिखित परीक्षा के दूसरे और अंतिम दिन रविवार को भी बड़े पैमाने पर धरपकड़ जारी रही। रविवार को परीक्षा में सेंध लगाने की कोशिश में 50 लोग गिरफ्तार किए गए। नकल विहीन परीक्षा कराने के उद्देश्य से जिलों की पुलिस व एसटीएफ द्वारा 15 फरवरी से चलाए गए अभियान में अब तक कुल 244 लोग गिरफ्तार किए गए हैं। इनमें परीक्षार्थी व सॉल्वर से लेकर सॉल्वर गैंग के सदस्य तथा पेपर लीक कराने वाले गैंग के सदस्य भी शामिल हैं।  
 

Sun, 18 Feb 2024 07:57 PM

UP Police Constable Exam 2024: रामपुर में सॉल्वर और अमरोहा में जालसाज दबोचा, मास्टर माइंड फरार

मुरादाबाद मंडल के चार जिलों मुरादाबाद, रामपुर, अमरोहा और संभल में यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के दूसरे दिन रविवार को भर्ती परीक्षा सकुशल संपन्न हो गई। इस दौरान रामपुर में एक सॉल्वर पकड़ा गया, जबकि अमरोहा में पुलिस ने एक जालसाज को गिरफ्तार किया है, जबकि जालसाजी का मुख्य आरोपी और मास्टर माइंड फरार है। मास्टर माइंड के कहने पर ही गिरफ्तार आरोपी ने अपने बैंक खाते में 50 से ज्यादा अभ्यर्थियों से लाखों रुपये की रकम ट्रांसफर कराई थी। जालसाल के पास से अभ्यर्थियों के फर्जी दस्तावेज और मोबाइल फोन भी बरामद हुआ है। 

Sun, 18 Feb 2024 07:18 PM

UP Police Constable Exam 2024: हरदोई में पुलिस भर्ती परीक्षा से लौट रहे परीक्षार्थी की हादसे में मौत

हरदोई के बिलग्राम कोतवाली क्षेत्र में चांदपुर गांव के पास अज्ञात वाहन की टक्कर लगने से बाइक सवार परिक्षार्थी की मौत हो गई। परिक्षार्थी लखनऊ में पुलिस भर्ती की परीक्षा देकर बाइक से घर लौट रहा था। हरपालपुर कस्बा के पूर्व प्रधान संजय मिश्रा का छोटा पुत्र हितेश मिश्रा शनिवार को लखनऊ स्थित पुलिस भर्ती परीक्षा केंद्र से परीक्षा देकर बाइक से घर लौट रहा था। तभी शनिवार की शाम करीब 8:30 बजे बिलग्राम कोतवाली क्षेत्र के चांदपुर गांव के पास कटरा बिल्हौर हाईवे पर अज्ञात वाहन की टक्कर से मौके पर ही मौत हो गई। हितेश करीब डेढ़ महीने से लखनऊ आगरा एक्सप्रेस वे के बांगरमऊ स्थित टोल प्लाजा पर नौकरी कर रहा था। करीब डेढ़ वर्ष पूर्व उसकी शादी हुई थी। हादसे की खबर सुनकर पत्नी रीतू का बुरा हाल है।

Sun, 18 Feb 2024 06:36 PM

UP Police Constable Exam 2024: पुलिस भर्ती परीक्षा में सेंधमारी का प्रयास कर रहे 15 गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के बलिया जनपद में रविवार को पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा में सेंध लगाने का प्रयास करने वाले 3 गिरोह के 12 सदस्यों सहित अबतक कुल 15 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है । गिरफ्तार किये गये शातिरों में सुल्तानपुर जिले में स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत एक लैब टेक्नीशियन भी शामिल है और इनके पास से कई ब्लैंक चेक, अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र और आपत्तिजनक सामग्री के साथ ही ब्लूटूथ, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और वॉकी टॉकी बरामद किया गये हैं। 
 

Sun, 18 Feb 2024 06:11 PM

UP Police Constable Exam 2024: गोण्डा में पुलिस भर्ती परीक्षा में एक सॉल्वर सहित तीन गिरफ्तार

गोंडा जिले की पुलिस ने उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा के दौरान अभ्यर्थी के स्थान पर परीक्षा दे रहे एक सॉल्वर और दो अभ्यर्थियों समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। इस संबंध में रविवार को जानकारी  देते हुए पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल ने बताया कि बिहार प्रांत के नालंदा जिले के रहने वाला कुंदन चौधरी नामक सॉल्वर छह लाख की डील कर मनकापुर क्षेत्र के निवासी अभ्यर्थी तन्मय सिंह के स्थान पर शनिवार की द्वितीय पाली में आर पी इंटर कॉलेज केंद्र में परीक्षा दे रहा था। उन्होंने बताया कि चेकिंग के दौरान संदग्धि अवस्था में पाये जाने पर पुलिस टीम द्वारा पूछताछ करने पर कुंदन सॉल्वर निकला।
 

Sun, 18 Feb 2024 06:10 PM

UP Police Constable Exam 2024: यूपी पुलिस के दूसरे दिन की परीक्षा खत्म

यूपी पुलिस कांस्‍टेबल भर्ती के लिए आज दूसरे दिन की परीक्षा परीक्षा भी समाप्त हो गई है।। पहली पाली की परीक्षा 12 बजे सम्‍पन्‍न हो गई। दूसरी पाली की परीक्षा शाम तीन बजे शुरू होकर पांच बजे तक चली। परीक्षा छूटने के बाद रेलवे स्टेशनों पर परीक्षार्थियों की भीड़ लग गई। 

Sun, 18 Feb 2024 02:14 PM

UP Police Constable Exam 2024: तीन बजे शुरू होगी दूसरी पाली की परीक्षा

यूपी पुलिस कांस्‍टेबल भर्ती के लिए आज दूसरे दिन की परीक्षा हो रही है। पहली पाली की परीक्षा 12 बजे सम्‍पन्‍न हो गई। दूसरी पाली की परीक्षा शाम तीन बजे शुरू होकर पांच बजे तक चलेगी। दूसरी पाली की परीक्षा के लिए पहली पाली की परीक्षा सम्‍पन्‍न होते ही परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थी जुटने लगे थे। 

Sun, 18 Feb 2024 12:56 PM

UP Police Constable Exam 2024: पुलिस भर्ती परीक्षा देने आई गर्भवती को परीक्षा केंद्र में ही होने लगी प्रसव पीड़ा, बच्‍ची को दिया जन्‍म

रविवार को पुलिस भर्ती परीक्षा देने आई गर्भवती महिला अभ्यर्थी को परीक्षा देने के दौरान ही कंचननगर स्थित महर्षि दयानंद सरस्वती मिशन इंटर कालेज परीक्षा केंद्र में दर्द उठा। उसे आनन-फानन में राजधानी मार्ग स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। जहां अस्पताल के बाहर ही महिला ने बच्ची को जन्म दे दिया। 

Sun, 18 Feb 2024 12:09 PM

UP Police Constable Exam 2024: परीक्षा केंद्रों पर जुटे दूसरी पाली के परीक्षार्थी 

यूपी पुलिस सिपाही भर्ती के लिए पहली पाली की परीक्षा 12 बजे सम्‍पन्‍न हो गई। परीक्षा छूटते ही केंद्रों पर दूसरी पाली के परीक्षार्थी जुटने लगे। इस परीक्षा में सेंध लगाने की काफी कोशिशें की गईं हैं लेकिन पुलिस और एसटीएफ की सक्रियता से सारी कोशिशें नाकाम रहीं। पुलिस ने इस सिलसिले में कई लोगों को गिरफ्तार किया है। 

Sun, 18 Feb 2024 11:51 AM

UP Police Constable Exam 2024: थोड़ी देर में छूटेगी पहली पाली की परीक्षा

रविवार को लगातार दूसरे दिन हो रही सिपाही भर्ती परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जा रही है। पहली पाली सुबह दस बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर तीन से शाम पांच बजे तक चलेगी। 

Sun, 18 Feb 2024 11:09 AM

UP Police Constable Exam 2024: सिपाही भर्ती परीक्षा को लेकर अलर्ट पर एसटीएफ

यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा में सेंधमारी रोकने के लिए एसटीएफ को भी अलर्ट किया गया है। रविवार को सेंधमारी की कोशिश में चार आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद और ज्यादा सतर्कता बरती जा रही है।

Sun, 18 Feb 2024 10:12 AM

UP Police Constable Exam 2024: परीक्षा को लेकर पुलिस लाइन में भी कंट्रोल रूम

शाहजहांपुर में एसपी अशोक कुमार मीना ने बताया कि बाहर से आने वाले परीक्षार्थियों को कोई दिक्कत न आए तो इसके लिए ट्रैफिक प्लान पर पुलिसकर्मियों को लगाया गया है। सुरक्षा व्यवस्था को प्रत्येक केंद्र पर पुलिस फोर्स व सीसीटीवी कैमरों की निगरानी रखी गई है। परीक्षा की हर गतिविधि पर नजर बनी रहे,इसके लिए पुलिस लाइन में भी कन्ट्रोल रूम सक्रिय हैं।

Sun, 18 Feb 2024 10:10 AM

 UP Police Constable Exam 2024: परीक्षा केंद्रों पर लगे जैमर

कड़ी निगरानी के बीच रविवार को पुलिस भर्ती की दूसरे दिन की परीक्षा शुरू हो गई। बरेली में दोनों पाली में करीब 44 हजार अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होने हैं। एसएसपी सुशील घुले ने बताया कि परीक्षा केन्द्रों पर निगरानी के लिए कड़ी व्यवस्था की गई है। सभी केंद्रों पर जैमर लगाए गए हैं। इसके अलावा 16 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 47 स्टेटिक मजिस्ट्रेट , 06 सीओ, 20 इंस्पेक्टर समेत लगभग 500 से अधिक पुलिस फोर्स विभिन्न विद्यालयों में यातायात, सुरक्षा, शान्ति एवं कानून व्यवस्था के लिए लगाए गए हैं। पुलिस और प्रशासन के उच्च अधिकारी लगातार परीक्षा केंद्रों का भ्रमण कर निगरानी का जायजा ले रहे हैं।

Sun, 18 Feb 2024 10:08 AM

UP Police Constable Exam 2024: कड़ी सुरक्षा और निगरानी के बीच शुरू हुई परीक्षा

यूपी पुलिस कांस्‍टेबल भर्ती परीक्षा आज लगातार दूसरे दिन हो रही है। सुबह 10 बजे कड़ी सुरक्षा और निगरानी के बीच परीक्षा शुरू हुई। यूपी पुलिस में सिपाही के 60,244 पदों पर भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की ओर से 2385 केंद्रों पर आयोजित लिखित परीक्षा में सेंध लगाने की कोशिश में पिछले तीन दिनों में 126 लोग गिरफ्तार किए गए हैं। 

Sun, 18 Feb 2024 09:24 AM

UP Police Constable Exam 2024: बरेली में सिपाही भर्ती परीक्षा केद्रों पर जबरदस्‍त सख्‍ती, कड़ा-कलावा तक उतरवाया

बरेली के सिपाही भर्ती परीक्षा केंद्रों पर जबरदस्‍त सख्‍ती दिख रही है। परीक्षा केंद्रों में प्रवेश के लिए अभयर्थियों का कड़ा और कलावा तक उतरवा लिया जा रहा है। सुबह से ही परीक्षा केंद्रों पर अभ्‍यर्थियों की भीड़ है। 

Sun, 18 Feb 2024 09:06 AM

UP Police Constable Exam 2024: गोरखपुर में परीक्षा केंद्रों के बाहर लंबी कतार 

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड की ओर  से आयोजित सबसे बड़ी परीक्षा में दूसरे दिन गोरखपुर में 51 हजार अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। अभ्यर्थियों की परीक्षा केंद्र के बाहर सुबह से ही लम्बी करता लग गई। एक एक अभ्यर्थी को ठीक तरीके से स्कैन कर ही अंदर दाखिल किया जा रहा है। वहीं केंद्र के 200 मीटर के एरिया को अन्य लोगों के लिए नो एंट्री जोन बना दिया गया है।
 

Sun, 18 Feb 2024 09:05 AM

UP Police Constable Exam 2024: सुबह दस बजे शुरू होगी सिपाही भर्ती की परीक्षा

यूपी  सिपाही भर्ती परीक्षा कुछ ही देर बाद 10 बजे से शुरू होगी। लेकिन छात्रों की बड़ी संख्या के चलते रेलवे स्टेशनों और बस स्टैंडों पर भीड़ रही। यात्रियों को ट्रेन-बसों में चढ़ने के लिए मारामारी करना पड़ रही है। कई ट्रेनों में पैर रखने तक की जगह नहीं थी। जैसे-तैसे अभ्‍यर्थी परीक्षा देने पहुंचे हैं। परीक्षा केंद्रों पर सुबह से ही भीड़ है। 

Sat, 17 Feb 2024 07:00 PM

UP Police Constable Exam 2024: 5-5 लाख रुपये दूसरे के स्थान पर परीक्षा दे रहे थे सॉल्वर

यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा के दौरान शनिवार को पुलिस ने फिरोजाबाद से 4 लोगों को गिरफ्तार किया। इनमें 2 सॉल्वर और 2 अभ्यर्थी हैं। 5-5 लाख रुपये लेकर यह दूसरे के स्थान पर परीक्षा दे रहे थे।

Sat, 17 Feb 2024 06:58 PM

UP Police Constable Exam 2024: पटना से आए सॉल्वर को पुलिस ने किया गिरफ्तार

यूपी के मैनपुरी में पुलिस भर्ती की पहली पाली की परीक्षा में बिहार के पटना से आए सॉल्वर को गिरफ्तार कर लिया गया। शहर के परीक्षा केंद्र पर बायोमैट्रिक मैच नहीं हुआ तो केंद्र व्यवस्थापक ने पुलिस को सूचना दे दी। सूचना पाकर पहुंचे एएसपी राहुल मिठास उसे कोतवाली ले आए। पूछताछ में सॉल्वर ने अपना अपराध स्वीकार कर लिया। वह कुरावली के युवक के स्थान पर परीक्षा देने बिहार से मैनपुरी आया था। आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। 

Sat, 17 Feb 2024 06:00 PM

UP Police Constable Exam 2024: पेपर आउट कराने के नाम पर ठगी की कोशिश

यूपी के बरेली में सिपाही भर्ती का पेपर आउट कराने के नाम पर ठगी करने का मामला सामने आया है। जहां एसटीएफ ने चार बदायूं और मथुरा के रहने वाले चार दलालों को गिरफ्तार कर लिया। वह पेपर आउट कारने के नाम पर ठगी कर रहे थे। उनका दावा था कि पुलिस भर्ती का पेपर आउट हो चुका है।