DA Image
24 अक्तूबर, 2020|7:28|IST

अगली स्टोरी

सात साल में डौंडियाखेड़ा के सोने की यादें हुईं धूमिल

सात साल में डौंडियाखेड़ा के सोने की यादें हुईं धूमिल

1 / 2In seven years, gold memories of Daundiyakheda were clouded

सात साल में डौंडियाखेड़ा के सोने की यादें हुईं धूमिल

2 / 2In seven years, gold memories of Daundiyakheda were clouded

PreviousNext

सात साल पहले डौंडियाखेड़ा में सोने की खुदाई की तमाम आंखें गवाह बनीं, जो चंद मिनटों में पूरी कहानी बता देते हैं। 18 अक्तूबर 2013 को किस तरह से यह मामला देश दुनिया की सुर्खियों में था। कई दिन तक पूरा गांव इस खुशी में नहीं सो सका कि सोना निकलेगा तो यहां की तस्वीर बदल जाएगी। आर्थिक रूप से पिछड़े इस गांव में न तो सोना निकला और न तो लोगों के अरमान पूरे हुए। अब सिर्फ यादें ही बची हैं। डौंडियाखेड़ा के विकास को भुलाया जा चुका है। पर्यटन विभाग ने भी अपनी प्लानिंग से इसे हटा दिया है। अब इसे संवारने की कोई उम्मीद नहीं दिखाई दे रही है।

खुदाई स्थल देखने आते हैं हजारों

सोने की खुदाई हो रही थी तो दो सौ मीटर दूर लोगों को रोक दिया गया था। सुरक्षा इतनी कड़ी थी कि परिंदों को भी फटकने की इजाजत नहीं थी। अब डौंडियाखेड़ा का वह स्थान एक मिट्टी के टीले में तब्दील है। करीब तीन दर्जन सीढ़ियों को चढ़कर जाने पर वह स्थान मिलेगा जहां सोने की खुदाई हुई थी। उस स्थान की मिट्टी पर सात साल बाद भी घास नहीं जमी। बच्चे उसी टीले पर खेलते हैं। बारिश के दिनों में वहां जाना खतरे से खाली नहीं। चारों तरफ कांटों भरी झाड़ियां और मिट्टी के टीले ही हैं। हर साल हजारों लोग यहां यह देखने आते हैं कि सोने की खुदाई कहां हुई थी। डौंडियाखेड़ा पर्यटन विकास योजना के तहत कुश्ती स्थल से लेकर महिला शौचालय तक का बोर्ड लगा है। आधा दर्जन कमरे उस समय के विधायक ने बनवाए थे। ताकि यहां लोग दुकान खोल सके। हालांकि वह दुकाने भी बंद हैं।

कुछ ऐसा था घटनाक्रम

संत शोभन सरकार के सपने के आधार पर डौंडियाखेड़ा में सोने की खुदाई की गई थी। 18 अक्तूबर 2013 को डौंडियाखेड़ा में पुरातत्व विभाग की टीम सोने की खुदाई करने में जुटी। 4.8 मीटर तक सोने की खुदाई की गई थी। किले को दो खंडों में बाटकर खुदाई की गई थी। काफी प्रयास के बाद भी सोना नहीं मिला। 14 नवंबर 2013 को यहां खुदाई औपचारिक रुप से बंद कर दी गई।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:In seven years gold memories of Daundiyakheda were clouded