ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश उन्नावमौसम बदलने से किसानों के चेहरे खिले

मौसम बदलने से किसानों के चेहरे खिले

सोमवार की रात से मौसम में बदली छा जाने से किसानों को रबी की फसल के लिए बेहतर मौसम होने के आसार लग रहे हैं। मंगलवार की दोपहर तेज हवाएं और हल्की धूप निकलने से लोग सर्दी से परेशान दिखे। करीब ढाई महीना...

मौसम बदलने से किसानों के चेहरे खिले
हिन्दुस्तान टीम,उन्नावTue, 22 Jan 2019 10:23 PM
ऐप पर पढ़ें

सोमवार की रात से मौसम में बदली छा जाने से किसानों को रबी की फसल के लिए बेहतर मौसम होने के आसार लग रहे हैं। मंगलवार की दोपहर तेज हवाएं और हल्की धूप निकलने से लोग सर्दी से परेशान दिखे। करीब ढाई महीना गुजर जाने के बाद अब तक न कोहरा पड़ा और न ही बूंदबादी हुई। हर रोज दिन भर तेज धूप निकलने से मौसम में रही नमी भी गायब होती जा रही। मौसम की इस बेरुखी से किसानों को फसल बर्बाद होने का संकट नजर आ रहा था।

मंगलवार की सुबह से ही तेज हवाओं के चलने के साथ ही दिन भर सूर्य ने बदलों के बीच लुका-छिपी की। मौसम का यह नजारा देख किसानों को बारिश होने की उम्मीद जगी है। अचानक मौसम में आए परिवर्तन से किसानों के चेहरे पर मुस्कान दिखाई पड़ी। इस बार कोहरा न गिरने के कारण किसान रबी की फसल को लेकर चिंतित था। इलाके के किसान राजू सोनकर ने बताया कि रबी की फसल को कोहरे से बहुत सहारा मिलता है। कोहरा पड़ना या न पड़ना फसल पर सीधा असर डालता है। अधिक कोहरा पड़ने से फसल की पैदावार भी अच्छी होती है अगर मौसम ने साथ नहीं दिया तो फसल प्रभावित हो जाएगी। वहीं इलाके के अन्य किसान बाबादीन, विजयपाल, राजू, संजय, विनोद ने बताया एक बीघा गेहूं की फसल तैयार करने में सभी तरह की लागत को मिलाकर करीब 9 हजार रुपए खर्च करने पड़ते हैं। जबकि इसे तैयार करने में तीन माह का समय लग जाता है। इस दिनों आवारा मवेशियों की धमाचौकड़ी बढ़ जाने से वैसे भी मुश्किलें बढ़ी हुई है अगर मौसम का साथ न मिला तो पैदावार चौपट होना तय ही है।

आसपास इलाकों में हुई बारिश के बढ़ाई सर्दी

सोमवार की रात में आसपास के इलाकों में हुई छिटपुट बूंदाबादी से मौसम में सर्दी फिर लौटती नजर आ रही है। मंगलवार को दिन भर हल्की धूप रही और तेज हवाएं चलती रही। जिससे धूप में आम दिनों की अपेक्षा सबसे कम तेजी नजर आयी। न्यूनतम पारा करीब 8 डिग्री तक सिमटा रहा। घरों से बाहर निकले लोग खुद को गर्म कपड़ों में लपेट कर निकले। शाम होते-होते लोग घरों में दुबक गए। चाय की दुकानों पर लोगों की भीड़ उमड़ी नजर आयी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें