ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश उन्नावमर्यादा तंत्र का मूल है रामचरित मानस:विस अध्यक्ष

मर्यादा तंत्र का मूल है रामचरित मानस:विस अध्यक्ष

भारत में कण कण में व्याप्त मर्यादा तंत्र का मूल राम चरित मानस है। मानस हमे मर्यादा की शिक्षा देती है । चाहे वह पिता की आज्ञा पर राम का वन गमन हो , लक्ष्मण का नि:स्वार्थ भाई की सहायता करना हो या फिर...

मर्यादा तंत्र का मूल है रामचरित मानस:विस अध्यक्ष
हिन्दुस्तान टीम,उन्नावSun, 20 Jan 2019 10:14 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत में कण कण में व्याप्त मर्यादा तंत्र का मूल राम चरित मानस है। मानस हमे मर्यादा की शिक्षा देती है । चाहे वह पिता की आज्ञा पर राम का वन गमन हो , लक्ष्मण का नि:स्वार्थ भाई की सहायता करना हो या फिर रावण विजय के बाद उसी के भाई को सत्ता का हस्तांतरण। हर जगह रामायण के पात्र हमे मर्यादा की शिक्षा देते हैं ।

यह बाते रविवार को पचोड्डा में आयोजित राम में आए विधानसभाध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित कही। 'सीतहि पहिराए प्रभु सादर चौपाई का उल्लेख करते हुए कहा कि राम ने सीता को वन पुष्पों की माला भी पहनाई तो आदर व मर्यादा के साथ। उन्होंने बताया कि राम के चरित्र के गुणगान भारत ही नहीं अपितु कई अन्य देशों में होता है। मॉरिशस जैसे मुस्लिम राष्ट्र राम को अपना आदर्श मानते हैं। तमाम भाषाओं में रामायण के अनुवाद राम की लोक प्रियता बताते है। विस अध्यक्ष ने कथा सुना रही लक्ष्मी रामायणी को सम्मानित करके व्यास पीठ का आशीर्वाद लिया। इसके बाद पाचोड़डा में बनने वाले आंगन वाणी केंद्र का शिलान्यास भी किया। कार्यर्क्रम में सुबह से सवामनी हवन, छप्पन भोग का कार्यक्रम चला और भंडारे का प्रसाद भक्तों को ग्रहण कराया गया। संयोजक वीरेंद्र महाराज ने बताया कि रात्रि में जागरण का कर्यक्रम होगा। जिसमें कलाकारों मां भगवती व बाला जी के भजनों का संगीतमय गुणगान करेंगे। इस दौरान जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष हरि सहाय मिश्र मदन, अमित शुक्ल, राजेश शुक्ल, शंकर दयाल शुक्ल, राजकुमार, छुनार तिवारी, संदीप दुबे, दिवाकर शुक्ला, जयप्रकाश मिश्रा, उमेश दीक्षित, राकेश वर्मा, अर्चना वर्मा, राजकुमार मास्टर, राजेश लोधी, लाला अग्निहोत्री, गुड्डू महराज, रमेश चौधरी, राजा प्रधान मवइया, कपिल शुक्ला, रामबाबू तिवारी, बीनू शुक्ल रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें