ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश उन्नाव5760 मरीजों को मिला आरोग्य मेला का लाभ

5760 मरीजों को मिला आरोग्य मेला का लाभ

जिले के 42 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर रविवार को मुख्यमंत्री आरोग्य मेला का आयोजन हुआ। जिसमें 5760 मरीजों ने स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ लिया। डीएम ने बिछिया स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का...

5760 मरीजों को मिला आरोग्य मेला का लाभ
हिन्दुस्तान टीम,उन्नावSun, 08 Mar 2020 11:21 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले के 42 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर रविवार को मुख्यमंत्री आरोग्य मेला का आयोजन हुआ। जिसमें 5760 मरीजों ने स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ लिया। डीएम ने बिछिया स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने आरोग्य मेला की तर्ज पर गोल्डन कार्ड मेला का आयोजन करने के निर्देश दिए। आरोग्य मेला में रविवार को 141 गंभीर मरीजों को रेफर किया गया।

ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए शासन ने माह के हर रविवार को जन आरोग्य मेला का आयोजन करने के निर्देश दिए थे। जिसके तहत रविवार को 42 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया गया। डीएम रवींद्र कुमार ने बिछिया पीएचसी का निरीक्षण किया। यहां मरीजों से उपचार के संबंध में जानकारी ली। इस दौरान सीएमओ डा. कैप्टन आशुतोष मौजूद रहे। डीएम ने चिकित्सकों को निर्देश दिए कि जांच में गंभीर मरीजों को हायर सेंटर रेफर करें। मरीजों को कम से कम पांच दिन की दवाएं दें। रविवार को आयोजित हुए स्वास्थ्य मेला में 182 डाक्टरों ने 5760 मरीजों की जांच की। इस दौरान 141 लोगों को गंभीर रोगों से पीड़ित पाया गया। इन मरीजों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों से जिला अस्पताल के लिए रेफर किया गया। इसके अलावा 1094 बच्चे व 2640 महिलाओं की जांच की गई।

एएनएम ने किया मेला का शुभारंभ

मिशन निदेशक के निर्देश पर रविवार को एएनएम ने आरोग्य मेला का शुभारंभ किया। यहां धात्री महिलाओं को पोषणयुक्त आहार उपहार दिए गए। कैल्शियम और आयरन टेबलेट का वितरण किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें