ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश उन्नावटीबी व कोरोना के लक्षण समान, जांच में बरतें सावधानी

टीबी व कोरोना के लक्षण समान, जांच में बरतें सावधानी

Symptoms of TB and corona are same, caution should be taken in examination

टीबी व कोरोना के लक्षण समान, जांच में बरतें सावधानी
हिन्दुस्तान टीम,उन्नावFri, 08 May 2020 11:04 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस (कोविड-19) और क्षय रोग यानी टीबी के संक्रमण का तरीका और लक्षण लगभग मिलते-जुलते हैं। इसलिए इनके संक्रमण की जद में आने से बचने के लिए मरीजों के साथ ही स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को भी विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। स्वास्थ्य विभाग ने स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य कर्मी टीबी के अलावा जरूरत पड़ने पर मरीज की कोरोना जांच भी कराएंगे।

राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के स्टेट टास्क फोर्स चेयरमैन डॉ. सूर्यकांत ने टीबी की जांच करने वाले कर्मियों को जांच में लापरवाही न बरतने के निर्देश दिए हैं। उनके अनुसार कोरोना एक वायरस (विषाणु) है तो टीबी एक वैक्टीरिया (जीवाणु) है, लेकिन दोनों ही सूक्ष्म और अदृश्य हैं । इनके संक्रमण के लक्षण भी प्रथम दृष्टया समान हैं, इसीलिए इस तरह के लक्षण वाले मरीजों के सामने आने पर उनकी बारीकी से जांच की आवश्यकता पड़ती है।

यदि किसी में समान लक्षण के चलते निर्णय लेने में दिक्कत हो तो उचित परामर्श के साथ ऐसे मरीजों की टीबी और कोरोना दोनों की जांच कराई जा सकती है । इसके अलावा ऐसे मरीजों का सैम्पल लेते वक्त मास्क, ग्लब्स और पर्सनल प्रोटेक्शन इक्यूपमेंट (पीपीई) के इस्तेमाल को अनिवार्य बनाया गया है ।

खांसने और छीकने से फैलती है बीमारी

टीबी और कोरोना संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने से निकलने वाली बूंदों के संपर्क में आने से दूसरा व्यक्ति भी संक्रमण का शिकार हो सकता है। इसी समानता को देखते हुए कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए साबुन-पानी से 20 सेकंड तक बार-बार हाथ धोने या अल्कोहल युक्त सैनीटाइजर से साफ़ करने, एक दूसरे से कम से कम दो गज (6 फुट) की दूरी बनाये रखने, मास्क का इस्तेमाल करने के निर्देश दिए गए हैं।

टीबी के मरीज सावधान रहें

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने टीबी रोगियों को कोरोना की जद में आने से बचाने के लिए उन्हें जागरूक करने के निर्देश दिए हैं। क्योंकि इनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है और कोरोना ऐसे ही लोगों को सबसे पहले अपनी चपेट में लेता है ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें