Hindi News उत्तर प्रदेश UP Lok Sabha Results LIVE: क्या कहते हैं एग्जिट पोल? भाजपा-सपा-बसपा किसको कितनी सीट

UP Lok Sabha Results LIVE: क्या कहते हैं एग्जिट पोल? भाजपा-सपा-बसपा किसको कितनी सीट

UP Lok Sabha Results LIVE: लोकसभा चुनाव की मतगणना और नतीजों की घोषणा 4 जून को होगी। 80 लोकसभा सीटों पर मतगणना मंगलवार को सुबह आठ बजे शुरू होगी। इससे पहले आए एग्जिट पोल पर पार्टियों का रिएक्शन अलग रहा।

UP Lok Sabha Results LIVE: क्या कहते हैं एग्जिट पोल? भाजपा-सपा-बसपा किसको कितनी सीट
UP Lok Sabha Results LIVE: भाजपा और सपा में टक्कर, नतीजों का इंतजार
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Srishti KunjEdited By: Pawan Kumar Sharma
Mon, 3 Jun 2024 9:56 PM

UP Lok Sabha Results LIVE: लोकसभा चुनाव के सभी सातों चरणों के मतदान की प्रक्रिया सम्पन्न होने के बाद अब मंगलवार चार जून को होने वाली मतगणना और नतीजों की घोषणा की तैयारी शुरू हो गई है। उत्तर प्रदेश की सभी 80 लोकसभा सीटों पर मतगणना मंगलवार को सुबह आठ बजे शुरू होगी। सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती की जाएगी और पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू होने के आधे घंटे बाद इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों में दर्ज मतों की भी गिनती शुरू कर दी जाएगी। उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने रविवार की शाम को बताया कि मंगलवार चार जून को सुबह आठ बजे के बाद से सिर्फ उत्तर प्रदेश ही नहीं देश भर में चल रही मतगणना के रुझान और चुनाव नतीजे results.eci.gov.in पर देखे जा सकेंगे।

सातवें चरण का मतदान खत्म होते ही एग्जिट पोल के नतीजे भी आए। इस पर सभी पार्टियों का अपना मत रहा। भाजपा खेमे में खुशी की लहर दौड़ी तो विपक्ष की ओर से इसे फर्जी बताया गया। एग्जिट पोल आने के बाद भाजपा ने कहा कि देश ने मोदी की गारंटी पर भरोसा किया है। वहीं विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया एलायंस ने एग्जिट पोल पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए नतीजों से पहले सर्वेक्षण को फर्जी बताया है।

Mon, 03 Jun 2024 09:22 PM

UP Lok Sabha Results LIVE: मिर्जापुर डीएम को मतगणना स्थल पर जाने से रोका जाये, सपा की अपील

समाजवादी पार्टी (सपा) ने मिर्जापुर जिला प्रशासन पर मतगणना में हेरफेर करने की आशंका जताते हुये चुनाव आयोग से जिलाधिकारी के मतगणना स्थल पर प्रवेश से रोक लगाने की मांग की है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्याम लाल पाल ने सोमवार को राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को दिये गये ज्ञापन में मांग की है कि निष्पक्ष मतगणना की दृष्टि से मिर्जापुर के जिलाधिकारी को मतगणना स्थल पर प्रवेश से रोक लगाई जाए। उन्होने कहा कि महिला से छेड़खानी के आरोपी शशि भूषण लाल सुशील को देवी पाटन का मण्डलायुक्त नियुक्त करना आपत्तिजनक है। 

Mon, 03 Jun 2024 09:06 PM

UP Lok Sabha Results LIVE: 24घंटे रखी जाएगी निगरानी

अधिकारियों ने बताया कि सोशल मीडिया पर प्रसारित भ्रामक खबरों और अफवाहों पर त्वरित खंडन करने व सत्य का पता लगाकर तत्काल कार्यवाही करने के दृष्टिगत प्रत्येक पुलिस आयुक्तालय व जिलों में सोशल मीडिया प्रकोष्ठ को प्रभावी करते हुए 24 घंटे निगरानी की जा रही है। डीजीपी ने बताया है कि सुचारू रूप से मतगणना करने के लिए पर्याप्त संख्या में केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की भी तैनाती की गई है। उन्होंने कहा कि मतगणना स्थल की सुरक्षा के लिए तीन स्तरीय व्यवस्था की गई है। सुरक्षा का पहला स्तर मतगणना स्थल से 100 मीटर की परिधि में होगा जहां स्थानीय पुलिस बल तैनात रहेगा, जबकि सुरक्षा का दूसरा स्तर मतगणना स्थल के गेट पर होगा और जहां राज्य पुलिस बल तैनात रहेगा। सुरक्षा का तीसरा स्तर मतगणना हॉल के लिए होगा जो अर्धसैनिक बलों की निगरानी में रहेगा।
 

Mon, 03 Jun 2024 08:46 PM

UP Lok Sabha Results LIVE: यूपी के इन सीटों पर हुए उपचुनाव का भी कल आएगा परिणाम

मंगलवार को लखनऊ पूर्व, ददरौल (शाहजहांपुर), गैंसड़ी (बलरामपुर) तथा सोनभद्र जिले के दुद्धी (आरक्षित) विधानसभा क्षेत्रों में हुए उपचुनावों की भी मतगणना होगी।
 

Mon, 03 Jun 2024 08:00 PM

UP Lok Sabha Results LIVE: सबसे अधिक घोसी तो सबसे कम कैसरगंज लोकसभा में प्रत्याशी

अपर मुख्य सचिव (गृह) कुमार ने कहा कि 75 जिलों में 81 मतगणना केंद्रों पर मतगणना होगी और इसके लिए व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की गई है।लोकसभा की 80 सीट के लिए राज्‍य में सात चरणों में मतदान हुआ है। इन सीट पर कुल 851 उम्मीदवार मैदान में थे, जिनमें 771 पुरुष और 80 महिलाएं थीं। सबसे ज्यादा 28 उम्मीदवार घोसी लोकसभा क्षेत्र में और सबसे कम चार प्रत्याशी कैसरगंज लोकसभा क्षेत्र में थे।

Mon, 03 Jun 2024 07:32 PM

UP Lok Sabha Results LIVE: हर पहलुओं पर रखें हैं नजर; बोले मुख्य सचिव

मुख्य सचिव दीपक कुमार ने कहा कि हमारे पास ऐसे लोगों के नाम भी हैं और इसे सही समय पर साझा किया जाएगा। साल 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले भी कुछ लोगों ने समस्या पैदा करने की कोशिश की थी लेकिन सभी जानते हैं कि तब ऐसे तत्वों के खिलाफ क्या कार्रवाई की गई थी। उन्होंने कहा, हम सभी पहलुओं पर नजर रख रहे हैं। स्थानीय खुफिया इकाइयां काम कर रही हैं। किसी भी अफवाह को फैलने से रोकने के लिए सोशल मीडिया पर नजर रखी जा रही है।"
 

Mon, 03 Jun 2024 06:54 PM

UP Lok Sabha Results LIVE: मतगणना केंद्रों पर बड़ी संख्या में पहुंचने के लिए कहने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई, बोले डीजीपी

उत्तर प्रदेश के कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने सोमवार को कहा कि उनके पास इस बात के सबूत हैं कि कुछ लोग चार जून को लोगों से बड़ी संख्या में मतगणना केंद्रों पर पहुंचने के लिए कह रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। मुख्य सचिव (गृह) दीपक कुमार के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए डीजीपी कुमार ने कहा, हमारे पास सबूत हैं कि कुछ लोग, लोगों से बड़ी संख्या में मतगणना केंद्रों पर पहुंचने की अपील कर रहे हैं। उनसे सख्ती से निपटा जाएगा और कानून-व्यवस्था को बिगाड़ने की कोशिश करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Mon, 03 Jun 2024 06:39 PM

UP Lok Sabha Results LIVE: लखनऊ में लड्डू के अलावा फूलों की भी जबरदस्त डिमांड

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सभी चरण के मतदान संपन्न हो चुके हैं और अब 4 जून को परिणाम आने इंतजार है। लेकिन इससे पहले एग्जिट पोल आने से लखनऊ में भाजपा कार्यालय में जश्न मनाने की पूरी तैयारी कर ली गई है। इसके अलावा शहर के फूल मंडी में फूलों की जबरदस्त डिमांड है। लखनऊ में हर दिन 50 से 60 किलो फूल आते थे लेकिन मंगलवार को आने वाले चुनाव नतीजों को देखते हुए 3 कुंतल से ज्यादा फूल बिकने के आसार हैं। ऐसे में इसकी भी पूरी तैयारी कर ली गई है। 

Mon, 03 Jun 2024 06:28 PM

UP Lok Sabha Results LIVE: यूपी की 75 जिलों की 81 केंद्रों पर होगी वोटों की गिनती

कल लोकसभा चुनाव के नतीजों की तैयारियों पर उत्तर प्रदेश के डीजीपी प्रशांत कुमार ने कहा, "कुल 75 जिलों में से 81 जगहों पर वोटों की गिनती होनी है। कुछ जिले ऐसे हैं, जहां 2 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं और उन सभी परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए पुलिस व्यवस्था की गई है। बल की व्यवस्था भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार की गई है। बल की व्यवस्था तीन स्तरीय है। सबसे भीतरी घेरा केंद्रीय सुरक्षा बल, बीच का घेरा पीएसी और सबसे बाहरी घेरा स्थानीय पुलिस द्वारा संचालित किया जाएगा। 7 चरणों में हुए चुनाव शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और हिंसा मुक्त तरीके से संपन्न हुए और इस बार चुनावी हिंसा से संबंधित कोई घटना नहीं हुई।"

Mon, 03 Jun 2024 06:19 PM

UP Lok Sabha Results LIVE: कांग्रेस का कार्यकर्ताओं से की अपील, काउंटिंग सेंटर में गड़बड़ी नजर आए तो बनाए वीडियो

कांग्रेस ने अपने देशभर के कार्यकर्ताओं से अपील की है कि वह काउंटिंग सेंटर पर सजग रहे। जहां कही भी गड़बड़ी नजर आए तो इसका वीडियो बनाकर भेजें। कांग्रेस ने 24*7 मॉनिटरिंग सेंटर स्थापित किया है जहां पर अपनी बात पहुंचाएगी। काउंटिंग से पहले ही सभी कार्यकताओं को जिला कांग्रेस, राज्य कांग्रेस के दफ्तर पहुंचने का निर्देश भी दिया गया है।

Mon, 03 Jun 2024 06:05 PM

UP Lok Sabha Results LIVE: वाराणसी की महिलाओं ने गाया मोदी भजन

लोकसभा परिणाम आने से पहले यूपी के अलग-अलग शहरों में उत्साह देखने को मिल रहा है। यहां तक कि लड्डू की डिमांड भी बढ़ गई है। सोमवार को लोकसभा चुनाव की मतगणना से पहले वाराणसी में महिलाओं का एक समूह 'मोदी भजन' का गान करते हुए लड्डू बनाया। 

यहां देखें वीडियो

Mon, 03 Jun 2024 05:57 PM

UP Lok Sabha Results LIVE: पहले से बनाकर रखा गया था एग्जिट पोल, बोले अफजाल अंसारी

गाज़ीपुर से सपा उम्मीदवार अफज़ाल अंसारी ने कहा, "एग्जिट पोल पहले से बना के रखा गया था। INDIA गठबंधन 300 से अधिक लोकसभा सीटें हासिल कर सकती है, बीजेपी लगभग 250 लोकसभा सीटें जीतेगी। पीएम मोदी को वाराणसी में पहले से भी कम वोट मिलने वाले हैं।"

Mon, 03 Jun 2024 05:37 PM

UP Lok Sabha Results LIVE: जितनी ऊंचाई पर जाकर कटती है पतंग उतना ही बड़ा...अखिलेश का भाजपा पर हमला

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने प्रेसवार्ता में कहा, "जितनी ऊंचाई पर जाकर कटती है पतंग, उतना ही बड़ा होता है उसका पतन। सामाजिक रूप से भाजपा ने देश में सौहार्द बिगाड़ा, आरक्षण को खत्म करने के लिए छल किया।"

Mon, 03 Jun 2024 05:27 PM

UP Lok Sabha Results LIVE: यूपी में बड़े नेता ही नहीं नेताओं के बेटे भी हार रहे

UP Exit Poll 2024: यूपी में एक ऐसा भी एग्जिट पोल आया है जिसमें यहां की सभी सीटों का ब्योरा दिया गया है। बताया गया है कि किस सीट पर कौन सी पार्टी जीत या हार रही है। इस सर्वे में भले ही भाजपा नेतृत्व वाले एनडीए को 62 और सपा-कांग्रेस वाले इंडिया गठबंधन को केवल 18 सीटें दी गई हैं इसके बाद भी एनडीए के कई दिग्गज और उनके टिकट पर उतरे नेताओं के बेटे हर रहे हैं। यहीं नहीं सपा के कद्दावर नेताओं रामगोपाल यादव और शिवपाल यादव के बेटे के भी हारने की संभावना जताई गई है। भाजपा की तरफ से हारने वालों में सबसे बड़ा चेहरा स्मृति ईरानी का बताया जा रहा है। अमेठी से उतरीं स्मृति ईरानी पिछली बार राहुल गांधी को हराकर सांसद बनी थीं। इस बार स्मृति को कांग्रेस के केएल शर्मा से हार की आशंका जताई गई है।

यहां देखें एग्जिट पोल

Mon, 03 Jun 2024 05:13 PM

UP Lok Sabha Results LIVE: अखिलेश यादव ने एग्जिट पोल पर उठाए सवाल

अखिलेश यादव ने प्रेसवर्ता में कहा, "इतनी तपती गर्मी में लोगों ने इस लोकतंत्र को, संविधान को मजबूत बनाने के लिए मतदान किया, किसी भी जगह पर ऐसा नहीं दिखा कि भारतीय जनता पार्टी के समर्थन में लोग आए हो। जो एग्जिट पोल वाली संस्थाएं, एजेंसी हैं, क्या वह भाजपा के लिए कई वर्षों से बूथ मैनेजमेंट का कार्य कर रहे कि नहीं कर रहे हैं।"

Mon, 03 Jun 2024 05:05 PM

UP Lok Sabha Results LIVE: रामगोपाल वर्मा ने एग्जिट पोल को बताया फर्जी

एग्जिट पोल पर समाजवादी पार्टी के नेता राम गोपाल यादव ने कहा, "एग्जिट पोल फर्जी हैं। यह INDIA गठबंधन और समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं को हतोत्साहित करने का प्रयास है। बीजेपी वाराणसी, लखनऊ और गोरखपुर लोकसभा सीट के आसपास के इलाकों से एक भी सीट नहीं जीत रही है। समाजवादी पार्टी और INDIA गठबंधन उत्तर प्रदेश में कम से कम 60 सीटें जीत रही हैं।"

Mon, 03 Jun 2024 05:02 PM

UP Lok Sabha Results LIVE: सपा कार्यकर्ता एग्जिट पोल से भ्रमित न हो; प्रो. रामगोपाल यादव की अपील

सपा के राष्ट्रीय प्रमुख महासचिव प्रो.रामगोपाल यादव ने कहा है, "हम अपने कार्यकर्ताओं को कहना चाहते हैं कि वो भ्रमित न हो एग्जिट पोल से,हम उत्तर प्रदेश में चुनाव जीत रहे हैं। कल शाम तक साफ हो जाएगा, INDIA गठबंधन सरकार बनाने जा रहा है और मोदी जी की विदाई तय है।"

Mon, 03 Jun 2024 04:40 PM

UP Lok Sabha Results LIVE: प्रयागराज में मुस्लिम महिलाओं ने पीएम मोदी के लिए मांगी दुआ

लोकसभा चुनाव 2024 के मतदान के बाद और चुनाव नतीजों से पहले एग्जिट पोल सामने आ चुका है। ज्यादातर एग्जिट पोल के मुताबिक, यूपी में एक बार फिर एनडीए को प्रचंड बहुमत मिलते नजर आ रहा है। वहीं, एग्जिट पोल आने के बाद प्रयागराज में मुस्लिम महिलाओं ने पीएम मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने को लेकर दुआ मांगते नजर आई। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

Mon, 03 Jun 2024 04:28 PM

UP Lok Sabha Results LIVE: गोरखपुर में 7, काशी में 8 चुनावी कार्यक्रम... योगी ने खूब बहाया पसीना

लोकसभा चुनाव के प्रचार में यूं तो सभी दलों के कद्दावर नेताओं ने पसीना बहाया लेकिन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने न केवल अपने प्रदेश में बल्कि बाहरी राज्यों में भी एडीए के पक्ष में धुआंधार प्रचार कर पार्टी के अबकी बार 400 पार के संकल्प को धार दी है। जिन सीटों पर भाजपा की जीत पर संदेह नहीं है उन सीटों पर भी सीएम योगी ने आधा दर्जन से ज्यादा चुनावी कार्यक्रम किए। सीएम योगी ने अपने जिले गोरखपुर में सात चुनावी सभाएं की हैं। वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में तो इससे भी ज्यादा आठ चुनावी कार्यक्रम सीएम योगी ने किया है। अगर कहें कि भीषण गर्मी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार पीएम बनाने के लिए सबसे ज्यादा पसीना सीएम योगी ने बहाया है तो यह गलत नहीं होगा।

Mon, 03 Jun 2024 04:19 PM

UP Lok Sabha Results LIVE: लोकसभा नतीजों से पहले यूपी में बढ़ी लड्डू की डिमांड

चुनाव परिणाम आने से पहले यूपी में लड्डू की डिमांड बढ़ गई है। राजधानी लखनऊ में मिठाई की दुकानों पर जबरदस्त भीड़ देखने को मिल रही है। भाजपा, सपा, बसपा सभी पार्टियों के समर्थक अपनी जीत का दावा करते हुए लड्डू खरीद रहे हैं।

Mon, 03 Jun 2024 04:09 PM

UP Lok Sabha Results LIVE: मोदी सरकार की वापसी की आहट से झूम उठा बाजार, निवेशकों को इतने करोड़ का फायदा

एग्जिट पोल्स में एक बार फिर मोदी सरकार के आसार को देखते हुए शेयर मार्केट में तेजी का तूफान है। सेंसेक्स आज 76468.78 और निफ्टी 23623.90 अंक के रिकॉर्ड हाई पर बंद हुआ। अडानी ग्रुप की सभी कंपनियों और मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में तेज उछाल देखने को मिला।