DA Image
23 नवंबर, 2020|10:24|IST

अगली स्टोरी

होम्योपैथिक दवाएं, डेंगू के इलाज में कारगर

default image

कोरोना के बीच मौसम में बदलाव के साथ ही मच्छरजनित बीमारियां डेंगू, मलेरिया ने भी पैर पसारना शुरू कर दिया है। डेंगू से डरने व भयभीत होने की ज्यादा जरूरत नहीं है क्योंकि होम्योपैथी में ऐसी अनेक दवाएं हैं जो डेंगू बुखार से बचाव एवं उपचार में पूरी तरह कारगर हैं। यह कहना है होम्योपैथिक चिकित्साधिकारी डॉ. ब्रजेश कुमार का।

डॉ. ब्रजेश का कहना है कि डेंगू बुखार अन्य वायरल बुखार की तरह ही है जो वायरस के कारण होता है। वायरल जनित बुखार होने के कारण इससे ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है । डेंगू बुखार मादा एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से होता है जो रुके हुए साफ पानी में पैदा होता है तथा दिन में काटता है। इसलिए जरूरी है कि इतनी सावधानी बरतें कि घर व आस-पास पानी का जमाव न होने पाए ताकि मच्छर न पनपने पाएं और घर-परिवार पूरी तरह से सुरक्षित रहे । उनका कहना है कि मच्छर के काटने के 3 से 5 दिनों के अंदर डेंगू बुखार के लक्षण दिखाई देने लगते हैं। डेंगू से बचाव के लिए एडीज मच्छरों को पैदा होने से रोकना, काटने से बचाव करना, शरीर विशेषकर पैरों को ढके रहना, पूरे पैरों को ढकने वाले कपड़े पहनना चाहिए। इलाज में होम्योपैथिक दवाएं कारगर है। हालांकि इलाज चिकित्सक की देखरेख में हो यह जरूरी है। उन्होंने बताया केन्द्रीय होम्योपैथिक अनुसंधान परिषद ने भी इसकी पुष्टि की है कि डेंगू के इलाज में होम्योपैथिक दवाएं कारगर हैं। हालांकि इलाज के साथ साथ विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा निर्धारित मानक जैसे प्लेटलेट्स चढ़ाने एवं अन्य प्रबंधन को अपनाया जाना चाहिए । उन्होंने बताया कि डेंगू बुखार से बचाव के लिए होम्योपैथिक दवाओं का प्रयोग रोगी के लक्षणों के आधार पर केवल चिकित्सक की सलाह पर किया जाना चाहिए ।

तीन तरह का होता है डेंगू बुखार

डेंगू बुखार तीन तरह का होता है - साधारण डेंगू बुखार, डेंगू हेमरेजिक बुखार और डेंगू शॉक सिंड्रोम । साधारण डेंगू बुखार में ठंड लगने के बाद अचानक तेज बुखार, सिर और मांस पेशियों, जोड़ों एवं हड्डियों में तेज दर्द होता है। यह बुखार 3 से 7 दिन तक रहता है । डेंगू हैमरेजिक बुखार में साधारण डेंगू बुखार के लक्षणों के साथ मसूड़े, नाक, मल मूत्र में खून का आना, पेट में दर्द तथा त्वचा पर गहरे नीले-काले रंग के छोटे अथवा बड़े रैशेज पड़ जाते हैं। डेंगू शॉक सिंड्रोम में साधारण हैमरेजिक बुखार के लक्षणों के साथ तेज बुखार के बावजूद त्वचा ठंडी महसूस होती है और रोगी धीरे - धीरे होश खोने लगता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Homeopathic medicines effective in treating dengue