ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सुल्तानपुरश्रीरामलला के प्राण-प्रतिष्ठा में सम्पूर्ण हिन्दू समाज का दर्शन हो : प्रान्त प्रचारक

श्रीरामलला के प्राण-प्रतिष्ठा में सम्पूर्ण हिन्दू समाज का दर्शन हो : प्रान्त प्रचारक

सुलतानपुर, संवाददाता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत प्रचारक रमेश ने कहा कि...

श्रीरामलला के प्राण-प्रतिष्ठा में सम्पूर्ण हिन्दू समाज का दर्शन हो : प्रान्त प्रचारक
हिन्दुस्तान टीम,सुल्तानपुरThu, 07 Dec 2023 05:25 PM
ऐप पर पढ़ें

सुलतानपुर, संवाददाता

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत प्रचारक रमेश ने कहा कि श्रीरामलला के प्राण-प्रतिष्ठा का कार्यक्रम सम्पूर्ण हिन्दू समाज का है। अपने निकट कार्यक्रम स्थल मंदिर पर बिना किसी भेदभाव के प्रत्येक विचार, जाति, पंथ के लोग शामिल हो। प्रत्येक गांव के कार्यक्रम में हिन्दू संगम का नजारा दिखे और सम्पूर्ण हिन्दू समाज का दर्शन हों। 22 जनवारी को प्राण प्रतिष्ठा के दिन शाम को घरों में प्रत्येक सदस्य की ओर से दीपक जलाया जाए और दीपमालाओं से घरों को भी सजाया जाएगा।

शहर के विवेकानंदनगर स्थित सरस्वती शिशु मंदिर के हाल में संघ विचार परिवार के प्रमुख पदाधिकारियों की बैठक हुई। बताया गया कि अयोध्या में श्रीरामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉक्टर मोहन भागवत, देश के पूज्य संत, महंत, महामण्डलेश्वर, प्रबुद्ध प्रतिष्ठित आध्यात्मिक सांस्कृतिक समाज जीवन के प्रत्येक क्षेत्र के लगभग 10 हजार लोगों की उपस्थिति में होगा। इस अवसर तक पूरे काशी प्रांत में हिंदू-शक्ति के व्यापक जनजागरण के लिए चरणबद्ध ढंग से एक बड़े गृह संपर्क महाभियान की तिथि वार घोषणा कर दी गयी है। संघ के प्रांत प्रचारक रमेश ने इस महाअभियान की आज विधिवत घोषणा की।

रमेश ने बताया कि महाभियान के दौरान गृह संपर्क अभियान के लिए पहले खंड, मंडल और बस्ती स्तर पर समितियां गठित होगी। इसके बाद प्रत्येक गांव में 15 से 20 टोली बनेगी। प्रत्येक टोली में पांच कार्यकर्ता शामिल किए जाएंगे। इन टोलियों में महिला शक्तियां व विचार परिवार के अलावा सज्जन, प्रतिष्ठित व्यक्तियों को भी शामिल किया जाएगा। इन सारी समितियों के गठन के बाद 17 दिसम्बर तक इनके पास कलश, श्रीराम मंदिर का पूजित अक्षत, श्रीरामजी का चित्र और निमंत्रण पत्र पहुंच जाएगा। उसके बाद 20 दिसम्बर तक सभी न्याय पंचायत स्तर तक सामग्रियां पहुंचेगी। 24 दिसम्बर 2023 को टोली प्रमुख का प्रशिक्षण आयोजित किया गया है। जिन्हें प्रशिक्षण में ही ग्राम पंचायतों तक पहुंचाने वाली सामग्री प्रदान कर दी जाएगी। एक जनवरी से 20 जनवरी तक गृह संपर्क अभियान चलेगा। इस मौके पर पूर्व विभाग संघचालक डॉ रमाशंकर मिश्र और प्रान्त प्रचारक श्री रमेश जी की उपस्थिति में भारी उत्साह एवं जय श्रीराम के उद्घोष के बीच सुलतानपुर, कादीपुर, अमेठी व जगदीशपुर के जिला संघचालक व कार्यवाह को अयोध्या से आए पूजित अक्षत वाले कलश सौंप दिए गये। बैठक में सह प्रान्त प्रचारक मुनीश , विभाग प्रचारक श्रीप्रकाश, सह विभाग प्रचारक ओम प्रकाश, नवनिर्वाचित विभाग संघचालक डॉ एके सिंह, सह विभाग संघचालक डॉ ह्रदय राम, विभाग कार्यवाह नवीन , सह कार्यवाह अम्बिका, विभाग बौद्धिक प्रमुख डॉ राधाकृष्ण, सह विभाग बौद्धिक प्रमुख राकेश मणि त्रिपाठी, माता प्रसाद शुक्ल, विभाग संपर्क प्रमुख डॉ पवनेश मिश्र व अन्य मौजूद रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें